100 लोगो पर होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, दिल्ली एम्स में..
/

कोरोना वैक्सीन : 1800 लोग हुए ट्रायल के लिए तैयार, दिल्ली एम्स में होगा परीक्षण

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने दुनिया भर में तबाही मचा मचा दी है। देशभर में कोरोना के मामलो का ग्राफ तेज़ी से बढ़ रहा है। सभी देश कोरोना वैक्सीन को बनाने में लगे हुए

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने दुनिया भर में तबाही मचा मचा दी है। देशभर में कोरोना के मामलो का ग्राफ तेज़ी से बढ़ रहा है। सभी देश कोरोना वैक्सीन को बनाने में लगे हुए है ,वही दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कोविड-19 वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए बड़ी संख्या में तैयार है। जानकारी के मुताबिक एम्स ह्यूमन ट्रायल के लिए केवल 100 लोग चाहिए थे परन्तु एम्स में कुल 1800 लोगो ने संस्थान में संपर्क किया था। एम्स के डॉक्टर लोगो में यह उत्साह देखकर खुश है।

 

एम्स तैयार करेगा लिस्ट –

जानकारी के अनुसार एम्स जल्द ही वालेंटियर्स की लिस्ट तैयार करेगा। अभी सिर्फ 100 लोगो पर ही इस तैयार वैक्सीन का ट्रायल किया जायेगा। एम्स के मुताबिक लिस्ट तैयार होने के बाद जरुरत के अनुसार एक -एक करके सभी इच्छुक लोगो को सैंपल के लिए बुलाया जायेगा और भी लोग लगातार ट्रायल के लिए जारी फ़ोन नंबर पर फ़ोन कर रहे है। कुछ लोगो ने ईमेल और व्हाट्सप्प के जरिये संपर्क किया है। जानकारी के अनुसार ,एम्स में ट्रायल कमेटी द्वारा मंजूरी मिलने के बाद सोमवार से काम शुरू किया जायेगा।

परिणाम आने में लगेगा समय –

एम्स प्रशासन के मुताबिक ,ट्रायल का परिणाम आने में समय लगेगा।यह वैक्सीन ICMR बायोटेक कंपनी द्वारा तैयार की गयी है। इस वैक्सीन का दो डोज़ शेड्यूल है।

एक नजर कोरोना के आंकड़ो पर –

भारत में कोरोना वायरस के आंकड़े लगातार रफ़्तार पकड़ रहे है। मात्र तीन दिनों में एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके है। वही पिछले 24 घंटो में 40 हज़ार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज़ पाए गए है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, पिछले 24 घंटो में 1,211 मरीज़ संक्रमित मिले ,वही महाराष्ट्र में 9,518 मामले सामने आये है। यूपी और बिहार में भी संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हुई है। वही देश में पहले नंबर पर महाराष्ट्र , दूसरे नंबर पर तमिलनाडु और तीसरे नंबर पर राजधानी दिल्ली है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

30 हजार के करीब‌ पहुंचा कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा |

24 घंटे में आए कोरोनावायरस के रिकार्ड 40 हजार से ज्यादा केस  |

सोमवती अमावस्या पर इन राशियों के कार्य होंगे सफल |

ये हैं वो देश जहां पर नहीं है कोरोनावायरस का एक भी संंक्रमित मरीज |

बिहार में कोरोनावायरस ने बरपाया अपना कहर |