Rishabh Pant

Kevin Pietersen: इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की पिछले साल की सीरीज का बचा हुए आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच में इंडिया की टीम की पहली पारी में शुरुआत खराब रही और 5 विकेट सस्ते में टीम ने खो दिए. इसके बाद ऋषभ पंत और जडेजा ने टीम को संभाला. जडेजा तो धीरे बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आये लेकिन पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. ऐसे ही इंग्लैंड की दूसरी पारी में जॉनी बेयरस्टो ने शुरुआत काफी धीमे की लेकिन फिर एक दम से गियर चेंज करके तूफानी बल्लेबाजी करने लगे. ऐसे में इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने इस तरह की बल्लेबाज़ी को टेस्ट क्रिकेट के लिए खतरा बताया है.

आक्रामक बल्लेबाजी टेस्ट क्रिकेट के लिए खतरा – Kevin Pietersen

Kevin Pietersen

भारत के ऋषभ पंत और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज से लेकर इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो व बेन स्टोक्स तक को टेस्ट में धुआंधार बैटिंग करते देखा जा रहा है. और इसी पर केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने ट्विटर पर अपनी बात रखी है की ये बैटिंग स्टाइल टेस्ट क्रिकेट के लिए जरा भी अच्छा साबित नहीं होगा.

उन्होंने (Kevin Pietersen) लिखा, “टेस्ट मैच में शतक को बहुत महत्व दिया जाता है क्योंकि इससे पता चलता है कि एक बल्लेबाज ने अपने विकेट को कितना महत्व दिया और उसे बचाने के लिए कितनी जिम्मेदारी दिखाई. अब जब बल्लेबाज बेहद आक्रामक बल्लेबाजी का रवैया अपना रहे हैं तो मुझे डर है कि वे अपने विकेट के महत्व को घटा रहे हैं और इस नई रणनीति के पीछे खुद को छिपा रहे हैं.”

पंत और बेयरस्टो ने खेली थी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी

टेस्ट क्रिकेट में बढ़ते आक्रामक बल्लेबाज़ी के चलन को बताया पीटरसन ने टेस्ट क्रिकेट के लिए बड़ा खतरा

हालिया समय में देखे तो इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए शतक जमाया. इसके बाद बेयरस्टो ने भी शुरुआत तो काफी धीमी की लेकिन फिर उन्होंने भी तेज़ बल्लेबाज़ी की. बेयरस्टो ने न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ भी आखरी दोनों टेस्ट मैचों में शतकीय पारियाँ खेली जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर का ही रहा था. तीसरे मैच में बेयरस्टो ने 157 गेंदों में धुंआधार 162 रनों की पारी खेली थी.

तीसरे दिन मजबूत स्थिति में भारत

टेस्ट क्रिकेट में बढ़ते आक्रामक बल्लेबाज़ी के चलन को बताया पीटरसन ने टेस्ट क्रिकेट के लिए बड़ा खतरा

टेस्ट मैच में इंडिया टीम ने पहले बल्लेबाजी की शुरुआत की थी. पहली पारी में ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा की शतकीय पारी की वजह से टीम ने 416 रन का बड़ा स्कोर बनाया था. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम की शुरुआत काफी खराब रही. जॉनी बेयरस्टो की शतकीय पारी की वजह से टीम 284 रन का आंकड़ा बना पायी. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंडियन टीम अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 125 रन बना चुकी थी. इंडियन टीम की कुल बढ़त 257 रन की हो चुकी है.

और पढ़िए:

भारतीय कप्तान का दिखेगा बिग बैश लीग में जलवा, मेलबर्न की टीम ने किया शामिल

चेतेश्वर पुजारा ने एजबेस्टन टेस्ट में अर्धशतक लगा तोडा गावस्कर और सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने सिर्फ दूसरे भारतीय

टी20 वर्ल्ड में मोहम्मद शमी को जगह मिलनी मुश्किल, ये खिलाडी कर सकता है उन्हें रिप्लेस