Ms-Dhoni-S-Elder-Brother-Is-In-Politics-And-Father-Is-A-Businessman-Know-The-Story-Of-Dhoni-S-Family

MS Dhoni- पूर्व भारतीय बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज की तारीख में किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। देश का हर बच्चा बच्चा इस नाम से बखूबी वाकिफ है। अपने पूरे करियर के दौरान एमएस ने जिस तरह भारतीय झंडा नई ऊंचाइयों पर जाकर लहराया है वह उन्हें भारत के सर्वश्रेष्ट कप्तानों की सूची में अव्वल नबंर पर लाता है। एमएस के बारे में तो लोग सबकुछ जानते ही होंगे लेकिन बहुत की कम लोग उनके परिवार के बारे में जानते होंगे। आज हम एमएस धोनी के परिवार के बारे में आपको बताने वाले हैं।

 नौकरी की तलाश में पिता पहुंचे थे रांची

Ms Dhoni
Ms Dhoni

रांची की सड़कों से धोनी (MS Dhoni) का काफी पुराना रिश्ता है और यही कारण है कि कई बार रांची की सड़कों पर आपको धोनी किसी बाइक या फिर साइकिल पर दिख ही जाएंगे। हालांकि धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981  को रांची में ही हुआ था लेकिन काफी कम लोग जानते होंगे की धोनी के परिवार की जड़े देवभूमी उत्तराखंड़ से जुड़ी हुई हैं। उनके पिता पान सिंह धोनी उत्तराखंड़ के अलमोड़ा में रहते थे लेकिन काम की तलाश में वह अपना गांव धोड़कर रांची में आ गए थे।

पान सिंह धोनी को यहां मेकॉन कंपनी में जूनियर मैनेजमेंट के पद पर नौकरी मिल गई थी तो उधर एमएस धोनी की मां देवकी घर की जिम्मेदारियों से घिरी हुई थी। परिवार में धोनी की एक बहन जंयती गुप्ता और एक बड़े भाई नरेंद्र सिंह धोनी हैं।

राजनीति में हैं MS Dhoni के बड़े भाई

Ms Dhoni
Ms Dhoni

धोनी और उनकी पत्नी तो अक्सर लाइमलाइट में रहते ही हैं लेकेिन धोनी (MS Dhoni) के परिवार से किसी को भी सुर्खियों में आने का कोई शौक नहीं है और यही कारण भी है कि बहुत ही कम लोग धोनी के परिवार के बारे में जानते हैं। धोनी से 10 साल बड़े उनके भाई नरेंद्र सिंह तोमर को भी क्रिकेट खेलने का शौक है लेकिन वो धोनी की तरह बल्लेबाज नहीं बल्कि कभी कभी शौक के लिए गेंदबाजी करते हैं।

इसके साथ ही 2013 में वो समाजवादी पार्टी से जुड़े थे और अभी तक इसी पार्टी के साथ जुड़कर समाज के लिए काम करते हैं। हालांकि पहले नरेंद्र बीजेपी में थे लेकिन किन्हीं कारणों से उन्होंने बीजेपी को छोड़कर सपा का दामन थाम लिया था। नरेंद्र रांची में ही रहते हैं और 21 नवंबर 2007 में उन्होंने शादी की थी फिलहाल उनका एक बेटा और एक बिटिया है।

MS Dhoni के पिता चलाते हैं बिजनेस

Ms Dhoni
Ms Dhoni

बाइकों के शौक के कारण धोनी अक्सर सुर्खियों मे आते रहते हैं उन्हें अलग अलग बाइकों को चलाने का शौक है और उनके पास अच्छी खासी बाइकों का कलेक्शन भी है। अपने इसी शौक को जिंदा रखने के लिए धोनी ने रांची में  कुछ बाइक शोरूम खोले हुए हैं। इन शोरूमस में महंगी महंगी बाइकें रखी गई हैं। और धोनी के इस करोड़ों के बिजनेस को उनके पिता पान सिंह धोनी संभालते हैं।

‘किसी ने प्लान फॉलो नहीं….’ ज़िम्बाब्वे से मिली शर्मनाक हार के बाद फूटा शुभमन गिल का गुस्सा, सभी खिलाड़ियों को लगाई लताड़

"