24 जुलाई से भोपाल में सम्पूर्ण लॉकडाउन
//

कैबिनेट मंत्री को कोरोना पॉजिटिव होते ही भोपाल में 24 जुलाई से पूर्ण लॉकडाउन

मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अरविंद भदौरिया के कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आते ही भोपाल में 10 दिन का पूर्ण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने 24 जुलाई की रात आठ बजे से अगले 10 दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा की है। इसी के साथ उन्होंने लॉकडाउन के सभी पिछले आदेश निरस्त कर दिए हैं। इसके साथ ही जनता से अपील की है कि दो दिन के अंदर वह जरूरी सामान की खरीदारी कर लें। जैसा कि सर्वविदित है कि इन 10 दिनों के अंदर ही बकरीद और रक्षाबंधन दो बड़े त्योहार पड़ने वाले हैं। बावजूद इसके बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार को यह कदम उठाना पड़ा है।

भोपाल में दिन पर दिन बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए करीब डेढ़ महीने बाद फिर से लॉकडाउन का आदेश सरकार ने दिया है। अभी इसके पूरे स्वरूप पर फैसला तय होना बाकी है। गुरुवार को इस पर पूरा फैसला लिया जाएगा। चूंकि इन 10 दिनों पर बकरीद और रक्षाबंधन भी पड़ रहे हैं। इसलिए जनता को किसी भी तरीके की परेशानी न हो इ्सको देखते हुए ही सरकार लॉकडाउन के संबंध में गाइडलाइन जारी करने की तैयारी कर रही है।

भोपाल कलेक्टर अविनाश ने बताया कि लॉकडाउन होने में अभी दो दिन शेष हैं। पूरी योजना पर विचार चल रहा है। अभी सबकुछ फाइनल नहीं हुआ है। इसके सभी बिंदुओं पर स्थिति गुरुवार को ही स्पष्ट हो सकेगी।

जनता दो दिन में खरीद ले जरूरी सामान….

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी दी है कि 24 जुलाई से तीन अगस्त तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान एक अगस्त को बकरीद और तीन अगस्त को रक्षाबंधन हैं। हिंदु और मुस्लिम के यह दोनों त्योहार प्रमुख हैं। ऐसे में लोगों को दो दिन का समय इसीलिए दिया गया है ताकि लोग जरूरत के सामानों की खऱीदारी कर सकें।

हालांकि लॉकडाउन के दौरान दवा, सब्जी, दूध, सरकारी राशन की दुकानें अथवा इंडस्ट्रीज खुली रहेंगी। अर्थात जरूरी सामानों की आपूर्ति बनी रहेगी। गृहमंत्री ने सरकारी राशन की दुकानों को आदेशित किया है कि जल्द ही गरीबों को राशन उपलब्ध करा दें। उन्हें जरा भी परेशानी नहीं होनी चाहिए।

ये सुविधाएं मिलती रहेंगी…..

नगर निगम सब्जी सप्लाई करेगा. सांची पार्लर खुले रहेंगे। इसके अलावा किराने की दुकानें खुलेंगी। ऑनलाइन डिलीवरी होगी। गुरुवार को अंतिम फैसला लेने के बाद कुछ शर्तें दुकाने के लिए लागू की जाएंगी। अस्पताल और पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।

ऑनलाइन बुकिंग पर टैक्सी की सुविधा मिलेगी। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन खुले रहेंगे। जो पहले से टिकट बुक करा चुके हैं वह यात्रा कर सकेंगे। सरकारी दफ्तरों में वरिष्ठ अधिकारी और कुछ कर्मचारी ही बुलाए जा सकेंगे। सरकारी और निजी अस्पतालों में ओपीडी खुली रहेगी।

 

 

 

ये भी पढ़े:

आज रिलीज होगा सुशांत की फिल्म दिल बेचारा, उससे पहले देखें फिल्म के मेकिंग |

हिंदी जोक्स: पति, पत्नी तलाक लेने जज के पास पहुंचे, पत्नी ने कहा मुझे इनके साथ नहीं रहना |

महज 32 सेकंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे राम मंदिर निर्माण की आधारशिला |

अमर दुबे से हुई थी ख़ुशी की दूसरी शादी, पहली शादी मात्र 15 दिन ही चली |

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में अगले 3 घंटो में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट |