Mukesh Ambani
Mukesh Ambani's driver earns 24 lakhs, you should also know how he became the driver of Ambani family

Mukesh Ambani : रिलायस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एक जाने-माने बिजनेस आइकॉन  हैं। मुकेश अंबानी देश के ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। उन्होंने रिटेल, टेलीकॉम, पेट्रोकेमिकल्स और रिफाइनिंग के साथ टेक्नोलॉजी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। अपने व्यवसायिक कौशल के साथ, अंबानी अपने शानदार व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं।

विशेष रूप से मुंबई में उनका निवास एंटीलिया, जो दुनिया के सबसे महंगे निजी घरों में से एक है। आज हम आपको मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के ड्राइवर के बारे में बताएंगे और साथ ही कि उनका ड्राइवर बनना कितना मुश्किल है।

कितनी हैं Mukesh Ambani के ड्राईवर की सैलरी

Mukesh Ambani

अंबानी (Mukesh Ambani) के पास कार का पूरा काफिला है, वो अलग-अलग इवेंट के लिए अपनी इन शानदार कारों का इस्तेमाल करते हैं। अब स्पष्ट रूप सी बात है कि ड्राइवर भी काफी सारे होते हैं। लेकिन मुकेश अंबानी के साथ हर जगह सिर्फ एक ही ड्राइवर होता है। जो उनका पर्सनल ड्राइवर होता है। अंबानी के साथ  हर जगह साथ रहने वाले इस ड्राइवर की सैलरी भी बड़ी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के पर्सनल ड्राइवर की सैलरी हर साल के लिए लगभग 24 लाख रुपये होती हैं। यानी हर महीने ड्राइवर को दो लाख रुपये की सैलरी मिल जाती है।

कैसे बन सकते हैं अंबानी के ड्राईवर

Mukesh Ambani

रिपोर्ट में बताया गया है कि कुक, गार्ड और हाउसकीपिंग स्टाफ के जैसे ही सुविधाएं और शानदार प्लेसमेंट उनके निजी ड्राईवर को भी मिलती हैं। सबसे अमीर एशियाई व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के ड्राइवर का चयन विशेष तरीके से किया जाता है। अंबानी ड्राइवर का चयन करने के लिए एक प्राइवेट कंपनी को इसका जिम्मा सौंपते हैं। इन लोगों को ड्राइवर के चयन की पूरी जिम्मेदारी दी जाती है। सबसे पहले इस बात की पूरी जांच की जाती है कि कहीं पर भी ड्राइवर का कोई अपराधिक मामला नहीं है।

विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से होती हैं ड्राईवर की नियुक्ति

Mukesh Ambani

यह ड्राइवर को ट्रेनिंग देने वाले संस्थान हैं, जिसके बाद ड्राइवर को कई तरह की कठिन परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद किसी भी ड्राइवर की नियुक्ति की जाती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ड्राईवर के चयन के समय खुद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी उसकी परीक्षा लेते हैं। इतना ही नहीं अंबानी परिवार कि गाड़ी चलाने वाले ड्राईवर को इतना वेतन इसलिए भी दिया जाता हैं ताकि वो उच्च क्वालिटी कि गाड़ियों कि देख-रेख कर सके।

इन तरीकों से बन सकते हैं अंबानी के ड्राईवर

Mukesh Ambani

साथ ही इमरजेंसी कि स्थिति में कुछ भी बात हो तो उसे संभालने में दक्ष हो। इन ड्राइवर्स को कुशल बनाने के लिए कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना पड़ता हैं, ताकि अंबानी परिवार के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। इस विशेष प्रशिक्षण में रक्षात्मक ड्राइविंग तकनीक, वाहनों के रखरखाव और आपातकालीन स्थिति से लड़ने कि दक्षता होना शामिल है। तब जाकर कहीं मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) या उनके परिवार के किसी सदस्य कि गाड़ी के ड्राईवर कोई बन सकता है।

यह भी पढ़ें : IND vs NZ: खराब प्रदर्शन की वजह से पुणे टेस्ट से ड्रॉप होंगे विराट कोहली, 3 मैच खेलने वाला खिलाड़ी करेगा रिप्लेस

"