देश में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के साथ ही आ रहीं हैं खुशखबरियां

देश में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के साथ ही आ रहीं हैं खुशखबरियां

देश में कोरोनावायरस के मामले और मौतों की खबरों के साथ ही खुशखबरियां भी आ रही है जो कि कोरोनावायरस की वैक्सीन और रिकवरी रेट से संबंधित हैं।

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस के बढ़ते आंकड़े मुसीबत का सबब बन रहे हैं। अब तक देश में कोरोनावायरस के कुल 10 लाख 40 हजार से ज्यादा मामले हो चुके हैं। वहीं इस जानलेवा वायरस से अब तक लगभग 26,285 लोगों की मौत हो चुके हैं। स्थिति भयावाह होने के साथ ही सबसे ज्यादा कोरोनावायरस के मामले चुनिंदा शहरों में ही है। वहीं अब छोटे शहरों में भी ये संक्रमण फैल रहा है।

34 हजार से ज्यादा केस

पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 34,820 मामले सामने आए हैं। वहीं इस दौरान 676 लोगों की मौत हुई है। बड़ी बात ये है कि कोरोनावायरस से मौतों के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। मौतों का बढ़ता आंकड़ा इलाज़ की तकनीक़ों पर भी सवाल खड़े कर रहा है। साथ ही वैश्विक स्तर पर भी भारत की स्थिति बिगड़ती जा रही है।

सुधरा है रिकवरी रेट

भारत के लिए राहत भरी खबर ये है कि धीरे-धीरे ही सही लेकिन डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की तादाद बढ़ रही है जिससे रिकवरी रेट भी सुधर रहा है पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 18 हजार से ज्यादा संक्रमित लोगों को ठीक करके सकुशल घर भेजा गया है। जिससे भारत की कोरोना रिकवरी दर करीब क 63.33 फीसदी हो गई है और देश में करीब 3 लाख 58 हजार एक्टिव केस हैं।

सरकारों के बड़े फैसले

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं और अब तक 2 लाख 80 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच बकरीद के त्योहार को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि लोग घर पर ही रहे और ईदगाह व मस्जिद न जाएं। इस वक्त बाजारों की बिक्री बंद है ऐसे में सभी तरह के पशु घर पर ऑनलाइन ही खरीदें।

उत्तराखंड में अचानक कोरोनावायरस के मामले बढ़े हैं जिसके चलते अब वहां बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। इसी बीच सरकार के आदेशानुसार शनिवार और रविवार को राजधानी देहरादून में लॉकडाउन रहेगा जिससे कोरोनावायरस के मामलों पर रोक लग सके। आपको बता दें कि इस दौरान जरूरी सामान के अलावा शराब की दुकानें खुली रहेंगी।

राजस्थान में भी कोरोनावायरस के हाल कुछ ऐसे ही हैं, जहां पिछले 24 घंटों में 184 नए मामले आए हैं। आपकों बता दें कि अब तक राजस्थान में कोरोनावायरस के 27 हजार 729 नए मामले सामने आ चुके हैं तो‌ वहीं अब तक राज्य में 550 लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्थान में 6,737 एक्टिव केस हैं और अब 21 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से ठीक होकर घर जा चुके हैं।

वैक्सीन का ट्रायल

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया है कि हरियाणा के पीजीआईएमएस रोहतक में भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोरोनावायरस की वैक्सीन को-वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। ये सारी अनिल विज ने ट्विटर पर शेयर की है।

आ रहीं हैं खुशखबरियां

एक तरफ जहां कोरोनावायरस से मौत लोगों को डरा रही है लेकिन बड़ी बात ये है कि ऐसे किस्से भी सामने आते हैं जो राहत देते हैं। ये मामला गोवा का है जहां एक 90 साल की महिला कोरोना से ठीक होकर घर जा चुकी हैं। आपको बता दें कि ये महिला पिछले 23 दिनों से कोरोनावायरस से कोविड अस्पताल में ‌जंग लड़ रही थी।

केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोनावायरस की टेस्टिंग की रफ्तार देश में तेज है गई है और ये एक अच्छी खबर है। पिछले 24 घंटों में 3 लाख 33 हजार कोरोना की टेस्टिंग हुई है। अब तक देश में कुल 1 करोड़ 34 लाख लोगों की टेस्टिंग हुई है। देश में कोरोनावायरस का पाज़िटिविटी रेट 10 फीसदी के करीब है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

करोड़ो कमाने वाले इन बॉलीवुड सेलेब्रिटीज को है सस्ती कारे रखने का शौक |

करिश्‍मा कपूर को जलाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ती हैं उनकी सौतन |

अखिलेश यादव की मांग कोरोना संकट में अपनी जान गंवाने वाले योद्धाओं |

मध्यप्रदेश पुलिस ने किया मानवता को शर्मसार किसानों के साथ मारपीट |