लक्ष्मी मित्तल ने कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए दिया 3300 करोड़

लक्ष्मी मित्तल ने दिखाया बड़ा दिल कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए किया 3300 करोड़ की मदद

स्टील के नाम से पहचान बनने वाले लक्ष्मी निवास मित्तल और उनके परिवार ने कोरोना के वैकसीन को तैयार करने के लिये 3300 करोड़ रूपये का अनुदान दिया है। जिससे जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन तैयार करने में मदद मिल सके।

लक्ष्मी मित्तल परिवार ने यह रकम ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट को दिया है, इस डोनेशन के बाद अब इस विभाग का नाम बदलकर Lakshmi Mittal and Family Professorship of Vaccinology हो गया है।

लक्ष्मी मित्तल ने की प्रोफेसर हिल की प्रशंसा

लक्ष्मी मित्तल ने कहा कि

“हमने महसूस किया की कैसे एक महामारी सामाजिक और आर्थिक स्तर पर नुकसान पहुंचा सकती है। हमने हमेशा हेल्थकेयर में काफी रुचि रखी है।”

मित्तल ने आगे कहा, कि

‘प्रोफेसर हिल से एक बात चीत के बाद मैं और मेरे परिवार ने यह निर्णय लिया है कि हिल और उनकी टीम मेहनत और लग्न से काम कर रहे है। इसलिए हमने उनकी मदद करने की सोची।’

सबसे बेहतरीन वैक्सीन इंस्टीट्यूट

ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन की पढ़ाई में दुनिया का सबसे बेहतरीन इंस्टीट्यूट माना जाता है। ये इंस्टीट्यूट कोरोना के वैक्सीन बनाने में जोरो शोर पर लगा है। फिलहाल इस इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किया गया,और एक वैक्सीन का मानव ट्रायल यूनाइटेड किंगडम, ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका में चल रहा है।

विश्व को रहना होगा ऐसी महामारी के लिए तैयार

लक्ष्मी मित्तल ने इस दान को लेकर कहा कि

“कोरोना महामारी के बाद दुनिया को किसी भी तरह की महामारी के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा। इस महामारी के कारण बहुत बड़े स्तर पर सामाजिक और आर्थिक नुकसान हुआ है।”

 

प्रोफेसर हिल कर रहे हैं बेमिसाल काम

लक्ष्मी मित्तल ने कहा कि

जब मेरी बात प्रोफेसर हिल से हुई तो मुझे यह अहसास हुआ कि वे वैक्सीन बनाने को लेकर जो कुछ कर रहे हैं वह बहुत ज्यादा जरूरी है। हमें भविष्य में इस तरह की किसी भी महामारी के लिए अभी से तैयार रहना होगा।

 

 

 

ये भी पढ़े:

सीबीएसई 12वीं में फिसड्डी साबित हुआ पटना |

बोल्ड सीन देने के कारण जब अटक गई थी रेखा की ये फिल्म |

भारत में कोरोना की दवा से जुड़ी बहुत बड़ी खुशखबरी |

31 जुलाई तक बिहार में लॉकडाउन, जानिए क्या रहेगा खुला |

पहले दोनों बच्चों को फांसी पर झुलाया फिर पति-पत्नी ने भी कर ली आत्महत्या |