ये है Team India के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे क्रिकेटर, किसी ने की Ias की परीक्षा पास, तो कोई था इंजीनियर
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Team India: हर किसी के जीवन में शिक्षा सबसे जरूरी है, क्योंकि बिना शिक्षा हासिल किए कोई भी इंसान वो मुकाम हासिल नहीं कर सकता जिसके वह सपने देखता आ रहा है। अगर बात करें क्रिकेट जगत की तो बता दें खेल पर फोकस करते हुए खिलाड़ी अपनी पढ़ाई सही ढंग से नहीं कर पाते है। साथ ही क्रिकेट को लेकर लोगों की धारणा होती है कि इस खेल के खिलाड़ी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते। लेकिन पिछले कुछ दशकों में कई उच्च डिग्रीधारी क्रिकेटरों ने भी Team India को अपनी सेवाएं दीं जिनके दम पर भारतीय टीम ने नई ऊंचाईयों को अपने नाम किया है। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए आज आपको बताते है Team India के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे क्रिकेटर के बारे में। आइए नजर डालते हैं इन हाइली-क्वालीफाइड क्रिकेटरों पर।

ये भारतीय खिलाड़ी है सबसे ज्यादा क्वालीफाइड

1.अनिल कुंबले

Team India

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है अनिल कुंबले का नाम, जो भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी में से एक है। बता दें साल 1970 में बैंगलुरू में जन्में अनिल कुंबले ने अपनी लेग स्पिन से विपक्षी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। वहीं Team India की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर के अंत में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी भी की है। वहीं क्रिकेट मैदान के अलावा कुंबले पढ़ाई में भी अच्छे रहे।

उन्होंने आरवीसीई कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री की। वहीं कुंबले इस तरह से टेक्निकल रूप से इंजीनियर बन गए थे। इसी बीच उन्होंने साल 1989 में भारतीय टीम में एंट्री किया और भारतीय टीम को पूरे 21 साल तक टीम की तरफ से खेला । बता दें कुंबले साल 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो गए। वहीं उनका नाम आज भी इतिहास में दर्ज है जिन्होंने भारत के एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर अनिल कुंबले को भारतीय टीम की तरफ से मौका नहीं मिलता तो वह आज एक सफल इंजीनियर होते।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse