School Holiday 2024-Update
School Holiday 2024: देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। हालात कुछ ऐसे हो गए हैं की लोग घरों से बाहर निकलने में भी सौ बार सोच रहे हैं। कड़कती धूप ने लोगों का जीना हराम किया हुआ है। ऐसे में सरकार ने स्कूली बच्चों को थोड़ी सी राहत दी है और उनकी गर्मियों की छुट्टी को थोड़ा सा बढ़ा दिया है। गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाने के संबंध में अलग अलग राज्यों ने अलग अलग नोटिफिकेशन जारी किए हैं (School Holiday 2024) जिसके चलते कहीं स्कूल 20 जून को ही खुल जाएंगे तो कहीं 1 जुलाई को खुलेंगे। तो चलिए हम आपको बतातें है कि किस राज्य में कब खुलेंगे स्कूल।

1 जुलाई को खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation Update
Summer Vacation Update

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों पर तो आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। ऐसे में बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया है कि दिल्ली में सभी निजी और सरकारी स्कूल 1 जुलाई से ही संचालित किए जाएंगे। राजधानी के साथ ही हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख आदि राज्यों में भी स्कूल 1 जुलाई से ही खुलेंगे। इसके अलावा पंजाब की भगवंत मान सरकार ने भी भीषण गर्मी के चलते गर्मियों की छुट्टियां (School Holiday 2024) बढ़ाने का ऐलान पहले ही कर दिया था। जिसके कारण यहां भी छात्र एक जुलाई से ही स्कूल जाएंगे।

गुजरात में 3 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation Update
Summer Vacation Update

एक तरफ उत्तरभारत और मध्यभारत के लगभग सभी राज्यों ने 1 जुलाई से स्कूल खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं तो छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य में चल रही  लू को देखते हुए गर्मी की छुट्टियां 25 जून तक बढ़ा दी हैं। साथ ही बताया गया है कि ये फैसला बच्चों के स्वास्थ्य के मद्देनजर लिया गया है। वहीं  महाराष्ट्र, गुजरात, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव आदि के शिक्षा विभाग ने स्कूलों को 3 जुलाई से खोलने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में छुटि्टयां  (School Holiday 2024) 24 जून तक बढ़ा दी गई हैं। जबकि आठवीं कक्षा के छात्रों को 30 जून से स्कूल जाना है। बता दें कि उत्तरप्रदेश में पहले गर्मी की छुटि्टयां 17 जून को खत्म हो रही थीं। लेकिन बाद में भीषण गर्मी को देखते हुए छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया गया।

यहां 8 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation Update
Summer Vacation Update

उत्तरभारत में ज्यादातर स्कूल एक जुलाई से खुल रहे हैं लेकिन दक्षिण भारत के स्कूलों में छुट्टियां (School Holiday 2024) जरा लंबी दिखाई दे रही हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार और आंध्र प्रदेश में स्कूल 8 जुलाई से खुलेंगे। जबकी मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और गोवा में स्कूलों को 10 जुलाई से खोला जाएगा।

दुनिया के ऐसे देश जहां हिन्दुस्तानियों का नाम लेना भी है गुनाह, नहीं रहता भारत का एक शख्स भी, पाकिस्तान हैं टॉप

"