Mukesh Ambani
mukesh ambani

Mukesh Ambani : देश के सबसे अमीर व्यक्ति में शामिल मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के पास बेशुमार दौलत हैं. उन्हें किसी भी चीज कि कमी नहीं हैं. इतना बड़ा साम्राज्य खड़ा करने के बाद वह बेहद खुश और साधारण तौर पर नजर आते हैं. उनके नाम कईं कंपनी हैं और साथ ही कईं व्यवसाय हैं जिनका जिम्मा वो खुद सम्भाले हुए हैं. लेकिन इतने बड़े शख्स के पास सब कुछ होने के बाद भी बाजार में उनकी चर्चा का माहौल गर्माया हुआ रहता हैं. जिसमें उनकी कुछ गलतियों कि बात भी सामने आती हैं……

Mukesh Ambani से नफरत के तीन मुख्य कारण

Mukesh Ambani

आज हम आपको मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) कि उन तीन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण उनकी बाजार में निंदा होती रहती है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) से नफरत के पीछे कुछ प्रमुख कारण हो सकते हैं:

1. असमानता और धन का प्रदर्शन

Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अत्यधिक समृद्ध जीवनशैली और भव्य महल जैसे “अंटीलिया” के कारण कई लोगों को यह महसूस होता है कि वे समाज में असमानता का प्रतीक हैं. वह भेदभाव के प्रतीक भी माने जाते हैं. उनके पास सारे ऐशो-आराम है जिसके कारण उनसे नीचे के वर्ग के लोग उनके आस-पास आने से कतराते हैं. या उन्हें आने तक नहीं दिया जाता हैं.

हाल ही में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बेटे अनंत की भव्य शादी हुई जिसमें बताया करीब पांच हजार करोड़ का खर्चा हुआ था. जिसके बाद बाजार में चर्चा थी की वह व्यर्थ ही धन का प्रदर्शन करते हैं. साथ ही अगर मुकेश या कोई उनके घर का अन्य सदस्य कीमती वस्तु खरीदता या पहनता हैं तो वो चर्चा का विषय बन जाता हैं.

2. व्यापारिक नीतियां :

Mukesh Ambani

कुछ लोग उनकी (Mukesh Ambani) कंपनियों, जैसे रिलायंस जियो, के व्यापारिक तरीकों को लेकर आलोचना करते हैं. जिसमें प्रतिस्पर्धियों को नुकसान पहुंचाने वाली रणनीतियां शामिल हैं. इतना ही नहीं अभी जैसे कि जियों ने अपने रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी कि थी जिसके चलते उनकी काफी बदनामी हुई थी.

सब उनकी बुराई कर रहे थे. कितनों ने अपनी सिम को दूसरी कंपनी में पोर्ट तक करा लिया था. इसके चलते मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बदनामी काफी हुई थी. साथ ही उनका पैसा इलेक्ट्रिक, तेल आदि चीजों में भी है. अगर इनके दामों में बढ़ोतरी होती हैं तो भी उनका नाम खराब होता हैं.

3. राजनीतिक प्रभाव :

Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का राजनीतिक कनेक्शन और सरकार पर प्रभाव के चलते कुछ लोग उन्हें संदिग्ध समझते है. जिससे उनके प्रति नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न होती है. इतना ही नहीं हाल ही कि केंद्र सरकार में लोग समझते हैं कि उनकी दखल ज्यादा हैं जिससे लोगों के मन में उनके प्रति नकारात्मकता प्रसारित होती हैं. राजनीति को दूर रखकर अगर वह अपना व्यवसाय करें तो फिर भी लोग उन्हें (Mukesh Ambani) एक तरफा नजर से नहीं आंकेंगे.

यह भी पढ़ें : जब एक KISS से कांप गई थी दीपिका पादुकोण समेत 5 एक्ट्रेसेस की रूह, 5 मिनट तक तड़पती रही थीं लड़कियां

"