30 हजार के करीब‌ पहुंचा कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा
/

30 हजार के करीब‌ पहुंचा कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा, इस दिन खुलेंगे स्कूल

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच खतरनाक तरीके से मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। इस बीच केंद्र सरकार ने अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी है।

  • दिल्ली में पीक पर पहुंच चुका कोरोनावायरस: एम्स निदेशक
  • महाराष्ट्र में नहीं घट रहीं संक्रमण की रफ्तार

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के कारण देश में मौतों का आंकड़ा 30 हजार के करीब पहुंचने को है। लगातार बढ़ते केस देश में जनमानस के लिए मुसीबत का सबब बन रहे हैं। जिसके चलते लॉकडाउन जैसी परिस्थितियां लोगों पर किसी दोहरी मार की तरह है। 11.92 लाख मामलों के साथ भारत में कोरोनावायरस विश्व स्तर पर तीसरे नंबर पर हैं और जैसी इसकी रफ्तार है वो इसे पहले स्थान पर‌ ले जाने को आमादा है।

एक्टिव केस में बढ़ोतरी

पिछ्ले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 37,724 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 648 लोगों की मौत भी हुई है। बड़ी बात ये है मौतों का आंकड़ा हर दिन बढ़ रहा है। जिसके साथ ही देश में कोरोनावायरस के एक्टिव केसों की तादाद में भी भारी बढ़ोतरी हो रही है। आपको बता दें कि 4 लाख 11 हजार 733 केस एक्टिव हैं।

महाराष्ट्र में बिगड़े हालात

देश कज सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र महाराष्ट्र कोरोनावायरस का संक्रमण कुल 3 लाख 27 हजार तक पहुंच गया है। जिसके साथ ही यहां पर मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,726 हो गई है। गौरतलब ये भी है कि देश के कोरोनावायरस से मरने वालों में एक तिहाई आंकड़े अकेले महाराष्ट्र से ही आ रहे हैं।

दिल्ली और तमिलनाडु में मौत का तांडव

महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली और तमिलनाडु में भी मौतों का तांडव ही चल रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में 3,690 लोगों की मौत हुई है तो वहीं तमिलनाडु में 2,626 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में संक्रमण की कुल संख्या 25,096 केस सामने आ चुके हैं‌। तमिलनाडु कोरोना संंक्रमण का आंकड़ा 1 लाख 80 हजार 643 केस आ चुके हैं।

दिल्ली में कोरोनावायरस से जुड़ा एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। ये खुलासा सर्वे कंपनी सिरी ने किया है जिसके मुताबिक दिल्ली की 23 फ़ीसदी जनता कोरोना की चपेट में आ चुकी है और अगर इस रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली का हर चौथा आदमी कोरोनावायरस से संंक्रमित हो चुका है। एम्स के डॉक्टर रणदीप गुलेरिया भी मानते हैं दिल्ली में कोरोनावायरस पीक पर पहुंच चुका है।

बढ़ रही है टेस्टिंग

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अब तक 3 लाख 44 हजार सैंपल के कोरोना टेस्ट हुए हैं। अब तक देश में 1 करोड़ 44 लाख कोरोना के टेस्ट सो चुके हैं। भारत सरकार लगातार कोरोनावायरस की टेस्टिंग बढ़ाने में जुटी है। आपको बता दें कि देश में कोरोनावायरस का पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी तक पहुंच चुका है।

5 सितंबर से स्कूल

देश में पिछले लगभग 5 महीनों से शिक्षण व्यवस्था पर ब्रेक लग गया है, जिसको देखते हुए आंध्र प्रदेश की सरकार ने फैसला किया है कि अगर सब-कुछ ठीक रहा तो राज्य में 5 सितंबर से स्कूल खोले जा सकेंगे। आपको बता दें कि राज्य में 58 हजार से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संंक्रमित हो चुके हैं। वहीं अब तक 758 लोगों की मौत भी हुई है।

एक्सपोर्ट पर रोक

केंद्र सरकार ने बढ़ते कोरोनावायरस को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब सरकार ने एक बार फिर मेडिकल से जुड़े सामानों के एक्सपोर्ट पर पूरी तरह रोक लगा दी है। जिसमें सभी तरह के मास्क शील्ड तक को शामिल किया गया है।

बढ़ रहा रिकवरी रेट

कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ही भारत में अच्छी बात ये है कि कोरोनावायरस से ठीक होने वाले लोगों की तादाद में भी बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटों में 28 हजार से ज्यादा मरीज कोरोनावायरस से ठीक होकर घर जा चुके हैं हैं। वहीं रिकवरी रेट 63 प्रतिशत पर पहुंच गया है जो थोड़ा सुकून देता है।

अमरनाथ यात्रा रद्द

हर साल की तरह ही इस साल भी अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू होनी थी। लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसकी तारीख बढ़ाकर 21 जुलाई की गई। लेकिन देश में बढ़ते कोरोनावायरस के संंक्रमण को देखते हुए सरकार ने फैसला किया है टि इस साल अमरनाथ यात्रा नहीं होगी जिससे श्रृद्धालुओं में निराशा आ गई है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

ट्वीटर पर टॉप 20 में किस स्थान पर हैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी |

1800 लोग हुए ट्रायल के लिए तैयार, दिल्ली एम्स में होगा परीक्षण |

प्रियंका चोपड़ा ने पति निक जोनस को अलग अंदाज़ में लिखा “थैंक्यू नोट”  |

बुध और राहु के संयोग से कई राशियों को होगा नुकसान |