भारत में कोरोना की दवा से जुड़ी बहुत बड़ी खुशखबरी, ट्रायल में सौ फीसदी मरीज हुए हैं स्वस्थ
//

भारत में कोरोना की दवा से जुड़ी बहुत बड़ी खुशखबरी, ट्रायल में सौ फीसदी मरीज हुए हैं स्वस्थ

कोरोना की दवा तीसरे चरण को डीजीसीआई द्वारा मंजूरी दे दी गई है। कोरोना की दवा बनाने वाली कंपनी के मुताबिक अब तक इस दवा का सक्सेस रेट 100% रहा है।

भारत में कोरोनावायरस की दवा को लेकर बहुत तेजी से काम किया जा रहा है। डीजीसीईआई इस मामले में बहुत तेजी से संज्ञान ले रहा है। इसी बीच डीजीसीईआई ने कोरोना की दवा बना रही कंपनी बायोकॉन को उसकी बनाई हुई दवा इटोलिजुमाब के तीसरे फेज के ट्रायल को मंजूरी देते हुए कोरोना की दवा की मुहिम को अब और ज्यादा आगे बढ़ा दिया है।

बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

खबरों के मुताबिक बायोकॉन द्वारा बनी कोरोना की दवा का उपयोग कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज़ के लिए किया जाएगा‌। जिसके जरिए शरीर में कोरोना के कारण विकसित हुई साइटोकिन स्ट्रॉम के खिलाफ लड़ने में शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है।

कारगर है दवा

कोरोना की दवा को लेकर दवा बनाने वाली कंपनी बायोकॉन ने दावा किया है कि 20 मरीजों को ये दवा दी गई थी और जिनमें से 10 लोगों की स्टैंडर्ड केयर भी की गई थी, लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि सभी 20 मरीज इस प्रयोग में पूरी तरह स्वस्थ हुए हैं और कोरोनावायरस को मात दे चुके हैं, जो ये बताता है कि ये कोरोना की दवा कारगर है।

जल्दी मिली अनुमति

आपको बता ‌दें कि पिछले शुक्रवार को ही डीजीसीईआई ने इस कोरोना की दवा के लिए फेज 2 में तीस लोगों पर ट्रायल को मंजूरी दी थी। इसलिए बड़ी बात ये है कि एक हफते में ही कंपनी को सकारात्मक नतीजे मिले है जिसे देखते हुए इसके तीसरे फेज के ट्रायल को भी मंजूरी दे दी गई है।

कंपनी ने कोरोना की वैक्सीन को लेकर बताया है कि रेस्ट्रीक्टड इमेरजेंसी यूज” को डीजीसीईआई द्वारा मंजूरी दे दी गई है। बड़ी बता ये भी हैं कि रिस्क मैनेजमेंट के प्लान के साथ फेज-4 के क्लीनिकल ट्रायल को शुरू करने की बड़ी बात कही है।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस के कारण देश में बढ़ते मामलों के कारण एक बार फिर लॉकडाउन जैसी स्थिति बन रही है। इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए सभी तरह की वैक्सीन और दवाओं के शोध और निर्माण में तेजी लाई जा रही है जिससे लॉकडाउन की परिस्थितियों से बचा जाए।

 

 

 

ये भी पढ़े:

राजस्थान की सियासत में हुई ईडी और इनकम टैक्स की एंट्री |

राजस्थान की सियासत में इस चिट्ठी की वजह से खड़ा हुआ है बवाल |

लक्ष्मी मित्तल ने दिखाया बड़ा दिल कोरोना वायरस वैक्सीन |

अमिताभ बच्चन के लिए ट्वीट करना जूही चावला को पड़ा भारी |

होम लोन पर मिल रहा है ढ़ाई लाख तक की सब्सीडी, ऐसे ले सकते हैं लाभ |