Pleasure Marriage Happens In This Country, Then Tourists Leave The Girls After Celebrating Their Wedding Night
Pleasure marriage happens in this country, then tourists leave the girls after celebrating their wedding night

Pleasure Marriage : शादी दो लोगों के साथ-साथ दो परिवारों का मिलन होता है. हिंदू धर्म के लोग कई रीति-रिवाजों का पालन करते हुए इस पवित्र बंधन में बंधते हैं. इसलिए शादी को सात जन्मों का बंधन भी कहा जाता है. शादी कोई अस्थाई नहीं होती हैं. हिंन्दू धर्म में इसे काफी पवित्र संस्कार माना जाता हैं. लेकिन इस कलयुगी दुनिया में इसे काफी हद तक मजाक बनाकर रख दिया हैं. लोग अब शादी (Pleasure Marriage) को मजाक समझते हैं.

जिसमें दुनिया के अन्य देशों में इसे लोग अब कॉन्ट्रैक्ट के तरीके से भी करने लगे हैं. लेकिन एक जगह तो इस प्रथा का और मजाक बनाकर रखा दिया गया हैं. जहां लोग घुमने आते हैं कुछ दिनों के लिए शादी करते हैं और फिर उसे तोड़कर अपने घर चला जाते हैं.

इंडोनेशिया में शुरू हुई Pleasure Marriage

Plasure Marriage

इंडोनेशिया से एक ऐसी अनोखी शादी (Pleasure Marriage) की खबर आई है. जिसे सुनकर हर कोई हैरान है. दरअसल इंडोनेशिया के गरीब लड़कियों टूरिस्टों को खुश करने के लिए उनकी लघु पत्नियां बन रही हैं. इसके बदले में पर्यटक उन्हें मोटी नकदी अदा करते हैं. इंडोनेशिया की इस प्रतिस्पर्धी कंपनी में घोर निंदा की जा रही यह एक प्रकार की टेंपरेरी व्यवस्था मानी जाती है. इंडोनेशिया के पहाड़ी क्षेत्र पुनाक में यह एक ‘आर्थिक जीवन रेखा’ बन गई है. यह इतना लोकप्रिय हो गया है की पहाड़ी क्षेत्र पुनक के आसपास के लोगों को अक्सर “तलाकशुदा गांव” (तलाकशुदा गांव) कहा जाता है.

टूरिस्ट इंडोनेशिया में करते हैं प्लेजर मेरिज

Plasure Marriage

वेश्यावृत्ति की तरह, इंडोनेशियाई कानून के तहत सांस्कृतिक स्तर पर अवैध है. लेकिन ये कानून शायद ही कभी लागू हुआ है. इसलिए निकाह मुताह एक प्राचीन तरह से बढ़ गया है. दस्तावेज़ों से लेकर अधिकारी और रिक्रूटर्स का एक नेटवर्क बन गया. जो चर्च और राज्य के बीच ‘ग्रे जोन’ में आया. कई प्राचीन काल से चली आ रही इस प्रथा को सभी जगह लोकप्रिय बना दिया गया है. लेकिन 1980 के दशक में इसकी (Pleasure Marriage) शुरुआत फिर हुई. यहां पर इसका प्रसार होने लगा और फिर इसके बाद लोग इंडोनेशिया आने लगे. यहां “अरब विलेज” नाम एक अनूठा नाम है.

इंडोनेशिया में प्लेजर मैरिज बना प्रोफेशन काम

Plasure Marriage

यहां के लोगों को पहले से ही अरबी आती थी. फिर यहां टूरिस्ट के लिए इस तरीके की व्यवस्था होने लगी. कोटा बुंगा शहर टॉप पर है. इंडोनेशिया में प्लेजर मैरिज अब एक प्रोफेशन बन गया है. विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाएं इस प्रथा का हिस्सा हैं. कुछ महिलाओं के परिवार पैसे की लालच में उन पर प्लेजर मैरिज (Pleasure Marriage) को शुरू करने का दबाव डालते हैं.

जबकि कुछ महिलाएं परिवार से इस रिश्ते को अपनाती हैं. कुछ लोग होते हैं जो टूरिस्ट को अपनी पसंद के मुताबिक महिलाओं से मिलवाते हैं फिर दोनों की शादी करवाते हैं. एक महिला की ड्रम स्टोरी प्लेजर मेरिज (Pleasure Marriage) को इंडोनेशिया में पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है, लेकिन इसके खिलाफ कोई सख्त कानून नहीं है. क्योंकि यह अवैध काम हैं.

 17 से 25 साल की लड़कियां टूरिस्ट से करती है शादी

Plasure Marriage

एक महिला ने अपनी आपबीती साझा की है, जिसका नाम कहाया बताया है. इंडोनेशिया में इस प्रथा को जिसे ‘प्लेजर मैरिज’ (Pleasure Marriage) कहते हैं. इस प्रथा के तहत 17 से 25 साल की लड़कियां विदेशी टूरिस्ट के साथ शादी रचाती हैं. इसके बाद वह टूर खत्म होने तक अपनी पत्नी के साथ रहता हैं. इस दौरान लड़की एक विवाहित महिला की तरह अपने विश्वासपात्र पति की हर बात मानती है. हाल ही में एक 50 डॉलर की लड़की ने एक 17 साल की लड़की से होटल में शादी की, जिसके लिए उसने 850 डॉलर की कीमत दी.

इंडोनेशिया में फैला ये बिजनेस

Plasure Marriage

शादी के कुछ दिन बाद वह व्यक्ति तलाक लेकर सऊदी अरब चला गया. कहाया अब तक 15 से अधिक प्लेजर मैरिज कर चुकी हैं. हालाँकि, उनकी कुछ शादियाँ बेहद कठिन भी थीं. एक बार, एक सऊदी अरब के व्यक्ति ने उसे कुछ दिनों के लिए अपने साथ चलने के लिए कहा और 2000 डॉलर का पैसा और हर महीने 500 डॉलर का वादा किया. इंडोनेशिया में अब प्लेजर मैरिज (Pleasure Marriage) की ऐसी कई कहानियां अब आम हो चुकी हैं, जो इस खतरनाक के बारे में बताती हैं. यह केवल महिलाओं के लिए एक बड़ा खतरा है, बल्कि यह समाज में अन्याय और शोषण की भावना भी सामने लाती है.

यह भी पढ़ें : मंदिर और चारों तरफ शहीदों की लाशें ही लाशें थी… जब बॉर्डर के इस सीन को याद कर फूट-फूटकर रोए सनी देओल

"