कोरोनावायरस: पिछले 24 घंटे में आए रिकार्ड 25 हजार से ज्यादा केस, जल्द आएगी एक और दवा

देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोनावायरस का प्रकोप, एक दिन में आए 25 हजार केस, साथ ही आई ये खुशखबरी

पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस 25 हजार से ज्यादा मामले आए हैं वहीं सबसे बुरी स्थिति महाराष्ट्र और दिल्ली की है।

कोरोनावायरस के बाद अनलॉक की प्रक्रिया भारत के लिए मुसीबत को सबब बन गई है देश में अब तक 7 लाख 60 हजार से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं अब तक 21 हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। 1 जून से शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया के बाद ही देश में कोरोनावायरस के संक्रमण में इतना उछाल देखा गया है।

नया खौफनाक रिकार्ड

पिछ्ले 24 घंटों में रिकार्ड सबसे ज्यादा कोरोनावायरस के 25 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से आए हैं जो करीब 6 हजार से ज्यादा हैं। इस दौरान 491 लोगों की मौत भी हुई है। सबसे प्रभावित राज्यों में दिल्ली तमिलनाडु गुजरात हरियाणा जैसे राज्य शामिल हैं जहां हर दिन बड़ी संख्या में कोरोनावायरस के मामले आ रहे हैं।

आर्थिक तंगी से अब लोगों को परेशानियां हो रहीं हैं जिसके चलते अब महाराष्ट्र सरकार ने भी अनलॉक की प्रक्रिया के तहत ही राज्य में लॉज और होटलों को खोलने का एलान कर दिया है। जिसमें 33 प्रतिशत स्टाफ मौजूद होगा हालांकि रेस्टोरेंट के खुलने पर अभी-भी पाबंदियां हैं।

दिल्ली में बिगड़ते हालात

राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले 24 घंटों में यहां कोरोनावायरस के 2,033 मामलेे सामने तो वहीं इस दौरान 48 जिंदगियां दम भी तोड़ चुकीं हैं। आपकों बता दे कि दिल्ली में अब तक कोरोनावायरस के 1 लाख 4 हजार के करीब है जिनमें से 78,199 लोग ठीक हो चुके हैं वहीं 31०० के करीब लोगों की मोत भी हुई है। फिलहाल दिल्ली में कोरोनावायरस के 23,452 केस एक्टिव हैं।

इसी बीच अफ दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि दिल्ली में घरेलू कामगारों और ऑटोचालकों की भी कोऱना टेस्टिंग की जाएगी। इसके लिए एक डेटा तैयार किया जा रहा है जिसके बाद इस खाके को असल अंजाम दिया जाएगा। बड़ी बात ये भी है कि इस सूचीबद्ध में दिल्ली में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूर भी शामिल हैं।

जल्द आएगी दूसरी दवा

बढ़ते कोरोनावायरस के बीच इलाज की एक और दवा बाजार में आने वाली है। सरकार द्वारा हेटरो ग्रुप के अलावा मशहूर फार्मा कंपनी सिप्ला को भी रेमडेसिवीर बनाने और बेचने की परमिशन मिली थी। हेटरो अब सिप्ला ने ऐलान किया है कि वह एक-दो दिन में अपनी दवा बाजार में उतार देगी। रेमडेसिवीर के इस जेनेरिक वर्जन का नाम सिप्रेमी (Cipremi) रखा गया है।

केरल में स्पेशल पुलिस

केरल में कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन और अनलॉक-2 की गाइडलाइन का पालन कराने के लिए थुनपूरा इलाके में सरकार ने स्पेशल आर्म्ड पुलिस के जवानों को तैनात किया है। जिसके जरिए तमिलनाडु से आने वाले मछुआरों को रोका जा सके साथ ही मछली पकड़ने के कामों को भी लॉकडाउन के दौरान रोका जा सके।

टेस्टिंग ने पकड़ी रफ्तार

कोरोनावायरस के बढ़ने के साथ ही देश में कोरोना टेस्टिंग भी बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 2,67,061 सैंपल्स की टेस्टिंग की गई । सरकार इसे अच्छे संकेतों के रूप में देख रही है। गौरतलब है कि देश में अब तक 1, करोड़ 7 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना‌ टेस्टिंग हुई है।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

250 रुपये की रसीद कटवाने के दौरान हुई विकास दुबे की पहचान |

बिहार में बेकाबू हुआ कोरोनावायरस |

नीरव मोदी के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई  |

क्या कपिल शर्मा को छोड़ नया शो शुरू करेंगे कृष्णा और भरती |

कपिल शर्मा के बार-बार बुलाने पर भी उनके शो में क्यों नहीं आते महेंद्र सिंह धोनी |