'Ramayana' Raavan Was Not At Peace, For This Reason He Used To Ask For Forgiveness From Lord Rama Everyday
'Ramayana' Raavan was not at peace, for this reason he used to ask for forgiveness from Lord Rama everyday

Ramayana: रामानंद सागर के सीरियल ‘रामायण’ (Ramayana) में हर किरदार दिल जीत लेने वाला रहा। एक ओर जहां इस सीरियल से एक्टर अरुण गोविल को राम के रूप में लोकप्रियता मिली, तो वहीं एक्टर अरविंद त्रिवेदी ने भी अपनी एक्टिंग और अंदाज से दर्शकों का दिल जीता।  ‘रामायण’ में उन्होंने ‘रावण’ का किरदार निभाया और इस रोल से उन्होंने खूब शोहरत हासिल की। पर्दे पर ‘रावण’ बनकर छाने वाले अरविंद रियल लाइफ में भगवान राम के भक्त थे। आइए इस आर्टिकल के जरिये जानते हैं उनके जीवन से जुड़े एक रहस्य के बारे में……

Ramayana: रावण के रोल से छाए अरविंद

'रामायण' में बने रावण को नहीं था सुकून, रोज भगवान राम से मांगते थे मांफी, वजह जानकर आप भी नहीं करेंगे नफरत
Ramayana

लंकाधिपति रावण यानी लंकेश का किरदार उनकी वजह से आज भी हमारी आंखों के सामने आ जाता है।  वैसे तो टीवी शो ओर फिल्मों पर कई अलग- अलग एक्टरों ने ‘रावण’ का किरदार निभाया  है, लेकिन जो बात अरविंद में थी, वो किसी और में नहीं। उन्होंने नेगेटिव रोल को पर्दे पर जीवंत कर दिया था। ‘रामायण’ में उनके बोले गए डायलॉग हमेशा के लिए अमर हो गए। गुजराती रंगमंच से अपने कर‍ियर की शुरुआत करने वाले अरविंद त्रिवेदी को दूरदर्शन पर 1986 में शुरू हुए ‘रामायण’ (Ramayana) सीरियल ने देश और दुनिया भर के टीवी दर्शकों का चहेता बना दिया।

‘रामायण’ के ‘रावण’ रोज मांगते थे भगवान राम से माफी

'रामायण' में बने रावण को नहीं था सुकून, रोज भगवान राम से मांगते थे मांफी, वजह जानकर आप भी नहीं करेंगे नफरत
Ramayana

मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मे अरविंद त्रिवेदी भले ही पर्दे पर ‘रावण’ बने हों, लेकिन असल जिंदगी में वे राम भक्त थे।  शूटिंग के वक्त उन्हें कई बार भगवान राम को अपशब्द कहने पड़ते थे। ऐसे में उन्हें थोड़ा मानसिक तनाव भी होता था, इसके लिए वो भगवान राम से रोज माफी भी मांगते थे। इन बातों का खुलासा खुद उन्होंने कई टीवी इंटरव्यू में किया था।

83 साल की उम्र हुआ था निधन

'रामायण' में बने रावण को नहीं था सुकून, रोज भगवान राम से मांगते थे मांफी, वजह जानकर आप भी नहीं करेंगे नफरत
Ramayana

अरविंद त्रिवेदी ने अपने अभिनय की ऐसी छाप छोड़ी कि आज भी लोग ‘रावण’ के किरदार में उन्हें ही देखते हैं।  उनकी बॉडी लैंग्वेज, बुलंद आवाज और हंसने का तरीका शानदार था।  6 अक्टूबर 2021 को अरविंद त्रिवेदी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उन्होंने 83 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।  उन्होंने अपने करियर के दौरान सैकड़ों फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया, लेकिन सबसे लोकप्रिय उनका किरदार ‘रावण’ का ही रहा। उन्होंने राजनीति में भी अपना हुनर दिखाया।

से#क्स करने में नंबर वन है ये कुंवारे स्टार्स, आए-दिन लवबाइट दिखाकर होते हैं शर्मसार

"