Cricket
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट (Cricket) का खेल काफी दिलचस्प है, जहां बल्ले और बॉल दोनों का ही रोल काफी अहम माना जाता है। बता दें इस खेल में इंटरनेशनल क्रिकेट में अलग-अलग तरह की गेंदों का इस्तेमाल होता है। जहां टेस्ट मैच लाल गेंद के साथ मैच खेला जाता है। तो वहीं वनडे और टी-20 क्रिकेट में सफेद गेंद से गेंदबाजी की जाती है। हालांकि जिस तरह से इस खेल में अलग गेंदों का उपयोग किया जा रहा है, उस तरह से हर मैच में बल्ले को बदलते हुए नहीं देखा गया है, लेकिन Cricket के इतिहास में ऐसा भी हुआ है जब अलग-अलग तरह के बल्ले मैदान पर आए हैं और उनकी वजह से बवाल भी मचा है। तो चलिए आज आपको ऐसे ही बल्लों के बारे में बताते हैं।

Cricket इतिहास के 5 सबसे विवादित और अनोखे बैट

1.थॉमस व्हाइट का व्हाइट मॉन्सटर बैट 

Cricket

इस तस्वीर को देखकर आप सोच रहे होंगे कि यह बल्ला किस तरह का है और अपने ये इससे पहले कभी देखा भी नहीं होगा। आपको बता दें ये बात तब की है जब इंटरनेशनल क्रिकेट (Cricket) का कोई नामो- निशान नहीं था। लोगों को इस नाम के बारे में कुछ पता भी नहीं था। बस लोग अपने मनोरंजन के लिए क्रिकेट खेला करते थे। जिस तरह से बच्चे घर के बाहर क्रिकेट खेलते है, ठीक उसी तरह उस समय क्रिकेट खेला जाता था।

वहीं इसी बीच क्रेस्टी और हेंबलटन टीमों के बीच एक मुकाबला खेला गया था। जहां क्रिस्टी के बल्लेबाज थॉमस व्हाइट जब क्रीज पर बैटिंग करने उतरे तो उनके हाथ में सफेद रंग का काफी चौड़ा बल्ला था, जिसकी तस्वीरें आज देखकर सभी हैरान रह जाते है। ऐसे में विपक्षी टीम ने इसका विरोध किया क्योकि ऐसे में बल्लेबाज को आउट करना काफी मुश्किल था. इसके बाद ही बल्ले के आकार को लेकर नियम बनाए गए कि बल्ला एक सीमित आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse