Mukesh Ambani Got Huge Benefit From The Death Of Ratan Tata, Became Number One In The List Of Rich People

Ratan Tata : रतन टाटा (Ratan Tata) के निधन से पूरे देश में शोक का माहौल हैं. हर कोई रतन टाटा के जाने से दुखी हैं. लेकिन ऐसे में भी मुकेश अंबानी हैं कि मानने का नाम नहीं ले रहे हैं. मुकेश अंबानी के लिए बहुत ख़ुशी कि बात सामने आ रही हैं. इतने गम के माहौल में भी वह रतन को पीछे छोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं. मुकेश ने रतन टाटा (Ratan Tata) को पछाड़ते हुए. पूरे भारत में सबसे अमीर होने का तमगा हासिल किया हैं. प्रतिष्ठित रिसर्च मैगजीन फोर्ब्स ने 2024 के लिए ‘भारत के 100 सबसे अमीर’ लोगों की सूची जारी की है.रतन टाटा के निधन से मुकेश अंबानी को हुआ बड़ा फायदा, 10.8 हजार करोड़ डॉलर के साथ अमीरों की लिस्ट में बने नंबर वन.

Ratan Tata : फ़ोर्ब्स ने जारी की देश के अमीरों की सूची

Ratan Tata

इस लिस्ट में पहले नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी काबिज हैं. सूची के अनुसार, देश के धनकुबेरों की संपत्ति सामूहिक रूप से एक ट्रिलियन डॉलर के आंकड़ों को पार कर गई है. यह 1.1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. देश के 80 फीसदी से ज्यादा भारतीय रईसों के प्रॉडक्ट्स में और भी ज्यादा बढ़ोतरी आई है. इनमें से 58 ने अपने नेटवर्थ में 1 अरब डॉलर या उससे अधिक का अंतर किया है. वहीं इस सूची में टॉप 12 लोगों के पास टॉप 100 की कुल संपत्ति का लगभग आधा हिस्सा शामिल है. जिसमें भी रतन टाटा (Ratan Tata) शामिल नहीं हैं.

टॉप पर मुकेश अंबानी हुए शामिल

Ratan Tata

रतन टाटा (Ratan Tata) के निधन के बाद ही ये खबर आना वैसे तो मुकेश अंबानी के लिए ख़ुशी कि खबर साबित हुआ ही हैं. वहीं इस लिस्ट में रतन टाटा तक को जगह नहीं दी गई हैं. जबकि कि माने तो टाटा के पास भी अरबों कि सम्पत्ति मौजूद हैं. फोर्ब्स 2024 के 100 सबसे अमीर भारतीय टाइकून की लिस्ट में मुकेश टॉप पर है. फोर्ब्स कि ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि इस साल भारत के शीर्ष 100 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गई है. फोर्ब्स की सूची के अनुसार मुकेश अंबानी की कमाई के मामले में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े लाभ वाले लाभार्थी बने हैं.

रतन टाटा के निधन के बाद मुकेश के हाथ लगी ख़ुशी

Ratan Tata

संपत्ति पिछले 1 साल में 27.5 बिलियन डॉलर बढ़कर 119.5 बिलियन डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई. हालांकि शेयर बाजार में आया आउट- ऑफर की वजह से उनका स्थिर नेटवर्थ 108.3 डॉलर का है. फोर्ब्स का दावा है कि इस नेट के साथ मुकेश अंबानी के साथ दुनिया के 13 सबसे अमीर शख्स बने हैं. हालांकि एक अन्य एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार मुकेश अंबानी को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में 13 वें स्थान पर रखा है. फोर्ब्स के अनुसार भारत के अमीर उद्योगपतियों की सूची में 116 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी परिवार दूसरे स्थान पर, 73.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सोनिया जिंदल परिवार तीसरे स्थान पर है.

टॉप 10 में भी रतन टाटा को नहीं दी जगह

Ratan Tata

40.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शिव नादर चौथे स्थान पर और 32.4 डॉलर की संपत्ति के साथ दिलीप सांघवी पांचवे स्थान पर हैं. इसके अलावा राधाकृष्ण दमानी परिवार, सुनील मखमल परिवार, कुमार मंगलम बिड़ला, साइरस पूनावाला और बजाज परिवार के सबसे अमीर उद्योगपति सूची में टॉप 10 में शामिल हैं. जबकि इस टॉप 10 कि लिस्ट में रतन टाटा (Ratan Tata) का नाम भी शामिल नहीं हैं. हालाँकि रतन टाटा (Ratan Tata) ने अपनी आधी से ज्यादा कमाई गरीबों में दान कर दी हैं. इसके चलते उनकी सम्पत्ति में गिरावट आई हैं.

यह भी पढ़ें : दशहरा पर आलिया भट्ट ने फैंस को दी खुशखबरी, बनने वाली हैं दूसरी बार मां, बताया कब होगी डिलीवरी

"