What Is Vinesh Phogat'S Relationship With Bajrang Punia? Why Is He Attacking Bjp?

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ( Vinesh Phogat ) और बजरंग पुनिया ( Bajrang Punia ) दोनों ही भारत के प्रमुख पहलवान हैं, जो कुश्ती के क्षेत्र में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उनके बीच व्यक्तिगत रूप से कोई पारिवारिक रिश्ता नहीं है, लेकिन दोनों साथी खिलाड़ी हैं और भारतीय कुश्ती के प्रमुख चेहरे माने जाते हैं। आपको बता दें, इन दोनों ने मिलकर खेल और खिलाड़ियों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर आवाज उठाई है, जिसमें वे एक दूसरे का समर्थन करते रहे हैं। अब दोनों ने ही कांग्रेस पार्टी जॉइन कर ली है और राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) के साथ मिलकर बीजेपी को कड़ी टक्कर देने वाले है।

Rahul Gandhi के साथ मिले Vinesh Phogat और पुनिया

बजरंग पुनिया के साथ क्या है विनेश फोगाट का रिश्ता? आखिर क्यों दोनों राहुल गांधी के साथ मिलकर Bjp पर बोल रहे है हमला

मुख्य रूप से भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों से संबंधित है। इस मामले में विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), बजरंग पुनिया ( Bajrang Punia ), और अन्य पहलवानों ने प्रदर्शन किया और न्याय की मांग की। इन पहलवानों का मानना है कि भाजपा सरकार और विशेष रूप से बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं हो रही है, इसलिए वे सरकार की नीतियों और प्रतिक्रिया के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।

Rahul Gandhi ने पहलवानों के आंदोलन का किया था समर्थन

बजरंग पुनिया के साथ क्या है विनेश फोगाट का रिश्ता? आखिर क्यों दोनों राहुल गांधी के साथ मिलकर Bjp पर बोल रहे है हमला

राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) और कांग्रेस पार्टी ने इन पहलवानों के आंदोलन को समर्थन दिया, और इस कारण विनेश (Vinesh Phogat) और बजरंग पुनिया ( Bajrang Punia ), दोनों खिलाड़ियों ने उनके साथ मंच साझा किया और भाजपा सरकार की आलोचना की। वे खेल संघों में पारदर्शिता, यौन उत्पीड़न के मामलों की उचित जांच और खिलाड़ियों के हितों की सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।

यह मामला सिर्फ व्यक्तिगत खिलाड़ियों का नहीं, बल्कि खेल संघों में सुधार की मांग के साथ भी जुड़ा हुआ है, और इसलिए यह मुद्दा राजनीतिक रूप भी ले चुका है।

क्यों भाजपा के खिलाफ विनेश- बजरंग?

बजरंग पुनिया के साथ क्या है विनेश फोगाट का रिश्ता? आखिर क्यों दोनों राहुल गांधी के साथ मिलकर Bjp पर बोल रहे है हमला

बजरंग पुनिया ( Bajrang Punia )और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष ब्रिज  भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर भाजपा  के खिलाफ आवाज़ उठा रहे थे। ये दोनों पहलवान और अन्य पहलवानों ने ब्रिज भूषण पर कई महिला पहलवानों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप लगाए थे।

ब्रिज भूषण भाजपा के सांसद भी हैं, और इसलिए, पहलवानों का विरोध BJP के खिलाफ भी देखा गया। उन्होंने दिल्ली के जंतर मंतर पर लंबे समय तक विरोध प्रदर्शन किया और न्याय की मांग की। पहलवानों का कहना था कि मामले में निष्पक्ष जांच और कार्रवाई नहीं की जा रही है, जिससे उनकी नाराजगी बढ़ी और उन्होंने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला।

रणवीर सिंह से शादी नहीं करना चाहती थी दीपिका पादुकोण, लेकिन इस मजबूरी की वजह से लिए थे सात फेरे

"