पीएम मोदी ने दी महिलाओं को सौगात, सुभद्रा योजना की पहली किश्त बैंक अमाउंट में हुई जमा, आने वाले पांच सालों तक फायदा ही फायदा

Subhadra Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके जन्मदिन यानि 17 सितंबर को उड़ीसा राज्य में महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) की शुरुआत की. प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का लक्ष्य रखते हुए यह योजना चलाई जा रही है. बीजेपी ने इस बड़ी योजना में अपने विधानसभा चुनाव के संकल्प पत्र को शामिल किया था. सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) में हर साल समकक्ष महिला को 10 हजार रुपए देगी. सम्मान राशि साल में 5000-5000 रुपए की दो किस्तें के रूप में मिलेगी. जिसकी पहली किश्त मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर महिलाओं के खाते में डाली है.

पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर शुरू कि सुभद्रा योजना

Subhadra Yojana

पिछले महीने ही इस योजना (Subhadra Yojana) के मानक ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) को मुख्यमंत्री चरण माझी ने जारी किया था. केवल उड़ीसा की महिलाओं को ही इसका लाभ मिलेगा. योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की आयु वाली लगभग 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को हर वर्ष 10,000 रुपए मिलेंगे. आगामी पाँच वर्ष तक यह सहायता राशि मिलती रहेगी. सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 से वित्तीय वर्ष 2028-29 तक लागू होगी. इस योजना के लिए कैबिनेट ने 55,825 करोड़ का बजट निर्धारित किया है.

उड़ीसा कि महिलाओं को मिलेगा इस योजना से लाभ

Subhadra Yojana

बता दें कि सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) के तहत 21 से 60 साल की उम्र वर्ग के सभी पात्र महिलाओं को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच साल की अवधि में कुल 50,000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी. इसके तहत रजिस्ट्रेशन बैंक में प्रति वर्ष 10,000 रुपए की राशि दो समान किश्तों में तय की जाएगी. योजना में अभी तक 76 लाख महिलाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. सुभद्रा योजना का नाम भगवान जगन्नाथ और भगवान बलभद्र की बहन सुभद्रा के नाम पर रखा गया है. हर साल 10,000 रुपए दो किस्तों में सीधे उनके खाते में जमा की जाएगी.

आगामी पांच सालों तक योजना का मिलेगा लाभ

Subhadra Yojana

सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) के बाद पीएम मोदी ने महिलाओं के बैंक खातों में 10 लाख से ज्यादा की रकम जमा कर दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुभद्रा योजना की शुरुआत की है, इसके साथ ही इस योजना की शुरुआत हो गई है. साथ ही पहली किस्त के 5 हजार रुपए भी महिलाओं को दिए गए हैं. ग्रामीण और शहरी इलाकों में महिलाओं के लिए ‘सुभद्रा डेबिट कार्ड’ को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना भी जरूरी है. इस लाइब्रेरी में डिजिटल फ्रेंचाइजी खरीदने वाली 100 महिलाओं की पहचान की जाएगी और उन्हें 500 रुपए की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी.

हर साल महिलाओं को मिलेगी दस हजार कि राशि

Subhadra Yojana

सुभद्रा योजना (सुभद्रा योजना) का लाभ पाने के लिए महिलाओं को नर्सरी, डी ब्लॉक ऑफिस और जन सेवा सेवाओं से निःशुल्क फॉर्म प्राप्त हो सकते हैं. योजना की निगरानी के लिए ‘सुभद्रा सोसायटी’ का गठन किया गया, जो महिला एवं बाल विकास विभाग के अधीन काम करती है. उड़ीसा सरकार ने महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना (Subhadra Yojana) को मंजूरी दे दी थी. इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की आयु वाली लगभग 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को हर वर्ष 10,000 रुपए मिलने वाले हैं.

उड़ीसा कि एक करोड़ महिलाओं को इससे होगा फायदा

Subhadra Yojana

 

 

आगामी पाँच वर्ष तक यह सहायता राशि प्राप्त होगी. योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. इस स्कीम में सरकारी नौकरी और क्लिनिक ले जाने वाली महिलाओं को शामिल नहीं किया जाएगा. वहीं अगर किसी महिला को किसी दूसरी सरकारी स्कीम से हर साल 15,000 रुपए या इससे ज्यादा का फायदा होता है तो वह इस योजना (Subhadra Yojana) में शामिल नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ कि राह हुई आसान, मोदी कैबिनेट के बाद संसद से भी जल्द मिलेगी मंजूरी, 2029 तक हर हाल में होगा लागू

"