Rbi-Launch-New-Note-Of-200-Without-Gandhiji

RBI : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारतीय नोट पर कई तरीके से बदलाव करती नजर आती हैं. ऐसे में भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में एक घोषणा कर दी है जिसके बाद से लोग काफी संशय में आ चुके हैं. दरअसल आरबीआई ने 200 रुपए के नोट को लेकर घोषणा कर दी हैं. उन्होंने कहा है कि वह जल्द ही नया 200 रुपए का नोट जारी करने वाले हैंऔर इसमें कुछ विशेष प्रकार के बदलाव देखने को मिलने वाले हैं.

इतना ही ये बदलाव कोई प्रिंट को लेकर नहीं हैं बल्कि ये नोट कि डिजाईन को लेकर किए जाएंगे. हम आपको बताने जा रहे हैं वो बदलाव जिसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे.

RBI जारी करेगा 200 रुपए का नया नोट

Rbi

इस बार आरबीआई (RBI) ने अपने जारी किए बयान में कहा है कि वह जल्द ही बाजार में नए 200 रुपए के नोट जारी करने वाला हैं. जिस पर बरसों से चले आ रहे है गांधी जी के फोटो को हटा दिया जाएगा. इसके बाद नया फोटो उस पर लगाया जाएगा. उस फोटो के बारे में जानकारी देते हुए आरबीआई (RBI) ने बताया कि वो फोटो भारतीय धरोवर से जुड़ी हुई हैं. उस फोटो को मध्यप्रदेश में स्थित साँची के स्तूप से लिया गया हैं. वही फोटो अब गांधी जी कि फोटो कि जगह लगाई जाएगी. इसके बाद से नोट के बदलाव को लेकर बाजार में हड़कप मचा हुआ हैं.

डिजाईन में होंगे कई बड़े बदलाव

Rbi

एक सर्वे के मुताबिक कुछ लोग इस बात से खुश हैं लेकिन कुछ लोग इस बदलाव से बिलकुल भी खुश नजर आ रहे हैं. करीबन 60 प्रतिशत लोग इस बात से खुश है तो वहीं कुछ 20 से 30 प्रतिशत लोग इस बात से बिलकुल भी खुश नजर नहीं आ रहे हैं. वहीं बाकी बचे हुए लोगों को इस बात स कोई फर्क ही नहीं पड़ता हैं. बता दें गांधीजी कि फोटो हटाना आरबीआई (RBI) के इतिहास में ऐतिहासिक कदम होने वाला हैं. साल 1969 में नोटों पर पहली बार गांधीजी कि फोटो छापी गई थी. वो भी उनकी 100वीं जयंती पर. लेकिन अब सालों बाद इस फोटोज को हटाकर एक नया कदम उठाया जा रहा हैं.

भारतीय संस्कृति बनेगी नोटों की पहचान

Rbi

आरबीआई (RBI) का मानना हैं कि इससे भारतीय संस्कृति को हम देश-विदेश में आसानी से फैला सकते हैं. वहीं उन्होंने संकेत दिए हैं कि वह आगे चलकर अन्य नोटों पर से भी इस तरीके से काम कर सकती हैं और गांधी कि बजाए नई सांस्कृतिक धरोहर को नोटों पर ला सकती हैं. बता दें कि गणेश चतुर्थी के अवसर पर 25 अगस्त 2017 से नए 200 रुपये के नोट जारी किए गए थे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में एक नया ₹200 बैंक नोट पेश किया था.

200 के नोट का बदला रंग?

Rbi

नोट के नए संस्करण में पिछले भाग में साँची स्तूप का चित्रण था जबकि इस बार इसे सामने लाया जा रहा हैं. जिसमें किस देश की सांस्कृतिक विरासत का वर्णन है. पहले नोट का बेस कलर ब्राइट येलो था जिस हटाकर अब हल्का हरा या नीला रखने का मन बना रहे हैं. बैंक (RBI) नोट के आयाम 146 मिमी x 66 मिमी हैं. अशोक स्तंभ के ऊपरी ढलान कोने पर 200 के साथ दक्षिणी कोने पर एच प्रतीक के साथ चार कोणीय ब्लिड लाइन और कोणीय ब्लिड गैराज के बीच दो वृत्त अन्य भारतीय सिक्कों की तरह, ₹ 200 के बैंकनोट में इसकी राशि 17 शुरुआत में लिखा हुआ है.

इतिहास में होगा पहली बार ऐसा

Rbi

आरबीआई (RBI) द्वारा जारी होने वाले नोट के अग्रभाग पर, मूल्यवर्ग और अंग्रेजी हिंदी में लिखा हुआ है. पृष्ठ भाग पर एक भाषा शामिल है जो भारत के 22 आधिकारिक दस्तावेजों में से 15 में नोट के मूल्यवर्ग को चित्रित करता है. नए ₹200 के नोट का जारी होना भारतीय मुद्रा के इतिहास में एक महत्वपूर्ण बदलाव है. यह केवल देश की समृद्ध संस्कृति और विरासत को चित्रित नहीं करता है, बल्कि मुद्रा में भी एक नया अध्याय शामिल है. इसके साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था में नया अध्याय जुड़ने वाला हैं. साथ ही वैश्विक स्तर पर भी इस काम को प्रसिद्धि मिलने वाली हैं.

यह भी पढ़ें : रिलांयस को मिली IPL 2025 की स्पॉन्सरशिप! TATA को झटका देकर मकुेश अंबानी को हुआ अरबों का फायदा

"