हैंडसम मर्द थे ये बॉलीवुड सितारे अब ऑपरेशन करा बन गये है औरत
/

कभी हैंडसम मर्द थे ये बॉलीवुड सितारे अब ऑपरेशन करा बन गये हैं औरत

मुंबई : हमारे देश में अपनी जिंदगी खुल कर जीने की आजादी है. लेकिन देश में एक ऐसा भी वक़्त था जब ट्रांसजेंडर (हिज़ड़ा) को गलत नज़रों से देखा जाता था. उस समय अगर किसी के परिवार में ऐसे बच्चे का जन्म हो जाता था जो ट्रांसजेंडर हो तो उसे तुरंत घर से निकल दिया जाता था. ये सोच कर की समाज उन्हें जीने नहीं देगा. लेकिन अब हालत बदल चुके हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडर के लिए अलग समुदाय बना दिया है. जहां उन्हें वही इज़्ज़त दी जाती है जो किसी भी नार्मल जेंडर के इंसान को दी जाती है. सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला किया था कि ट्रांसजेंडर भी अपने सपनों को पूरा कर सकते। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ बॉलीवुड कलाकारों के बारे में बताते है जिनका जन्म लड़के के रूप में हुआ, लेकिन उन्होंने अपना जेंडर बदलवा कर लड़की का रूप ले लिया है और बॉलीवुड में काफ़ी नाम और शोहरत भी कमाई है……..

1. निक्की चावला

निक्की भारत की पहली ट्रांसजेंडर मॉडल है. निक्की चावला को देखकर आपको ऐसा लगेगा की वो एक लड़की हैं. लेकिन निक्की का जन्म लड़के के रूप में हुआ था और बाद में निक्की ने अपना जेंडर बदलवा लिया। इस फैसले के लिए उनके परिवार वालों ने इज़ाज़त नहीं दी थी. दरअसल एक इंटरव्यू के दौरान निक्की चावला ने बताया था कि निक्के को अपने इस रूप के लिए परिवार और समाज दोनों से ही संघर्ष करना पड़ा था.

निक्की के द्वारा अपने जेंडर को बदलने के फैसले पर परिवार ने इज़्ज़ज़त नहीं दी. लेकिन निक्की ने इन सबके खिलाफ जाकर साल 2009 में अपना जेंडर बदलवा लिया। जिसके बाद उनके परिवार वालों ने उनसे सारे रिश्ते खत्म कर लिए.

हालांकि निक्की खुद को खुशकिस्मत मानती हैं कि उन्हें एक ही ज़िंदगी में मर्द और औरत दोनों का जीवन जीने का मौका मिला. निक्की जल्द ही एक तेलुगू फ़िल्म में नज़र आने वालीं हैं जिसमें उन्होंने महिला डॉन का किरदार निभाया है. इससे पहले वो टीवी शो “इमोशनल अत्याचार” में भी नजर आ चुकी है.

2. बॉबी डार्लिंग

साल 1999 में फिल्म “ताल” से अपने करियर की शुरुआत करने वाली बॉबी डार्लिंग इस फिल्म के बाद कई सारी फिल्मों में नज़र आने लगी. बॉबी ने टीवी जगत में अपनी अलग पहचान बनाई. दरअसल, बॉबी डार्लिंग के बचपन का नाम पंकज शर्मा था. पंकज ने साल 2010 में ब्रेस्ट इंप्लांट करवाया था जिसके बाद उन्होंने अपना नाम पाखी शर्मा रख लिया. लेकिन बॉलीवुड में अपना कदम रखने के बाद इन्होनें एक बार फिर अपना नाम बदलकर बॉबी डार्लिंग रख लिया. तब से ये बॉबी डार्लिंग के नाम से ही जाने जाते है.

बॉबी टीवी में काम करने के अलावा कई फिल्मों में भी नज़र आ चुके हैं. जिसमें ‘क्या कूल है हम’ , ‘हसी तो फसी’, ‘पेज 3’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं. साल 2006 में बॉबी डार्लिंग टीवी के चर्चित शो बिग बॉस में भी दिखीं.

3. अंजलि लामा

अंजलि लामा ने अपने जन्म स्थान काठमांडू से मॉडलिंग की शुरुआत की थी. अंजलि के बचपन का नाम नबिन वाहिबा था. लेकिन इन्होनें भी अपना जेंडर चेंज करवा कर अपना नाम अंजलि लामा रख लिया. बता दें कि जब अंजलि ने पहली बार काठमांडू में एक मॉडलिंग में शामिल हुई उस दौरान उनके गांव के एक व्यक्ति को पता चल गया कि अंजलि एक ट्रांसजेंडर महिला के रूप में रह रही हैं. तो उस व्यक्ति ने तुरंत अंजलि के परिवार को इस बात की सुचना दे दी. जिसके बाद उनके परिवार वालों ने उनसे सारे रिश्ते-नाते खत्म कर लिए. लेकिन उनकी माँ ने उनका साथ कभी नहीं छोड़ा। आखिर एक माँ अपनी संतान को कैसे छोड़ सकती है.

इसके बाद नवीन अपने आप को लेकर बेहद दुखी रहने लगे. तभी उन्होंने अपना जेंडर बदलवाने का फैसला कर लिया। माँ ने नवीन के इस फैसले में उसका पूरा साथ दिया. जिसके बाद आज नवीन एक लड़की यानि अंजलि लामा के रूप में अपनी जन्दगी जी रहे हैं.

4. गौरी अरोड़ा

अपना जेंडर चेंज करवाने की लिस्ट में एक नाम गौरव अरोड़ा का भी है. जो पैदा तो हुए थे लड़के के रूप में पर बाद में उन्होंने अपना जेंडर चेंज करवा लिया और अपना नाम गौरी अरोड़ा रख लिया.

गौरी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि उन्हें लड़कियों के कपड़े काफ़ी पसंद थे और वो लड़कों की तरफ आकर्षित होते थे. उन्हें अपने आप में लड़की होने का एहसास होता था. जिसके कारण साल 2016 में उन्होंने अपना जेंडर चेंज करने का फैसला किया। अब वो गौरी अरोड़ा के रूप में अपनी जिंदगी जी रहे हैं.

बता दें कि गौरी, गौरव अरोड़ा के रूप में “स्पिट्सविला सीजन-3” के कंटेंस्टेंट के रूप में नज़र आ चुके हैं. इन दिनों गौरी ट्रांसजेंडर काउंसलिंग कर रही हैं.

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

धोखेबाज निकले ये फेमस सितारे अपने ही पार्टनर को दिया धोखा |

उत्तर प्रदेश : युवती ने सरेआम कर दी लड़के की चप्पलों से पिटाई, जानिए वजह |

शाहरुख खान की लाडली सुहाना खान ने शेयर की बिकनी में फोटो, बनी ‘आईसलैंड गर्ल’ |

भारतीय सेना की कार्रवाई से बौखलाया चीन, पैंगोंग के पास तैनात किये और सैनिक |

राशिफल : राशि के अनुसार जाने क्या है आपके लिए शुभ और क्या है अशुभ |