Paris-Olympics-2024-Before Vinesh Phogat Injustice Had Been Done To These 2 Players Their Medal Was Snatched Overnight

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन कर भारतीय स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने फाइनल तक का सफर तय किया था। करोड़ों भारतीय फैंस को उम्मीद थी की विनेश इस बार भी देश को मेडल जरूर दिलवाएंगी लेकिन फाइनल से पहले ही उन्हें अयोग्य घोषित करने से करोड़ों फैंस के दिल टूट गए।

हर कोई विनेश के लिए सहानुभूति जता रहा है। हर किसी को लगता है कि ओलंपिक में उनके साथ अन्याय हुआ है लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी भारतीय खिलाड़ी पर ये पहली कार्ऱवाई नहीं है बल्कि विनेश से पहले भी कई खिलाड़ियों पर सख्त कार्रवाई की जा चुकी है।

परवीन हुड्डा 

Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024

परवीन हुड्डा भारत की जानी मानी बॉक्सर हैं। पेरिस ओलंपिक-2024 (Paris Olympics 2024) में भी परवीन को बॉक्सिंग की 57 किग्रा भार वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित किया गया था लेकिन किस्मत ने इनका साथ नहीं दिया और ओलंपिक से पहले ही वो डोपिंग के मामले में फंस गई। बात आगे बढ़ी तो अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने भी उन्हें निलंबित कर दिया। निलंबन के अलावा परवीन से एशियाई खेल-2022 में जीता हुआ कांस्य पदक भी छीन लिया गया। वहीं परवीन हुड्डा के निलंबन के कारण भारत ने एक ओलंपिक कोटा भी खो दिया।

सीमा अंतिल

Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024

डिस्कस थ्रो में 4 बार की राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता रही सीमा अंतिल (Paris Olympics 2024)से भी पदक छीन लिए गए थे। दरअसल एक जांच के दौरान सीमा अंतिल को स्यूडोएफेड्रिन दवा के सेवन का दोषी पाया गया था। जिसके बाद राष्ट्रीय महासंघ ने सीमा को सार्वजनिक चेतावनी दी थी और सख्त फैसला सुनाते हुए  उनसे 2022 का विश्व जूनियर चैंपियनशिप में जीता हुआ स्वर्ण पदक छीन लिया गया था।

सुनीता रानी 

Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024

भारत सरकार द्वारा पद्म श्री के सम्मान से नवाजी गई सुनीता रानी (Paris Olympics 2024) भी डोपिंग टेस्ट पास नहीं कर पाई थी। इस मामले को लेकर कार्रवाई करते हुए उनसे 2002 के एशियाई खेलों में जीता गया 1 स्वर्ण और 1 कांस्य पदक छीन लिया गया था। हालांकि जब इस मामले पर और गहनता से जांच की गई तो उन्हें सभी पदक वापस लौटा दिए गए थे।

सौरभ विज 

Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024

2022 के एशियाई खेलों में एथलेटिक्स की शॉट पुट में रजत पदक जीतने वाले सौरभ विज पर भी दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था। दरअसल एक जांच में पाया गया कि एशियाई खेलों के बाद उन्होंने प्रतिबंधित उत्तेजक पदार्थ लिए थे। हालांकि भारत की डोपिंग एजेंसी ने उन्हे बेकसूर करार दिया और उन्हें बरी कर दिया था।

यह भी पढ़ें: BSNL दे रहा ये धांसू प्लान, 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ आप पा सकते हैं शानदार ऑफर, जियो-एयरटेल को देगा मात

"