Now-Electricity-Bill-Will-Not-Come-At-Home-New-Rule-Of-Bijli-Bill-Will-Be-Implemented-From-July-1

New rule of bijli bill: पूरे देश को अब बिजली के बिल से मुक्ति मिलने वाली है क्योंकि सरकार ने अब इसके लिए एक खास प्लान तैयार कर लिया है। जी हां बिजली बिल भरने की झंझट को खत्म करने के लिए अब सरकार ने ऐलान कर दिया है कि देश के हर राज्य में अब प्रीपेड बिजली मीटर लगवाए जाएंगे। इन नए एडवांस टेक्नोलॉजी वाले मीटरों के कारण अब आपके घर पर विभाग की तरफ से कोई भी बिजली का बिल नहीं आएगा साथ ही इससे विभाग को भी काफी मदद मिलेगी। क्या है ये प्रीपेड बिजली मीटर आईए जानते हैं।

प्रीपेड मीटर के कारण नहीं आएगा बिजली का बिल

New Rule Of Bijli Bill
New Rule Of Bijli Bill

बिजली चोरी और बिजली बिल न भरने की समस्या से लगातार घाटे में जा रही बिजली कंपनियों को अब इन समस्याओं से निजात मिलने वाली है क्योंकि पूरे देश में अब प्रीपेड मीटर (New rule of bijli bill) लगने वाले हैं। ये मीटर आपके मोबाइल की तरह ही एकदम स्मार्ट हैं और इसमें न्यू टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इन मीटरों के लग जाने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर की तरह ही इन मीटरों को भी रिचार्ज कर सकते हैं।

यानी की अब बिजली खर्च करने के बाद नहीं बल्कि पहले ही पैसा वसूल कर लिया जाएगा और जितनी बिजली खर्च की जाएगी उनते ही पैसे कट जाएंगे। अब आपको मोबाइल में टॉकटाइम के साथ साथ अपने बिजली मीटर को भी रिचार्ज करना होगा। टॉकटाइम खत्म होते ही बिजली अपने आप बंद हो जाएगी जो की दोबारा रिचार्ज करने पर फिर से शुरू हो जाएगी। इस व्यवस्था से लोगों को बिजली बिलों को भरने की टेंशन से भी मुक्ति मिल जाएगी।

कई राज्यों में हो चुकी है शुरूआत

New Rule Of Bijli Bill
New Rule Of Bijli Bill

फिलहाल प्रीपेड़ मीटर पूरे भारत में नहीं लगे हैं लेकिन सरकार जल्द ही इन मीटरों (New rule of bijli bill) को देश के हर परिवार के घर पर लगा देना चाहती है। इस वक्त बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और देश अन्य राज्यों में कई घरों में प्रीपेड़ मीटर लगा दिए गए हैं। बिहार में तो कई जिलों को स्मार्ट मीटर के साथ जोड़ दिया गया है। स्मार्ट मीटर लग जाने की वजह से विद्युत विभाग को काफी लाभ मिल रहा है जहां पहले मीटर रीडिंग चेक करने के लिए कई सारे लोगों को हायर करना पड़ता था वहीं अब ये काम बिना किसी मीटर रीड़र के हो जाता है। साथ ही बिजली कंपनियों को इस बात की भी टेंशन नहीं रहती है कि उपभोक्ता बिजली का बिजल नहीं भरेगा क्योंकि प्रीपेड़ मीटर लगने के बाद पहले रिचार्ज करना होता है तभी बिजली आती है।

इस राज्य में रिचार्ज पर मिलता है ब्याज

New Rule Of Bijli Bill
New Rule Of Bijli Bill

आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी कि बिहार में बिजली विभाग विद्युत उपभोक्ताओं को एडवांस रिचार्ज पर ब्याज भी देता है। जी हां अब मीटर को रिचार्ज करने पर ब्याज भी मिल रहा है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए लोग जल्द से जल्द स्मार्ट मीटर लगने का इंतजार कर रहे हैं। विद्युत विभाग की इस योजना (New rule of bijli bill)  से उपभोक्ता बिजली बिल में ब्याज के जरिए बचत भी कर सकते हैं। ये ब्याज ग्राहकों के बैंक के सेविंग अकाउंट की तरह उसके प्रीपेड अकाउंट में बची हुई राशि के अनुसार मिलेगा।

ब्याज का लाभ लेने के लिए 20 किलोवाट से कम लोड वाले ग्राहकों को प्रीपेड बिजली मीटर में दो हजार रुपए से ज्यादा का एडवांस रिचार्ज करना होगा। दो हजार रुपए से ज्यादा का रिचार्ज करने पर ग्राहक को बिजली बिल पर 2.70 प्रतिशत से अधिक राशि ब्याज के रूप में प्राप्त होगी। अगर कोई उपभोक्ता तीन महीनें की खपत के बराबर का रिचार्ज एकसाथ करता है तो उसे 5.15 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

ऑनलाइन होगा NEET एग्जाम! पेपर लीक विवाद के बाद सरकार लेगी बड़ा फैसला, पेपर-पेन का सिस्टम होगा खत्म 

"