कल है योग दिवस, घर पर रहकर स्मार्टफोन में इन ऐप्स की मदद से करें योग का अभ्यास

योग दिवस 2020: घर पर बैठे इन मोबाइल एप्स के द्वारा कर सकते हैं योगा, फेमस ट्रेनर करेंगे मदद

कोरोनावायरस के कारण इस साल योग दिवस पर सामूहिक कार्यक्रम नहीं होंगे इसलिए लोग अपने घर पर रहकर स्मार्टफोन की मदद से योग कर सकते हैं जिसके लिए हम आपको कुछ बेहतरीन ऐप्स सजेस्ट कर रहें हैं।

कल 21 जून यानी विश्व योग दिवस है योग का हर किसी जीवन को खुशहाल और शरीर को स्वास्थ रखने में एक महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है योग और ध्यान इंसान के व्यक्तित्व को निखारने में भी बेहद कारगर होते हैं, लेकिन कोरोनावायरस के कारण कहीं भी इस साल सार्वजनिक योग दिवस का आयोजन नहीं होगा, लेकिन अगर आपमें योग करने की इच्छा है, तो आप तकनीक का पूरा सहयोग ले सकते हैं।

हम आपको ऐसे मोबाइल एप्लिकेशंस के बारे में बताएंगे जो योग क्रिया को सकुशल संपन्न करने में आपकी बेहतरीन मदद कर सकते हैं।

Breathing App से करें मेडिटेशन

मेडिटेशन को काफी कारगर योग माना गया है, इसके लिए Breathing App आपका बेहतरीन मार्गदर्शन कर सकती‌ है। आप इसे एंड्रॉयड या एपल की वॉच के जरिए भी ट्रैक कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन आपके चलने सांस लेने और योग क्रिया का हिसाब-किताब रखती है, साथ ही आपके स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार आपको योग के लिए नोटिफिकेशन भी देती है।

ऐसे में योग दिवस के दिन आप इसकी मददगार से आसानी से अपना योगाभ्यास कर सकते हैं।

Yoga Down Dog

योग दिवस के मौके पर या कहा जाए कि किसी भी दिन योग करने के लिए के लिए योगा डाउन डॉग एक बेहतरीन एप्लिकेशन है, जिसमें योग के 60 हजार से ज्यादा कॉन्फ़िगरेशन मौजूद हैं और आप इसके जरिए प्रतिदिन आसानी से योग क्रिया को अंजाम दे सकते हैं।

इसमें चरण बद्ध तरीके से योग की क्रियाएं दी गईं हैं, जिसकी मदद से यदि कोई नया यूजर योग करेगा तो उसे शुरूआत में सरल से धीरे-धीरे कठिन मानक के योग तक पहुंचाने की तकनीक मौजूद है, जो नए योग करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद है ।

YogiFi

ये एक बेहतरीन पर्सनलाइज्ड योग करने की एप्लिकेशन है। जिसमें अपने अनुसार योग सेट करने के साथ ही इंस्टेंट थेरपी, फिजिकल फिटनेस और इंटरनल हैपिनेस को रिव्यू करने की बेहद सहज तकनीक दी गई है, जो यूजर के योग करने के एक्सपीरियंस को अधिक लोकप्रिय और आरामदायक बना देती है। इसकी तकनीक में योग के पॉस्चर को ऑटोमैटिक डिटेक्ट कर लिया जाता है साथ ही ये एप खुद यूजर्स के योग के पॉस्चर में गलतियां और उसे बेहतर करने के रिमांइडर देती है।

इसमें 25 प्रीमियम योग के प्रोग्राम भी हैं, जो भारत और अमेरिका के सर्टिफाइड योगा इंस्ट्रक्टर द्वारा डायरेक्ट किए गए हैं, जो कि बेहद दिलचस्प फीचर्स में से एक है, योग दिवस के मौके पर इससे अपने योग की नई शुरुआत करना आपको बेहद पसंद आ सकता है।

Pocket Yoga

योग दिवस हो या न हो लेकिन ये ऐप अपने नाम को सार्थक करती है। इस एप्लिकेशन की मदद से योग का इंस्ट्रक्टर और गाइड हमेशा आपकी जेब में होगा आप जब चाह अपने योग की क्रिया शुरू कर सकते हैं। इसमें 27 से ज्यादा योग के सेशन और 300 ज्यादा योग के पोज दिए गए हैं, जो कि यूजर्स के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसके उपयोग के दौरान आपको वर्चुअल रुप से योग के वॉइस इंस्ट्रक्शंस भी मिलेंगे साथ आप इसे स्मार्टवॉच और एपल वॉच के साथ भी इस्तेमाल कर सकतें हैं।

 

 

 

HindNow Trending:लॉकडाउन के बाद दोबारा शुरू हो रहे कपिल शर्मा शो | कानपुर में 50 लड़कियों के संक्रमित 
पाए गएकांग्रेस ब्लॉक और ग्रामसभा तक लेके जाएगी घोटालों और भ्रष्टाचार का सच | सूर्य ग्रहण के दौरान क्या 
खा सकते हैं  | ये पांच सरल योगासन करके आप रहेंगे चुस्त और सेहतमंद