These-5-Places-Where-Ratan-Tata-Live-Forever

Ratan Tata : भारत के सबसे बड़े उद्योगपति रतन नवल टाटा (Ratan Tata) जी का शनिवार शाम निधन हो गया था. खबरों के मुताबिक वे काफी दिनों से बीमार चल रहे थे, जिसके कारण उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया. जिसके बाद उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली. 86 साल की उम्र में रतन टाटा ने अपने जीवन में काफी कुछ हासिल किया, वे उद्योगपति के साथ-साथ डॉग लवर भी थे.

उन्हें इतना प्यार था कि उनके (Ratan Tata) ताज होटल के आसपास भी डॉग्स की एंट्री होती है. लेकिन एक और चीज़ थी जिसे रतन जी अपने दिल के करीब से जानते थे. ये हैं वो जगहें, जिनमें शामिल हैं भारत की खूबसूरत जगहें अगर कह दें, तो गलत नहीं होगा. आज आप इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं कि रतन टाटा के दिल में कौन सी वो खास जगहें थी जहां वह (Ratan Tata) वक्त बिताना पसंद करते थे.

1. जमशेदपुर

Ratan Tata

भारत के पूर्वी राज्य झारखंड में स्थित हैं, “स्टील सिटी ऑफ़ इंडिया” अपने समृद्ध इतिहास, संस्कृति और उद्योग के लिए प्रसिद्ध है. टाटा ग्रुप (Ratan Tata) के संस्थापक जमशेदजी टाटा द्वारा स्थापित, यह शहर अपने खूबसूरत नज़ारों और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए प्रसिद्ध है. यहां टाटानगर जंक्शन है, टाटानगर रेलवे स्टेशन, टाटा स्टील जू लॉजिकल पार्क जैसी कई टाटा के नाम से जुड़ी जगहें हैं. जिस वजह से इसे टाटानगर भी कहते हैं. इस स्थान पर टाटा (Ratan Tata) ने अपना कारोबार भी स्थापित किया और खूब नाम कमाया हैं.

2. मुंबई

Ratan Tata

टाटा (Ratan Tata) का जन्म 1937 में मुंबई में हुआ था, जहां ना सिर्फ उन्होंने अपने बचपन के दिन गुज़ारे बल्कि इस जगह पर उन्होंने अपने कई बिजनेस भी स्थापित किए. ऐसा कहा जाता है, अगर किसी को मुंबई शहर की किसी मशहूर जगह के बारे में बताना है, तो सबसे पहले यहां के ताज होटल के बारे में बताएं. मुंबई में उनकी पसंदीदा जगहों में उनका घर भी था. जहां पर वह (Ratan Tata) वक्त बिताया करते थे. अल्टामाउंड रोड़ पर स्थित उनका घर उनकी पसंदीदा जगहों में से था.

2. कोडाइकनाल

Ratan Tata

हिल स्टेशन के लिए प्रसिद्ध ये जगह भी रतन टाटा (Ratan Tata) जी के दिल के काफी करीब थी. उन्हें यहां के नेचर से बेहद प्यार था. ये जगह सिर्फ पहाड़ों के बारे में नहीं है, बल्कि ये जगह शान्ति के लिए भी काफी मशहूर है. जो घुमंतू सड़कों के बीच कुछ नया देखना चाहते हैं. यहां झीलें, झीलें, पार्क, चोटियां, झरने जैसी कई जगहें हैं जो सबसे अलग हैं. अधिकतर समय वह (Ratan Tata) यहाँ बिताया करते थे.

4. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय

Ratan Tata

कैब्रिज में रतन टाटा (Ratan Tata) ने अपनी शैक्षणिक पढ़ाई की थी. इसी वजह से, ये जगह भी उनके दिल के करीब हुआ था. यहां का मौसम, शहर की संस्कृति और नाइटलाइफ़ लोगों को काफी पसंद है. इसके साथ ही रतन (Ratan Tata) जी अक्सर यहाँ पर आया करते थे. और विद्यार्थियों को प्रेरणा दिया करते थे.

5. नौशेरवानजी टाटा बिल्डिंग

Ratan Tata

इसी जगह रतन (Ratan Tata) ने अपना बचपन बिताया था. इसकी वजह से वह यहाँ से खास नाता रखते थे. इतना ही नहीं उनके बचपन कि बहुत सी यादें यहाँ जुड़ी हुई हैं और आज भी तरोताजा हैं.

यह भी पढ़ें : ये 5 बॉलीवुड अभिनेता हैं सबसे बड़े दबंग, पंगा लेने से पहल हर कोई सोचता हैं सौ बार, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

"