Michael Hussey

आईपीएल 2022 के 22वें मुकाबले में में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला कल यानी 12 अप्रैल को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में खेला जाएगा। ये मुकाबला काफी अहम माना जा रहा है, जहां आरसीबी अपनी जीत को बरकरार रखना चाहेंगी, वहीं दूसरी ओर CSK टीम अपनी पहली जीत को पाने की पूरी कोशिश करते हुए नजर आएंगी। वहीं CSK की प्लेइंग XI में रवींद्र जडेजा क्या बदलाव करते है, आइये आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते है।

1. ऋतुराज गायकवाड़

Ruturaj Gaikwad

आईपीएल 2021 के ऑरेंज कैप विनर ऋतुराज गायकवाड़ इस सीज़न अब तक पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं। बता दें गायकवाड़ खेले गए अपने 4 मुकाबलों में बिलकुल टच में नज़र नहीं आए हैं। जोकि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी चिंता का विषय है। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में केवल 16 रन बनाए। इससे पहले पिछले साल ऑरेंज कैप जीतने वाले गायकवाड़ ने सीजन के तीन मैचों में कुल दो रन ही बनाए थे। हालांकि सीएसके अपने इस सलामी बल्लेबाज़ में काफी भरोसा रखती है। इसी के साथ ऐसे अनुमान लगाए जा रहे हैं कि चेन्नई (CSK) गायकवाड़ को आरसीबी के खिलाफ भी बैक करेगी और उन्हें प्लेइंग 11 में जगह देगी।

2. रोबिन उथप्पा

Csk

आईपीएल का अच्छा अनुभव रखने वाले रोबिन आरसीबी, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने के बाद अब कुछ समय से चेन्नई (CSK) की येलो जर्सी में खेलते हुए नज़र आ रहे हैं। बता दें रोबिन उथप्पा पारी की शुरुआत करते हुए पॉवरप्ले का अच्छा इस्तेमाल करना जानते हैं। लेकिन पिछले मुकाबलें में सनराइज़र्स के खिलाफ उथप्पा ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए उन्होंने 11 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए। ऐसे में सीएसके टीम गायकवाड़ के साथ एक बार फिर ओपनिंग करते हुए नज़र आ सकते हैं।

3. मोईन अली

Moeen Ali

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर मोईन अली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के स्क्वाड का अहम हिस्सा हैं. यह आईपीएल 2022 से पहले रिटेन किए गए खिलाड़ियों में से एक हैं। पिछले मुकाबले में सनराइजर्स टीम के खिलाफ मोईन अली 12वें ओवर में मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और 35 गेंदों पर 48 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें एडेन मार्करम ने राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया। हालांकि यह अपनी घातक ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी से किसी का भी शिकार कर सकते हैं। ऐसे में आरसीबी के खिलाफ मोईन अली भी प्लेइंग 11 का बखूबी हिस्सा हो सकते हैं।

4. शिवम दुबे

Shivam Dube

भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके शिवम दुबे ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 49 रन की शानदार पारी खेलने के बाद पंजाब किंग्स के खिलाफ तीसरे मुकाबले में 57 रन की तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली थी. जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल थे. इस सीज़न दुबे ने अपनी बल्लेबाज़ी से सबको काफी प्रभावित किया है. यह लगातार सीएसके (CSK) के लिए शानदार बल्लेबाज़ी करके दिखा रहे हैं. पंजाब के खिलाफ जहां एक छौर पर कोई सीएसके का बल्लेबाज़ नहीं चल पाया था, वहीं दूसरी ओर शिवम दुबे गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई कर रहे थे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैदान में भी उतर सकते हैं।

5. अंबाती रायुडू

Ambati Rayudu

आईपीएल में कई साल अलग-अलग फ्रैंचाइजी का प्रतिनिधित्व करने वाले अंबाती रायुडू अब पिछले कुछ समय से चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलते हुए नज़र आ रहे हैं। रायुडू एक बहुत ही काबिल मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ हैं ओर इनके होने से सीएसके का मिडिल ऑर्डर भी और ज़्यादा अनुभवी लगता है. यह एक मैच विनर खिलाड़ी हैं। हालांकि इस सीज़न अब तक रायुडू का बल्ला खामोश रहा है। लेकिन सीएसके अपने इस एक्सपीरियंस खिलाड़ी को बिलकुल भी ड्रॉप करना नहीं चाहेगी।

