Protesters-Created-Ruckus-During-Bharat-Band-Movement-Set-These-Trains-Of-Bihar-On-Fire

Bharat Band : भारत में आज आरक्षण के चलते सभी जगह बंद (Bharat Band) का आह्वाहन किया गया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में प्रदर्शन हो रहा हैं. बुधवार 21 अगस्त को देशव्यापी बंद का प्रस्ताव रखा गया है. जिसका बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), ग्रामीण जातीय पार्टी (वीआईपी) सहित कई पार्टियों ने समर्थन किया है. पटना जिले में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखा गया है. और प्रदर्शनकारियों को शांत तरीकों से प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है. लेकिन फिर भी प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं और इससे यातायात बाधित हो रहा है.

आज पूरे भारत में बंद का असर

Bharat Band

यहां बिहार में कई इलाकों में प्रदर्शनकारी यातायात के साधनों को रोक रहे हैं जिससे लोगों को काफी दिक्कत भी हो रही हैं. कहीं रेलवे व्यवस्था बाधित हो गई तो कहीं ट्रेन को रोककर जाम किया गया है. इस दौरान आंदोलनकारियों ने नारेबाजी भी की. बस-ऑटो सब सेवाएं बंद (Bharat Band) होने के कारण यात्री पैदल यात्रा करने को भी मजबूर देखे गए.

प्रदर्शनकारियों ने चक्का जाम कर किया विरोध

पटना के थाना क्षेत्र के मलाही गांव एनएच पर भारत बंद का नजारा देखने को मिला. भारत बंद (Bharat Band) के लिए प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और आंदोलनकारियों ने नेशनल हाईवे को जाम कर दिया और अपना विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान दोनों तरफ गाड़ियां चल रही थीं. बिहार दिल्ली संपर्क क्रांति सुपरफास्ट ट्रेन पर जाम लगाकर उसे रोक लिया गया है. इस दौरान टर्न पर चढ़कर केंद्र सरकार के खिलाफ़ प्रदर्शन किया. बिहार के जहानाबाद में इसका असर दिख रहा है. सुबह से ही बंद का असर दिखने लगा थे. जाम के कारण पटना-गया एनएच-83 पर जाम लगा हुआ है.

बिहार के कई इलाकों में पटरियों पर उतरे लोग

Bharat Band

वहीं हाजीपुर में भी भारत बंद (Bharat Band) का असर देखने को मिला. यहां सड़क पर उतरकर लोगों ने सड़कों पर कब्जा कर लिया है. जिससे परिवहन में बाधा उत्पन्न होने से सड़क जाम हो गई. लोग सड़क पर पैदल चलने को बेबस हैं. वहीं महात्मा गांधी सेतु पर लोगों की कतार लग गई. रेलवे जंक्शन पर भीम आर्मी सहित कई लोग भारत बंद को सफल बनाते नजर आ रहे हैं.

यातायात साधन बाधित होने से यात्री हुए परेशान

Bharat Band

वहीं भारत बंद (Bharat Band) को सफल बनाने को लेकर भीम आर्मी की तरफ से रफीगंज में मार्शल मार्च निकाला गया. हालांकि अलग-अलग अनूठे ढंग से प्रशासन की ओर रुख किया गया है लेकिन कहीं भी कोई व्यवस्था खराब नहीं है. भारत बंद का असर आरा में भी दिख रहा है. आरा रेलवे स्टेशन की डाउन लाइन को जाम कर दिया है. आरा रेलवे स्टेशन पर रेल पटरियों पर बैठे लोगों को कई घंटे की समझाईश के बाद हटा दिया गया. इसके बाद रेल सुविधा को फिर से चालू कर दिया गया. इस बीच जिले के कई अन्य स्थानों पर भी प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दी.

बिहार के कई इलाकों में हुई आगजनी

Bharat Band

बता दें सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को जनजातियों पर ऐतिहासिक निर्णय लिया. सात न्यायाधीशों की पीठ ने 2004 के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को पलट दिया। कोर्ट ने कहा कि राज्य एसएसआई-एसटी राज्य में सभी श्रेणी बनाई जा सकती हैं. इसके साथ ही कोर्ट ने अपने जजमेंट में एससी-एसटीएसटी में क्रीम लेयर का भी जिक्र जिक्र किया था. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ दलित संगठन और दलितों की राजनीति करने वाले दल एकजुट हो रहे हैं और भारत बंद (Bharat Band) का आह्वाहन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Kolkata Case : मुख्य आरोपी संजय के खिलाफ मिले पुख्ता सबूत, पहले गया रेड लाइट एरिया, फिर डॉक्टर के साथ किया….

"