Now Because Of This One Decision Of The Government, Using 2 Sim Cards Will Be Costly

2 Sim Card : आमूमन देखा गया है कि लोग एक फोन में दो सिमों (2 Sim Card) का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में सै हैं जो दो सिमों (2 Sim Card) का यूज कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि चुनाव के बाद आपकी जेब जरा ढीली होने वाली है। क्योंकि टेलीकोम कंपनिया आपको एक तगड़ा झटका देने वाली हैं। आपको बता दें कि देश में इन दिनों आम चुनाव चल रहे हैं और 4 जून को जब मतगणना हो जाएगी और इसके बाद ही मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियां एक बड़ा फैसला सुना सकती है।

डबल Mobile Sim यूज करने वाले हो जाएं सावधान

 2 Sim Card
2 Sim Card

हाल में ही जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक आम चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद  दूरसंचार उद्योग में 15 से 17 प्रतिशत शुल्क बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है। यदी, यह अनुमान सच साबित होता है तो आपको अपनी दोनों सिमों (2 Sim Card) को इस्तेमाल करने के लिए पहले से अधिक शुल्क देना होगा। वहीं दूसरी ओर ‘एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग’ की रिपोर्ट की मानें तो, दूरसंचार क्षेत्र में शुल्‍क वृद्धि पिछले कई  दिनों से ठंडे बस्ते में पड़ी हुई है और अब ऐसा माना जा रहा कि चुनावों के नतीजे सामने आने के कुछ दिनों बाद ही यह ठंडे बस्ते से निकलकर तुरंत लागू हो जाएगी और इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

जेब पर पड़ेगा कितना असर

 2 Sim Card
2 Sim Card

टेलीकॉम कंपनियां अपने टैरिफ प्लान में कितनी बढ़ोत्तरी करेंगी इस बात की तो वैसे अभी तो कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है लेकिन कुछ रिपोर्टस की मानें तो इनमें 15-17 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जा सकती है। वैसे आखिरी बार दिसंबर 2021 में जब शुल्क बढ़ाया गया था तब इसमें करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। यानी की अगर इस साल टैरिफ में बढ़ोतरी होती है तो यह 3 साल बाद की गई बढ़ोत्तरी होगी। अनुमान के हिसाब से ये 15- 17 फीसदी हो सकती है ऐसे में यदी आप अभी 300 रुपए का रिचार्ज करवाते हैं तो बढ़ोतरी के बाद आपको इसके लिए 351 रुपए चुकाने होंगे।

एयरटेल पहले ही बना चुका है प्लान

 2 Sim Card
2 Sim Card

भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो है लेकिन जियो की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है लेकिन अगर बात करें भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल की तो, ऐसा लग रहा है कि इसने प्लान बढ़ोत्तरी के लिए पहले से ही खाका तैयार कर लिया है। और ये हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल में ही एयरटल के लिए प्रति ग्राहक औसत कमाई यानी की एआरपीयू का खाका पेश करते हुए ‘ब्रोकरेज नोट’ में कहा गया है कि कंपनी का मौजूदा एआरपीयू 208 रुपये है, जो वित्त वर्ष 2026-27 के अंत तक 286 रुपये तक पहुंचने की संभावना है। इतना ही नहीं  रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि “उम्मीद है भारती एयरटेल का ग्राहक आधार प्रति वर्ष लगभग 2% की दर से आगे बढ़ेगा, जबकि उद्योग में प्रति वर्ष 1% की वृद्धि होगी”।

यह भी पढ़ें- लाइमलाइट मिलते ही इन 3 मशहूर TV एक्ट्रेस ने प्यार को मारी लाती, नेम-फेम के नशे में पार्टनर से तोड़ा रिश्ता

"