मोटापे से हैं परेशान तो बंद कर दें इन 5 चीजों का सेवन
/

मोटापे से हैं परेशान तो बंद कर दें इन 5 चीजों का सेवन, तुरंत मिलेगा लाभ

अक्सर देखा जाता है कि जो चीजें खाने में काफी स्वादिष्ट होती है, वह हमारी सेहत के लिए उतनी ही नुकसानदायक भी होती हैं. और सबसे आम बात यह है कि जंक फूड खाने से हमें पेट की समस्या शुरू हो जाती है. जंक फूड हमारी सेहत के लिए कितने हानिकारक होते हैं. इसके बावजूद भी कई लोगों को फूड खाना बेहद पसंद होता है.

जंक फूड खाना बेहद पसंद तो जाने यह बातें

बाजार में कई तरह के जंक फूड मौजूद हैं जो कि बच्चों से लेकर नौजवानों तक को खाना खूब पसंद है. वही इसी तरह के खाने की सेवन से दुनिया भर के लोगों की सेहत पर खराब असर पड़ता है और इससे मोटापा जल्दी बढ़ता है.

सही भोजन का सेवन करें

हर दिन हमें कुछ अच्छा और स्वादिष्ट खाने का मन करता है. जिससे हमारा मन प्रसन्न रहता है लेकिन यह जरूरी नहीं है जो चीज हमें स्वादिष्ट लगे वह हमारी सेहत के लिए लाभदायक हो इसीलिए हमें अपनी डाइट प्लान में वजन को घटाने के लिए न्यूट्रिशन की मदद जरूर लेनी चाहिए.

वजन कम करने में सप्लीमेंट जरूरी

हमारी बॉडी को डेली रूटीन के काम करने और स्टेमिना एंडोरेंस और ताकत के लिए कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,मिनरल्स,फैट्स, विटामिंस और पानी की जरूरत होती है. इनकी कमी को पूरा करने वाले ऐसे प्रोडक्ट जो नेचुरल सोर्स से बनाए जाते हैं. सप्लीमेंट कहलाते हैं. सप्लीमेंट को विभिन्न साइंटिफिक तरीके से बनाया जाता है. फिर इसे लिक्विड या पाउडर के रूप में प्राप्त किया जाता है, जिसमें से उसके विटामिंस और मिनरल्स खत्म नहीं होते हैं. बॉडी में होने वाली फाइटोकेमिकल्स जरूरी फैटी एसिड्स,विटामिंस आदि की कमी को रोकने के लिए सप्लीमेंट लेते हैं.

वजन घटाने में एक्सरसाइज जरूरी

वजन घटाने के हजार जतन हैं मुसीबत भी है और मुश्किल में डाइट पर कंट्रोल एक सीमा तक हो पाता है. और जिम में मेहनत भी लिमिट तक कई बार वजन घटाने के चक्कर में लोग मानसिक रूप से बीमार भी पड़ जाते हैं. ज्यादातर कम उम्र में बहुत से लड़के लड़कियों का वजन गलत लाइफस्टाइल खानपान की गंदी आदत के चलते बढ़ता है और ऊपर से व्यायाम की कमी के चलते बढ़ता वजन बीमारियों को आमंत्रित करता है. इस तरीके के वजन को कम करने में सही तरीका जिम योग और एरोबिक्स जैसी एक्सरसाइज जरूरी होती है.

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

रिया की जमानत खारिज करते हुए कोर्ट ने कही ये बात, छूट पाना मुश्किल |

धर्मेंद्र की वजह से टूटा था बॉबी देओल का इस एक्ट्रेस से 5 साल का रिलेशनशिप |

इन बॉलीवुड सितारों ने आज तक नहीं किया फिल्मों में KISS सीन, अब भी भागते हैं दूर |

रियलिटी शोज़ में आये थे बतौर कंटेस्टेंट, आज लेते हैं करोड़ो की फ़ीस |

ये एक्ट्रेस अपने पति से दौलत और शोहरत हर मामले में हैं आगे |