Rbi-New-Guidelines-For-Rs-500-Notes-Deposit-These-Notes-In-The-Bank-Today-Itself

RBI New Guidelines: अगर आपके पास भी 500 रुपए के फटे-पुराने नोट हैं और आप सोच रहे हैं कि वो अब किसी काम के नहीं है, तो हम आपके लिए आज एक खुशखबरी लेकर आए हैं। जी हां, हाल ही में आरबीआई ने एक ऐसी गाइडलाइन (RBI new guidelines) जारी की है, जिसके बाद अब फटे-पुराने नोट भी चलने लगेंगे। अब आप सोच रहे होंगे की ये कैसे मुमकिन है? तो हम आपको बता दें कि आरबीआई ने निर्देश दे दिए हैं कि, ग्राहक को फटे हुए नोट नजदीकी बैंक में ले जाने होंगे और वहां पर बैंक आपको फटे हुए नोट के बदले नया नोट दे देगा। क्या है पूरा प्रोसेस आईए जानते हैं।

फटे-पुराने नोट को बदलना हुआ आसान

Rbi New Guidelines
Rbi New Guidelines

पहले अगर किसी का नोट फट जाता था तो उसे बदलवाने के लिए आरबीआई  के दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे या फिर भारी कमीशन देकर बाजार से बदलवाना पड़ता था। लेकिन अब आरबीआई द्वारा जारी नई गाइडलाइन (RBI new guidelines) के तहत आपको केवल नजदीकी ब्रांच में जाना है और आपका पुराना नोट बदल दिया जाएगा। यहां आपको ना तो किसी खाते की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी दस्तावेज की बस आपको किसी भी वर्किंग डे पर बैंक में जाना है और अपने नोट को बैंक के कर्मचारी को दिखाना है।

जिसके बाद बैंक आपके नोट की हालत के हिसाब से आपको उसका उचित मूल्य दे देगा। जी हां, यहां ये जानना भी काफी जरूरी है कि पुराने नोट के बदले नए नोट दिए जाने के संबंध में भी कुछ मानक बनाए गए हैं। बैंक कर्मी तय किए गए मानकों के आधार पर ही आपको फटे-पुराने नोट की कीमत देंगे।

पुराने नोट बदलने के लिए RBI new guidelines

Rbi New Guidelines
Rbi New Guidelines
  1. नोट पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर साफ तौर पर दिखने चाहिए।
  2. नोट पर बनी हुई आकृति, सुरक्षा धागा एवं महात्मा गांधी की फोटो जैसी थी वैसी ही होनी चाहिए।
  3. नोट पर छापे गए सभी वाटरमार्क क्वालिटी हो साथ होने चाहिए।
  4. नोट पर उपलब्ध सीरियल नंबर साफ दिखना चाहिए ।
  5. 500 रुपए के नोट का कोई एक टुकड़ा अगर पूरे नोट का 80 प्रतिशत या उससे अधिक है, तब आपको नोट की पूरी कीमत मिलेगी।
  6. अगर फटे नोट का एक टुकड़ा 80 प्रतिशत से कम है लेकिन 40 प्रतिशत से ज्यादा है, तब आपको नोट की आधी कीमत मिलेगी।
  7. अगर सबसे बड़ा टुकड़ा 40 प्रतिशत से कम है, तो ऐसी स्थिति में नोट नहीं बदला जाएगा।

बिना पूछताछ के बदले जाएंगे पुराने नोट

Rbi New Guidelines
Rbi New Guidelines

गाइडलाइन (RBI new guidelines) के अनुसार उपभोक्ता एक एक दिन में बैंक से 5,000 रुपये तक की वैल्यू के फटे नोट बिना किसी पूछताछ के आसानी से बदल सकते हैं। लेकिन एक दिन में कोई भी व्यक्ति केवल 20 फटे-पुराने नोट ही बदलवा सकता है। बैंक नोटों की वैल्यूएशन करने के बाद फटे-पुराने नोटों के बदले में नए नोट दे देगा और इसके लिए ग्राहक से ना कोई दस्तावेज मांगा जाएगा और ना ही किसी प्रकार की कोई पूछताछ कि जाएगी।

वहीं, अगर ग्राहक 5000 से ज्यादा अमाउंट के फटे-पुराने नोट किसी बैंक से बदलवाता है, तब वो पैसा उसके खाते में जाएगा। यानी की 5000 रुपए से ज्यादा के नोट बदलवाने के लिए आपके पास एक खाता भी होना चाहिए। इसके साथ ही अगर फटे-पुराने नोटों की कीमत 50,000 रुपये से ज्यादा है, तो ऐसी स्थिति में ग्राहक को अपने पैन कार्ड की डिटेल भी देनी होगी।

"