विजडन क्रिकेटर ऑफ़ दी इयर की लिस्ट आई सामने, इन दो भारतीय ने किया देश का सर ऊँचा

Wisden Cricketer of the year: भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहा है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को विजडन (Wisden) ने 2022 ‘Wisden Cricketer of the year’ चुने गए पांच खिलाड़ियों में जगह दी है. इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के डेवन कॉन्वे, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेटर डेन वान नीकर्क को भी जगह दी गयी है.

लिस्ट में जो रूट को मिला पहला स्थान

Joe Root Wisden Cricketer Of The Year

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट को इस साल का Wisden Cricketer of the year लिस्ट में लीडिंग क्रिकेटर और दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की बल्लेबाज लिजेल ली को लीडिंग महिला क्रिकेटर चुना गया है. इसके अलावा पाकिस्तान के प्लेयर इस साल के बेस्ट T20 प्लेयर चुना गया है. हम बता दे विजडन की तरफ से यह खिताब साल के सबसे बेहतरीन प्रदर्शन वाले खिलाडियों को दिया जाता है.

रोहित बुमराह का शानदार साल

विजडन क्रिकेटर ऑफ़ दी इयर की लिस्ट आई सामने, इन दो भारतीय ने किया देश का सर ऊँचा

बुमराह की अगर हम बात करे तो उम्होने इंग्लैंड के दौरे पर काफी बेहतर प्रदर्शन किया है. उन्होंने  टेस्ट मैचों मे 20 की औसत से 18 विकेट लिए थे. साथ ही रोहित ने चार टेस्ट में 52.57 की औसत से 368 रन बनाए. इन दोनों के शानदार प्रदर्शन के बाद भारत ने 2-1 से बढ़त ली थी. इसके अलावा साल के लीडिंग क्रिकेट जो रूट ने भी इस साल 1708 रन बनाये है वो इतिहास में एक साल में बनाया गया तीसरा सर्वाधिक स्कोर है.

इसके साथ ही Wisden Cricketer of the year लिस्ट में लीडिंग महिला क्रिकेट लिजेल ली ने 2021 में वनडे क्रिकेट में 90 से ऊपर की औसत से रन बनाए है जिसमें भारत के खिलाफ सीरीज में चार पारियों में 288 रन शामिल हैं.  इसके अलावा T20 क्रिकेट ऑफ़ दी इयर को देखे तो रिजवान ने 2021 में 27 T20 में 1329 रन बनाए जिसमें एक शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं.

कान्वे ने अपने पहले टेस्ट इनिंग्स में लार्डस में 200 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. उन्होंने अगले मैच में 80 रन की पारी खेल कर 22 साल बाद न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ जीत दिलाई थी.

यह भी पढ़िए:

पोलार्ड ने की इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा, सोशल मीडिया पर भावुक हुए फैन्स

पंजाब को मिली करारी हार के बाद फैन्स का सोशल मीडिया पर फूटा गुस्सा

कुलदीप यादव ने किया अपना प्लयेर ऑफ़ दी मैच अवार्ड इस खिलाडी के साथ शेयर