Summer-Vacation-2024-Government-S-Big-Announcement-In-The-Heat-That-Boils-Like-Oil-Now-Schools-Will-Open-Not-On-July-1-But-On-This-Day

Summer vacation 2024: मानसून की कछुआ चाल के कारण देश के कई राज्यों में गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। सूरज की तपिश के कारण बुजुर्गों से लेकर बच्चे सब परेशान है। गर्मी के इसी असर के कारण अब कई राज्यों की सरकारों ने बच्चों की छुट्टियां बढ़ा दी है। ऐसे में उम्मीद यही जताई जा रही है कि जब बच्चे स्कूल जाएं तो शायद तब गर्मी का प्रकोप थोड़ा कम नजर आए। आज हम आपको बताने वाले हैं किस राज्य में स्कूल कब खुलने वाले हैं।

इन राज्यों में जुलाई से खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation 2024
Summer Vacation 2024

एक तरफ बच्चों की छुट्टियां (Summer vacation 2024) अब खत्म होने वाली हैं तो दूसरी तरफ गर्मी लगातार बढ़ती ही जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली में तो गर्मी के साथ साथ जल संकट भी छाया हुआ है। वहीं उत्तर भारत के कई राज्य लू की चपेट में आ गए हैं ऐसे में अब दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में  स्कूलों को 30 जून तक (Summer vacation 2024) बंद रखने का फैसला सुना दिया गया है। यानी की इन राज्यों में स्कूल अब 1 जुलाई से खुलेंगे।

यूपी और छत्तीसगढ़ में इस दिन खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation 2024
Summer Vacation 2024

उत्तरप्रदेश में स्कूली बच्चों की छुट्टियां (Summer vacation 2024) पहले 17 जून को खत्म हो रही थी लेकिन प्रदेश में चल रही लू और तपती गर्मी के कारण सरकार ने बच्चों को थोड़ी सी राहत देने का फैसला लिया है और अब यहां आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां 28 जून तक बढ़ा दी गई हैं। दूसरी तरफ अगर छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां भी 17 जून से स्कूलों को खोला जाना था लेकिन बढ़ती गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर कोई असर ना पड़े इसके लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाते हुए अब 25 जून से स्कूल खाले जाने के निर्देश जारी कर दिए है। सरकार के इस फैसले से ना केवल बच्चों में खुशी है बल्कि अभिभावकों ने भी राहत की सांस ली है।

3 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation 2024
Summer Vacation 2024

देश के ज्यादातर राज्यों में 1 जुलाई को स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां बच्चों की छुट्टियां (Summer vacation 2024) 2 जुलाई तक कर दी गई हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, दादर- नगर हवेली और दमन-दीव जैसे राज्य शामिल हैं। इन राज्यों में बढ़ती गर्मी और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को 3 जुलाई से खोलने का विकल्प चुना गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार मानसून की गति धीमी होने के कारण काफी कम वर्षा हुई है जिसके कारण इस बार गर्मी ने अपने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

दक्षिण और पूर्वी राज्यों में इस दिन खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation 2024
Summer Vacation 2024

दक्षिण के राज्यों में बच्चों की छुट्टियां काफी लंबी नजर आ रही हैं। गर्मी के प्रकोप से बच्चों को बचाने के लिए दक्षिण के कई राज्यों ने स्कूलों को 8 जुलाई से खोलने का निर्णय लिया है। इन राज्यों में कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं। उधर पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो यहां पर तो समर वेकेसन दक्षिण के राज्यों से भी लंबा नजर आ रहा है। दरअसल यहां मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश समेत अन्य पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां (Summer vacation 2024) 9 जुलाई तक रहने वाली है। यानी की यहां स्कूल 10 जुलाई से खुलने वाले हैं।

शमी से ज्यादा पैसा छापते हैं हसीन जहां के पहले पति शैफुद्दीन, गांव में इस एक बिजनेस के जरिये कमा रहे हैं करोड़ों

"