Up-Police-Exam-2024-Dates-Are-Released

UP Police Exam : यूपी पुलिस कांस्टेलबल परीक्षा (UP Police Exam) का युवाओं को कितने ही समय से इन्तेजार था. लेकिन इसके लिए अब सरकार की ओर से खबर मिल चुकी हैं.  युवाओं के लिए वो खबर आई जिसका उन्हें लंबे अरसे से इंतजार था. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड यानी यूपीपी ने यूपी कांस्टेबल पुन: परीक्षा (UP Police Exam) तिथि की घोषणा कर दी है. बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश नागरिक पुलिस आरक्षी के 60 हजार से अधिक रिक्रूटमेंट के लिए अगस्त 2024 में परीक्षा 23 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक चलेगी. इसके साथ ही कुल पांच तारीखों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का तारीखें हुई जारी

Up Police Exam

यूपी पुलिस भर्ती (UP Police Exam) एवं प्रोन्नति बोर्ड ने बताया कि 60244 आरक्षी नागरिक सीधी भर्ती 2023 के लिए जो परीक्षा ली जा रही है, उसके कार्यक्रम की तारीखें जारी की जा चुकी है. प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 60,244 आरक्षी नागरिक भर्ती-2023 के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है. लिखित परीक्षा का आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को किया जाएगा. यह परीक्षा (UP Police Exam) पालिट पेपर दो में आयोजित की जाएगी. प्रत्येक पीएलआई में करीब 5 लाख अभ्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने अपने नोटिस में शासन के निषेध अधिनियम का भी ज़िक्र किया है.

23 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित होगी परीक्षा

Up Police Exam

बता दें कि उत्तर प्रदेश शासन ने उस अधिनियम का जिक्र किया है जिसमें उन्होंने नकल रोकने और पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के लिए नियम बनाए हैं. प्रश्नपत्र लीक होना, नकल होना उत्तर प्रदेश शासित प्रदेश में अहितकर घटना आदि को प्रतिबंधित करने के लिए सरकार ने अधिनियम बनाया है जिसे एक जुलाई से लागू कर दिया है. इस अधिनियम में यह प्रस्तावित किया गया है कि किसी भी परीक्षा (UP Police Exam) में अनुचित अपराधी का प्रयोग करना, नकल करना या नकल करते पाए जाने पर उससे उचित दंड दिया जाएगा.

फरवरी में पेपर हुआ लीक

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ABP News (@abpnewstv)

बता दें कि इसी साल 17-18 फरवरी को पुलिस भर्ती परीक्षा (UP Police Exam) आयोजित की गई थी. लेकिन इस परीक्षा के बाद पेपर लीक की खबर सामने आई, जिसके बाद अभ्यार्थियों ने राज्य स्तर पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया था. अभ्यार्थियों के विरोध को देखते हुए इस परीक्षा को सरकार द्वारा रद्द कर दिया गया था. इस घटना के जवाब में मुख्यमंत्री ने पारदर्शिता बनाने और सहायक मूल्यांकन उपकरण को सुनिश्चित करने के साथ ही फिर से छह महीने के बाद पुलिस भर्ती 2024 परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया था. उन्होंने परीक्षा कि गरिमा को बनाए रखने और किसी भी प्रकार के गलत काम करते पाए जाने पर उसके प्रति शून्य सहिष्णुता का आदेश दिया है.

सीएम योगी ने आयोजकों को दिए कड़े निर्देश

Up Police Exam

परीक्षा (UP Police Exam) में शामिल होने वाले को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा मिलेगी. अपनी सुविधानुसार लाभ ले सकते हैं, इसके लिए बस से यात्रा करने वाले विद्यार्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो प्रतियों को डाउनलोड करना होगा और उसका एक प्रति परीक्षा केंद्र के जिले तक की यात्रा और दूसरी प्रति परीक्षा केंद्र से अपने जिले तक की यात्रा के लिए अपने पास रखना होगा.

यह भी पढ़ें : NEET PG 2024 की परीक्षा हुई स्थगित, तैयारी में लगे लाखों छात्र हुए परेशान, अब इस दिन होगा ऐलान

"