Who Is Ratan Tata'S Brother Jimmy Tata?
Who is Ratan Tata's brother Jimmy Tata?

Jimmy Tata : भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा को कौन नहीं जानता हैं. टाटा को ऊंचाईयों पर ले जाने का श्रेय रतन टाटा को ही जाता है. रसोई से लेकर आकाश तक और सड़क से लेकर समंदर तक जिस टाटा कंपनी का डंका बजाता है, इसके विस्तार का श्रेय रतन टाटा को जाता है. अपने सामाजिक सामर्थ्य और सौम्य स्वभाव के कारण रतन टाटा केवल देश में नहीं बल्कि विदेशों में लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं. युवा उन्हें अपना आदर्श मानते हैं. रतन टाटा के बारे में तो आप जानते हैं, लेकिन आप उनके छोटे भाई जिमी टाटा (Jimmy Tata) को क्या पहचानते हैं?

Jimmy Tata है रतन टाटा के भाई

Jimmy Tata

जी हाँ, रतन टाटा के छोटे भाई जिमी टाटा (Jimmy Tata), नवल टाटा और उनकी पत्नी सोनी कमिसरियट की संतान हैं. रतन टाटा के साथ जिम्मी कि एक तस्वीर काफी वायरल हो रही हैं. जो उनके बचपन कि हैं. उसमें ऐसा लग रहा है कि भाई-बहन हमेशा से बहुत करीब थे और अब भी हैं. पिछले साल रतन टाटा ने पिछले साल तस्वीर शेयर कि थी और लिखा था, ‘वो खुशियों के दिन थे. हमारे बीच कुछ भी नहीं आया. 1945 में मेरे भाई जिमी के साथ.’ बिजनेसमैन हर्ष गोयनका ने कुछ समय पहले ट्विटर पर रतन टाटा के छोटे भाई (Jimmy Tata) के बारे में एक जानकारी साझा की थी.

आलिशान जिंदगी छोड़ दो कमरों के घर में रहते हैं जिमी

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ratan Tata (@ratantata)

उन्होंने बताया कि जिम्मी टाटा (Jimmy Tata) मुंबई के कोलाबा में 2 स्काई के एक छोटे से घर में रहते हैं. वह अपने 2 बीएचके फ्लैट में चमक-धमक से दूर रहते हैं. गोयंका ने साथ ही बताया कि जिम्मी स्क्वैश के बड़े शानदार खिलाड़ी हैं. एक खबर में दावा किया गया है कि जिम्मी टाटा ना सिर्फ 2 कमरों के घर में रहते हैं, बल्कि वह स्मार्ट गैजेट्स के युग में मोबाइल फोन से भी दूर रहते हैं. पुराने जमाने के आम बुजुर्गों की तरह वे रोज पत्र-पत्रिकाएँ पढ़ते हैं. उन्हें किताबें पढ़ना का भी शौक है.

बिना मोबाइल के रहते हैं लाइमलाइट से दूर

Jimmy Tata

दूसरी ओर रतन टाटा जिन्हें विरासत में बहुत कुछ मिला है. उनके पास टाटा ग्रुप की टाटा मोटर्स (टाटा मोटर्स), टाटा स्टील (टाटा स्टील), टाटा संस (टाटा संस), टीसीएस (टीसीएस), टाटा पावर (टाटा पावर), इंडियन होटल्स (इंडियन होटल्स) और टाटा केमिकल्स (टाटा केमिकल्स) हैं. खबरों के मुताबिक वे शायद ही कभी अपने घर से बाहर दिखते हैं. उनका अपार्टमेंट कोलाबा के हैम्पटन कोर्ट की छठी मंजिल पर स्थित है. इतना ही नहीं हर्ष गोयनका ने दावा किया कि जिमी टाटा (Jimmy Tata) कभी उनसे बेहतर स्क्वैश खिलाड़ी थे और लगातार उन्हें हराते थे.

स्क्वैश के बेहतरीन खिलाड़ी हैं जिमी टाटा

Jimmy Tata

कथित तौर पर जिमी टाटा (Jimmy Tata) के पास टाटा ग्रुप के कई अनमोल शेयर हैं. इसमें टाटा मोटर्स, इंडियन होटल्स, टी.टी.एस., टाटा केमिकल्स, टाटा स्टील और टाटा संस सभी शामिल हैं. जिमी टाटा सर रतन टाटा के ट्रस्टी के रूप में कार्य करते हैं. उन्होंने यह पद अपने पिता नवल टाटा की 1989 में मृत्यु के बाद उनकी वसीयत के अनुसार प्राप्त किया था. कुल मिलाकर तो यही निष्कर्ष है कि टाटा परिवार से होने के बाद भी जिम्मी टाटा (Jimmy Tata) किसी भी तरीके कि सुख-सुविधाओं से दूर हैं. जैसे एक आम भारतीय परिवार रहता है.

यह भी पढ़ें : विराट-डुप्लेसिस नहीं, इस खिलाड़ी को किसी भी हाल में रिलीज नहीं करेगी RCB, भारतीय टीम है बोलबाला

"