Pager-Blast-Name-From-Kerala-Business-Man

Pager Blast : लेबनान में हुआ ब्लास्ट (Pager Blast) के कारण सैकड़ों लोगों की मौत हुई और हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए. इन धमाकों को लेकर रोज नए खुलासे किए जा रहे हैं. लेकिन अब जो खुलासा सामने आया है उससे हर भारतीय चौकन्ना होने वाला हैं. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इन धमाकों का नाम अब भारत से जोड़ा जा रहा हैं. इतना ही नहीं खबरों कि माने तो इसका रिश्ता केरल से बताया जा रहा है. केरल में नॉर्वे के नॉर्वेजियाई तट पर एक व्यक्ति है जो इन धमाकों का मास्टरमाइंड बताया जा रहा हैं.

Pager Blast : लेबनान में पेजर ब्लास्ट का मास्टरमाइंड मिला

Pager Blast

दरअसल नार्वे में रहने वाले केरल मूल के व्यक्ति को इस धमाकों (Pager Blast) का सूत्रधार बताया जा रहा हैं. इस व्यक्ति का नाम रिनसन जोस है जो वहां जाकर रह रहा हैं. उसकी कंपनी पर ही पेजर बिक्री के आरोप लगे हैं. हंगरी की समाचार साइट टेलीक्स ने रिपोर्ट के अनुसार रिनसन जोस पर अपनी नोर्टा ग्लोबल कंपनी के माध्यम से लेबनान विस्फोटों से जुड़े पेजर का आरोप लगाया है. बुल्गारिया के सोफिया में स्थित नॉर्टा ग्लोबल कंपनी ने गुरुवार 19 सितंबर को अपनी वेबसाइट से डाटा भी हटा लिया. इस वेबसाइट पर परामर्श पर रिनसन के काम का विज्ञापन था.

 

Pager Blast

नॉर्टा ग्लोबल ऑफिस को भी अपना पंजीकृत पासपोर्ट नहीं मिल सका. लेबनान में पेजर धमाकों की जांच में नॉर्वे में रहने वाले एक भारतीय प्रवासी का नाम सामने आया. इस धमाकों में 12 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हो गए. इस मामले में अब केरल के वायनाड से नाता रखने वाले नॉर्वे के नागरिक रिनसन जोस का नाम सामने आया है. आई रिपोर्ट में बताया गया है कि बुल्गारिया में 37 साल के व्यक्ति के स्वामित्व वाली एक कंपनी उग्रवादी समूह को पेजर (Pager Blast) की आपूर्ति में शामिल किया गया था.

भारत के केरल का रहने वाला है रिनसन जोस

Pager Blase

मीडिया के अनुसार, केरल के वायनाड में जन्मा रिनसन जोस बुल्गारिया की कंपनी नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड का मालिक है. रिनसन पर आरोप है कि उनकी कंपनी नोर्टा ग्लोबल ने पेजर (Pager Blast) को खराब कर बेचा था. लेबनान में पेजर ब्लास्ट का आरोप इजराइल पर भी लगा है. केरल के मीडिया आउटलेट्स ने शुक्रवार को बताया कि रिनसन जोस का जन्म वायनाड में हुआ था. यहां से पढ़ाई करने के बाद वे नॉर्वे चले गए. इसके अलावा कुछ न्यूज चैनलों ने रिनसन जोस के दोस्तों से भी बात की.

केरल के वायनाड में पैदा हुए थे रिनसन

Pager Blase

रिनसन के बारे में बताए तो पढ़ने के लिए नॉर्वे गया था रिनसन जो वहां जाकर नौकरी करने लगा था. भारत में एमबीए करने के बाद वह नॉर्वे चला गया और आखिरी बार नवंबर 2023 में अपने गांव आया था. वह नॉर्वे में कंसल्टिंग फर्म में काम करता था. दस्तावेज़ के अनुसार रिनसन अभी अमेरिका में है और उसकी नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड एक इज़रायली शेल कंपनी (Pager Blast) हो सकती है. न्यूज के मुताबिक नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड अप्रैल 2022 में बनाई गई थी. इसके मालिक रिनसन जोस हैं, जो नॉर्वे में रहते हैं.

भारत में पढ़ाई करके नोर्वे शिफ्ट हुआ था रिनसन

Pager Blase

रॉयटर्स ने नॉर्टा ग्लोबल के मालिक रिनसन जोस से ईमेल के जरिए बात करने की कोशिश की लेकिन उनका अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. बुल्गारिया की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने रिनसन जोस को क्लीन चिट दे दी है. सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि देश से रिनसन जोस और उनके नॉर्टा ग्लोबल का कोई शिपमेंट ही नहीं आया है. लेकिन वह पेजर ब्लास्ट (Pager Blast) में शामिल हो सकता है.

बुल्गारिया सुरक्षा एजेंसी ने रिनसन जोस को दी क्लीन चीट

Pager Blase

रिपोर्ट का कहना है कि वायनाड में रहने वाले रिनसन के पिता ने पुलिस से कहा था कि बेटा हर दिन फोन करता था. लेकिन पिछले कई दिनों से उसका फोन नहीं आया. रिनसन के अलावा हंगेरियन सीईओ क्रिस्टियानो बार्सोनी का नाम भी संदिग्धों की सूची में है. पेजर धमाके में ताइवान, हंगरी और बुल्गारिया (Pager Blast) के संगठनों के नाम सामने आए हैं. लेबनान में 17 सितम्बर को पेजर ब्लास्ट हुए थे. इसमें 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 3000 लोग घायल हो गए.

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों तिरुपति बालाजी में दान किए जाते हैं केश, जानिए इस से जुड़ी पौराणिक कथा और महत्व

"