6. एमएस धोनी

Csk

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ चेन्नई के लिए ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के भी सबसे अहम खिलाड़ी थे. हर कोई इनके खेल और इनके द्वारा किए गए करिश्मों से वाकिफ है. वहीं इस सीज़न हमे एक बार फिर धोनी अपने पुराने वाले अवतार में देखने को मिल रहे हैं. केकेआर के खिलाफ धोनी ने 38 गेंदों पर 50 रन की गज़ब की पारी खेली थी. वहीं दूसरे मैच में लखनऊ के खिलाफ मात्र 6 गेंदों में 16 रन बनाकर पारी को बेहतरीन अंदाज़ में फिनिश किया था. इनका सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ ही नहीं बल्कि, हर एक मुकाबले में खेलना तय है।

7. रवींद्र जडेजा

Csk

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के नए कप्तान और घातक ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा इस सीज़न आईपीएल में काफी फींके नज़र आ रहे हैं. अपनी गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी से कहर ढाने वाले जडेजा इस आईपीएल में काफी खामोश नज़र आ रहे हैं. ऐसा लग रहा कि कप्तानी के दबाव से जड्डू परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि जडेजा अपनी ऑलराउंड परफॉर्मेंस से जो करिश्में कर सकते हैं इस बात से हर कोई वाकिफ है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जडेजा ज़रूर अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे।

8. ड्वेन ब्रावो

Dwayne Bravo

वेस्टइंडीज़ के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो आईपीएल में अपनी छाप बखूबी छोड़ चुके हैं. इन्होंने अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी और घातक गेंदबाज़ी से आईपीएल में खूब नाम किया है. वहीं ब्रावो काफी समय से आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का ही प्रतिनिधिव करते हुए आ रहे हैं. हालांकि आईपीएल ख३ शुरुआती 3 सीज़न में इनको मुंबई इंडियंस की नीली जर्सी में कहर बरपाते हुए देखा गया था. साथ ही इन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से ज़्यादा अपनी गेंदबाज़ी से सबको काफी प्रभावित किया है. यह एक चैंपियन खिलाड़ी हैं और इनका रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलना तय है।

9. तुषार देशपांडे

Tushar Deshpande

आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई के तेज़ गेंदबाज़ तुषार देशपांडे में भरोसा दिखाया था और 20 लाख रूपये की रकम में इनको अपने साथ जोड़ा था. इसी के साथ यह चेन्नई के लिए अब तक दोनों मुकाबलों में गेंदबाज़ी करते हुए नज़र आए हैं. हालांकि तीसरे मुकाबले में इनको ड्रॉप कर दिया गया था. लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ तुषार मुकेश चौधरी को रिप्लेस कर सकते हैं. क्योंकि मुकेश अपने खेले गए मुकाबलों में काफी महंगे साबित हुए थे. ऐसे में टीम में उनकी जगह तुषार देशपांडे बखूबी ले सकते हैं।

10. क्रिस जॉर्डन

Cskvsrcb: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ Csk टीम चलेगी ये चाल, जानें टीम की प्लेइंग Xi में क्या होगा बदलाव?

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज़ क्रिस जॉर्डन इस साल आईपीएल में अपनी नई फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलते हुए नज़र आ रहे हैं. आपको बता दें कि गले में इन्फेक्शन होने के कारण जॉर्डन ने अपने शुरुआती 2 मुकाबले नहीं खेले थे. लेकिन तीसरे मुकाबले में पंजाब किंग्स के खिलाफ जॉर्डन ने धमाकेदार वापसी की. इन्होंने पीबीकेएस के खिलाफ अपने 4 ओवर के स्पेल में 5.75 की शानदार इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए मात्र 23 रन देकर 2 विकेट लिए थे. ऐसे में इनका खेलना भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ तय है।

11. ड्वेन प्रिटोरियस

Dwaine Pretorious

लखनऊ टीम के खिलाफ खेले गए मुकाबले में ड्वेन प्रिटोरियस ने क्विंटन डिकॉक को महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया। डिकॉक ने 45 गेंद में 61 रन बनाए। उनकी इस पारी में नौ चौके शामिल थे। इस मैच में यह प्रिटोरियस का दूसरा विकेट था। वहीं उन्हें आरसीबी के खिलाफ उनका खेलना तय माना जा रहा है।