Virat Kohli

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने हाल ही में भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) के बीच तुलना की थी, जिसके बाद वो एक बार फिर चर्चा का विषय बन चुके हैं. हालांकि, वॉन के लिए ये पहला मौका नही है जब वो ऐसे आलोचनाओं के घेरे में आए हो या एक चर्चा का विषय बने हो.

लेकिन, इस बार तो उन्होनें हद करते हुए एक ऐसा दावा कर दिया जिसे सुन कर आप भी हैरान रहने वाले हैं. दरअसल वॉन ने पिछले कुछ सालों के आंकड़ो के मुताबिक कोहली और विलियमसन में से तीनों फॉर्मेट का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज किसी एक खिलाड़ी को ही बनाया है. इसी सिलसिले में हम इस आर्टिकल में चर्चा करते हुए इन दोनों खिलाड़ियों में से जानेंगें कौन रहा है बेस्ट.

जानिए माइकल वॉन ने क्या कहा

आंकड़ो के आधार पर विराट कोहली और केन विलियमसन में से कौन है शेर और सवा शेर? जानिए

माइकल वॉन ने कहा कि

“अगर केन विलियमसन(Kane Williamson) भारतीय होते तो वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होते. लेकिन विराट कोहली(Virat Kohli) के रहते उन्हें कभी भी ऐसा नहीं कहा जाएगा, क्योंकि वो भारतीय नहीं हैं. मुझे लगता है विलियमसन तीनों ही फॉर्मेट में बेहतर हैं”

वॉन के इस बयान के बाद भारतीय फैन्स तो गुस्से में हैं ही साथ ही पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया में भी उनके इस बयान की कड़ी आलोचना हो रही है.

क्योंकि Virat Kohli और Kane Williamson की तुलना नहीं की जा सकती है. दोनों अपने दौर के महान बल्लेबाज हैं. लेकिन वॉन ने जब इसकी शुरुआत कर दी है तो हमें आंकड़ों पर भी नजर डालनी पड़ेगी. माइकल वॉन ने अगर कोहली और विलियमसन के आंकड़ों को देखा होता, तो इस तरह का बयान नहीं दिया होता.

बल्लेबाजी में Virat Kohli का रिकॉर्ड

आंकड़ो के आधार पर विराट कोहली और केन विलियमसन में से कौन है शेर और सवा शेर? जानिए

भारतीय टीम के कप्तान Virat Kohli को वर्तमान क्रिकेट में बल्लेबाजो का शहंशाह माना जाता है. इसका अंदाजा आप कोहली के इन अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड्स को देख कर लगा सकते हैं. आपको बता दें कि, कोहली ने अब तक 91 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें 52.37 की औसत से 7490 रन बनाए हैं इस दौरान 27 शतक, 7 दोहरे शतक और 25 अर्धशतक जड़े हैं.

वहीं, वनडे में कोहली ने 254 मुकाबले खेले हैं और करीब 60 की औसत से 12 हजार 169 रन बनाए हैं. इसमें कोहली के नाम 43 शतक और 62 अर्धशतक है और इसी तरह उन्होनें टी20 में भी खेल दिखाते हुए 90 मैच खेले और 52.65 की औसत से 3159 रन बनाए हैं इस दौरान उन्होंने 28 अर्धशतक भी लगाए हैं.

बल्लेबाजी में Kane Williamson का रिकॉर्ड

आंकड़ो के आधार पर विराट कोहली और केन विलियमसन में से कौन है शेर और सवा शेर? जानिए

2010 में न्यूजीलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले Kane Williamson भी Virat Kohli की वर्तमान क्रिकेट में दिग्गज बल्लेबाजो की श्रेणी में शुमार हैं. अंदाजा आप विलियमसन के इन अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड्स को देख कर लगा सकते हैं. आपको बता दें कि, विलियमसन ने अब तक 83 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें 54.31 की औसत से 7115 रन बनाए हैं इस दौरान 24 शतक, 4 दोहरे शतक और 32 अर्धशतक जड़े हैं.

वहीं, वनडे में कोहली ने 151 मुकाबले खेले हैं और 47.48 की औसत से 6173 रन बनाए हैं. इसमें कोहली के नाम 13 शतक और 39 अर्धशतक है और इसी तरह उन्होनें टी20 में भी खेल दिखाते हुए 67 मैच खेले और 31.66 की औसत से 1805 रन बनाए हैं इस दौरान उन्होंने 13 अर्धशतक भी लगाए हैं.