Ipl 2022 के लिए Bcci ने बनाए ये सख्त नियम, एक गलती खिलाड़ियों से खाली करा सकती है उनकी जेब

IPL 2022 का आगाज होने में अब बस 10 दिन बचे है। जिसके लिए सभी फ्रेंचाइजियों की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है। इस बार का सीजन काफी रोमांचक होने वाला है, सभी 10 टीमें अपने फुल एक्शन मे दिखाई दे रही है। इन सबके बीच हाल ही में एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल BCCI ने बायो बबले लेने वाली टीम को लेकर कड़े नियम बनाए है, जिसमें आईपीएल के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर खिलाड़ियों को कड़े प्रतिबंधों से गुजरना पड़ सकता है। आइये जानते हैं इन नियमों के बारे में।

BCCI ने खिलाड़ियों के लिए बनाए ये कड़े नियम

Bcci

आईपीएल 2022 पर सभी फैंस की निगाहें बनी हुई है। अब से चंद दिनों बाद इस लीग की शुरूआत होने वाली है। जहां सभी 10 टीमों को रोज कुछ-न-कुछ अपडेट मिल रहे है। हाल ही में BCCI ने बायो बबल को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। बता दें इस साल के सीज़न के लिए खिलाड़ियों को बायो बबल लेकर काफी भारी पड़ सकता है। बीसीसीआई ने इसके लिए काफी कड़े नियम तैयार किए है।

Bcci

दरअसल BCCI ने पिछले साल हुई सभी गलतियों से सबक ले लिया है। बता दें पिछले साल आईपीएल  में तीन टीमों को बायो-बबल तोड़ने की वजह से टूर्नामेंट को बीच में ही रोकना पड़ गया था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 में पहली बार बायो-बबल तोड़ने पर खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया है।

Bcci

बता दें बायो बबल तोड़ने पर खिलाड़ी को सात दिन के लिए क्वारंटीन होना पड़ेगा। वहीं दूसरी बार बबल तोड़ने पर 7 दिन के लिए क्वारंटीन के अलावा एक मैच का प्रतिबंध लगेगा और उस मैच के लिए पैसे नहीं मिलेंगे जिनमें वे शामिल नहीं हो पाएंगे। इसके साथ ही तीसरी बार बबल तोड़ने पर पूरे सीजन के लिए टूर्नामेंट से बाहर और फ्रेंचाइजी को उस खिलाड़ी के बदले दूसरा खिलाड़ी नहीं मिलेगा।

बाहरी खिलाड़ी को टीम में लाने पर देना होगा जुर्माना

Bcci

हाल ही में BCCI ने आईपीएल बायो-बबल के लिए कड़े नियम खिलाड़ियों के साथ-साथ फ्रेंचाइजियों के लिए भी बनाए हैं। उनके अनुसार अगर आईपीएल के दौरान कोई फ्रेंचाइजी किसी बाहरी व्यक्ति को बबल में लाती है तो फ्रेंचाइजी को एक करोड़ रुपये जुर्माने के तौर पर देने होंगे। वहीं दूसरी बार ऐसी गलती करने पर फ्रेंचाइजी के एक अंक और तीसरी बार गलती होने पर दो अंक काटे जाएंगे।

कोविड टेस्ट नहीं करवाना  पड़ेगा भारी

Ipl 2022 के लिए Bcci ने बनाए ये सख्त नियम, एक गलती खिलाड़ियों से खाली करा सकती है उनकी जेब

इसके साथ ही BCCI ने कोविड टेस्ट पर भी ध्यान देते हुए इससे जुड़े कुछ नियम बनाए है। उनके मुताबिक अगर किसी भी टीम का कोई भी प्लेयर अगर कोविड टेस्ट नहीं कराता है तो पहली बार उसे चेतावनी दी जाएगी, दूसरी बार बीसीसीआई 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाएगी और स्टेडियम या ट्रेनिंग ग्राउंड में जाने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

क्रिकबज्ज के हवाले से BCCI के अधिकारी ने कहा कि, ‘कोविड-19 महामारी लोगों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है और सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए किए गए उपायों के लिए इन नियमों के प्रति हर किसी का सहयोग, प्रतिबद्धता और पालन सर्वोपरि है.’

ऐसा करने पर पूरे सीजन के लिए खिलाड़ी की नो एंट्री

Ipl 2022 के लिए Bcci ने बनाए ये सख्त नियम, एक गलती खिलाड़ियों से खाली करा सकती है उनकी जेब

इसके साथ ही एक ऐसा नियम भी बनाया गया है जिसमें खिलाड़ी को ये गलती करना काफी नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें आईपीएल 2022 में पहली बार बायो-बबल तोड़ने पर सात दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा और परिवार से संबंधित खिलाड़ी को भी सात दिन के लिए क्वारंटीन होना होगा, वहीं दूसरी बार ऐसा करने पर परिवार के उस सदस्य को आईपीएल के बायो-बबल से पूरे सीजन के लिए बाहर कर दिया जाएगा और संबंधित खिलाड़ी को फिर से सात दिन के लिए क्वारंटीन होना होगा।