Schools-Will-Remain-Closed-Till-August-2-Government-Made-A-Big-Announcement-Due-To-Kavad-Yatra-2024

Kavad yatra 2024: 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू होने के साथ ही पवित्र कांवड़ यात्रा भी शुरू हो गई है। इस यात्रा में शामिल होने के लिए पूरे देश से शिवभक्त गंगाजल लेने के लिए हरिद्वार पहुंचने लगे हैं। हर साल कांवड़ यात्रा के दौरान करोड़ों की संख्या में शिवभक्त हरिद्वार में पहुंचते हैं जिसके लिए प्रशासन भी एक महीनें पहले से तैयारियों में जुट जाता है। यात्रा शुरू होते हैं हरिद्वार की सड़के शिवभक्तों से भर जाती हैं। ऐसे में इस बार हरिद्वार के डीएम धीरज सिंह गर्ब्याल ने एक बड़ा फैसला लेते हुए स्कूलों को बंद करने का निर्देश दे दिया है।

Kavad yatra 2024 को लेकर बंद किए गए स्कूल

Kavad Yatra 2024
Kavad Yatra 2024

चूंकी कांवड़ यात्रा (Kavad yatra 2024) के दौरान शहर में काफी भीड़ हो जाती है जिसके कारण डीएम ने जिले के सभी स्कूलों को 2 अगस्त तक बंद रखने का निर्देश दे दिया है। निर्देश के मुताबिक पूरे जिले में 27 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, सरकारी और सभी नीजी स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही डीएम धीरज सिंह गर्ब्याल ने कहा है कि अगर कोई भी स्कूल 27 से 2 अगस्त के बीच खुला पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि कांवड़ यात्रा (Kavad yatra 2024) के दौरान बच्चों और श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो इसीलिए ये निर्देश जारी किया गया है।

करोड़ों शिवभक्त पहुंचते हैं हरिद्वार

Kavad Yatra 2024
Kavad Yatra 2024

कांवड़ (Kavad yatra 2024) के शुरूआती दौर में करोड़ों की संख्या में शिवभक्त बाबा की नगरी यानी की हरिद्वार पहुंचते हैं और फिर यहां से गंगाजल लेकर अपने अपने क्षेत्र में वापस पैदल लौटते हैं। इस दौरान पूरा हरिद्वार शिवभक्ती में लीन नजर आता है। और हर तरफ शिवभक्त ही नजर आते हैं। इस स्थिति में कई इलाकों में जाम जैसी स्थिति भी पैदा हो जाती है, जिस कारण स्कूली बच्चों को स्कूल जाने में काफी दिक्कतों का सामना करता पड़ाता हैं।

एवं स्कूल बसों के कारण भी सड़कों पर खूब जाम लगता है। इन्हीं सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए इस बार फैसला लिया गया है कि 2 अगस्त तक कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद कर दिया जाए।

कांवडियों और बच्चों को नहीं होगी समस्या

Kavad Yatra 2024
Kavad Yatra 2024

एक अधिकारी ने बताया कि स्कूली बच्चों की छुट्टी होने के समय कांवड़ मार्ग के साथ साथ दूसरी सड़कों पर भी घंटों घंटों जाम लग जाता है। जिसके कारण बच्चों और कांवड़ियों की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है। अधिकारी ने ये भी बताया कि इस बार कांवड़ियों को बच्चों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए ही डीएम ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है।

ITT पास करने के बाद भी खेतों में बकरी चरा रही है ये लड़की, वजह जानकर नहीं रूकेंगे आंसू

"