Law-On-Love-Marriage-Now There Is No Mercy For Those Who Do Love Marriage, Government Will Make Such A Law

Law on love marriage: विवाह कैसे किया जाना चाहिए? इस मुद्दे पर इन दिनों समाज दो हिस्सों में बंटा हुआ नजर आता है। एक समाज मॉर्डन संस्कृति को अपनाने की कोशिस करते हुए लव मैरिज और लिव-इन रिलेशनशिप पर अपनी सहमती दर्ज करता है तो दूसरा समाज ऐसा है जो लव मैरिज और लिव-इन रिलेशनशिप को भारतीय संस्कृति के लिए एक खतरे के रूप में देखता है। इसी बीच अब हरियाणा की खाप पंचायत ने लव मैरिज और लिव-इन रिलेशनशिप पर कानून बनाने की मांग कर एक नया विवाद खड़ा कर दिया है।

खाप ने सरकार को दिया अल्टीमेटम

Law On Love Marriage
Law On Love Marriage

एक तरफ कई राज्यों की सरकारों ने लव मैरिज और लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर ऐसे कई कानून बनाएं हैं जिससे कपल्स को काफी सहूलियत मिली है, तो वहीं अब हरिय़ाणा की खाप पंचायत ने केंद्र सरकार से एक बड़ी मांग कर दी है। दरअसल खाप ने मांग की है कि सरकार को लव मैरिज को लेकर संसद में एक सख्त कानून बनाना चाहिए और लव मैरिज (Law on love marriage) करने के लिए माता पिता की सहमति को अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए।

इसके साथ ही खाप ने लिव-इन रिलेशनशिप के सिस्टम को भी पूरे देश भर में बंद करने की मांग की है। खाप ने केंद्र सरकार को अल्टीमेटम भी दिया है कि अगर उनकी ये मांगे नहीं मानी गईं तो वो विरोध प्रदर्शन शुरू कर देंगे। आपको बता दें कि कांडेला, माजरा, नौ गामा, कलवा तापा, बिनैन और धुवा काप ने ये मांगें केंद्र सरकार के सामने रखी हैं।

लव मैरिज को लेकर उठी कानून बनाने की मांग

Law On Love Marriage
Law On Love Marriage

इसके साथ ही खाप नेताओं ने कहा है कि अगर मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार उनकी मांगों (Law on love marriage) पर कोई संज्ञान नहीं लेती है तो लोकसभा में इंडिया गठबंधन को ये मांग उठानी चाहिए। माजरा खाप के प्रवक्ता ने इस मामले पर कहा की “लव मैरेज या फिर कोर्ट मैरेज पर हमारे समाज को कोई दिक्कत नही हैं, बच्चों को बेशक ऐसा करने की अनुमति होनी चाहिए लेकिन हमारी मांग बस इतनी है की इसके लिए माता-पिता की इजाजत होना अनिवार्य होना चाहिए”।

इसी दौरान उन्होंने कहा कि “एक पिता अपना पेट काट काटकर अपनी बेटी को पाल पोषकर बड़ा करता है, उसकी हर जिद को पूरा करने का प्रयास करता है लेकिन बड़ी होने पर जब बेटी बिना बताए घर से भाग जाती है तो उस पिता को काफी दुख होता है। पिता की इजाजत के बिना गलत फैसला लेने के कारण वो पिता की सारी उम्मीदों पर पानी फेर देती है। इसलिए ये जरूरी है कि ऐसे मामलों को रोका जाए और लव मैरिज में माता-पिता की सहमति को अनिर्वाय किया जाए”।

खाप ने की लिव-इन रिलेशनशिप को बंद करने की मांग

Law On Love Marriage
Law On Love Marriage

एक तरफ जहां इन दिनों लिव-इन रिलेशनशिप का ट्रेंड (Law on love marriage) काफी कॉमन हो गया है तो खाप ने इसे समाज में गंदगी फैलाने वाला बताया है। माजरा खाप के  गुरविंदर सिंह संधू ने कहा है कि 24 खाप पंचायतों की ये मांग है कि सरकार लिव इन रिलेशनशिप को गैरकानूनी घोषित करे। इतना ही नहीं  खाप ने सरकार से एक अजीबो गरीब मांग करते हुए शादी की उम्र में भी संसोधन करने की मांग कर दी है। खाप ने मांग की है कि सरकार को लड़कियों की शादी की उम्र घटाकर 16 साल कर देनी चाहिए।

अनशन पर बैठी जल मंत्री आतिशी की बिगड़ी तबीयत, आईसीयू में किया गया भर्ती, दिल्ली का टूटा मनोबल 

"