देश में कोरोनावायरस का प्रकोप जारी, पिछले 24 घंटों में आए 14,821 नए मामले
/

देश में कोरोनावायरस का प्रकोप जारी, पिछले 24 घंटों में आए 14,821 नए मामले

कोरोनावायरस देश में पूरी तरह बेकाबू हो गया कोरोनावायरस देश में पूरी तरह बेकाबू हो गया है पिछ्ले 24 घंटों में इस संक्रमण से 423 लोगों की मौत हुई वहीं दिल्ली हालात के बदतर होते देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आला अधिकारियों और दिल्ली के मुख्यमंत्री के साथ गंभीर मुद्दे पर चर्चा की है।

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के प्रकोप में अब‌ बुरी तरह फंसता नजर आ रहा है। देश में कोरोनावायरस के मरीजों का आंकड़ा दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। वहीं हर केस के बाद इस वायरस से लड़ाई में लोगों का खौफ भी दोगुना होता जा रहा है, अब तक देश में कोरोनावायरस से करीब 4,26,397 मरीजों के संक्रमण के अलावा मौतों का आंकड़ा 13,699 मरीज़ अपनी जान गंवा चुके हैं।

पिछ्ले 24 घंटों में तो ये आंकड़ा एक दिन में सबसे ज्यादा 14,821 नए और डरावने स्तर तक पहुंच गया, वहीं इस वैश्विक महामारी के कारण 423 लोगों की जान चली गई।

कोरोनावायरस से कांपती दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में तो कोरोनावायरस किसी आग की तरह फैलता ही जा रहा है, पिछ्ले 24 घंटों में राज्य में 3,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। बढ़ते आंकड़ों के कारण दिल्ली में खौफ की स्थिति बन गई है। इसको लेकर अब केंद्र और राज्य की सरकारें पूरी तरह एक्टिव हो गईं हैं। दिल्ली में अब तक 59,746 कोरोनावायरस के संक्रमण के केस आ चुके हैं, वहीं इस वायरस से राज्य में अब तक 2,112 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसी के चलते रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक वरिष्ठ स्वास्थ्य और अहम अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े और इस गंभीर विषय पर चर्चा की। इस दौरान दिल्ली में कंटोनमेंट जोन में सख्ती बढ़ाने समेत टेस्टिंग बढ़ाने को लेकर विस्तृत प्लानिंग भी की गई।

कानपुर का बुरा हाल

कोरोनावायरस के कारण यूपी के कुछ शहरों में हालात अभी भी बुरे ही हैं, जिसमें नोएडा, आगरा और लखनऊ के बाद औद्योगिक क्षेत्र कानपुर का नाम आ रहा है। पिछले एक हफ्ते में कानपुर में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

शहर में अब तक 983 लोग संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन बड़ी बात ये है कि ये आंकड़े बहुत तेजी में बढ़ा है। वहीं शहर के बाल संक्षण गृह में एक साथ 57 लड़कियां कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गई है, जिसमें 7 लड़कियां गर्भवती और कुछ एचआईवी पॉजिटिव भी पाई गईं हैं, इस पूरे मामलेे के चर्चा में आने के बाद प्रशासन के रवैए पर भी सवाल उठने लगे हैं।

सुरक्षाकर्मी और जवान भी संक्रमित

कोरोनावायरस से भारतीय सेना और सुरक्षाबल के जवान भी अछूते नहीं रहे हैं। पिछले 24 घंटे में आई रिपोर्ट के अनुसार ITBP के 14 जवान संक्रमित हो गए हैं इसके साथ ही आईटीबीपी में कोरोनावायरस से संक्रमित जवानों की संख्या 58 पर पहुंच गई है। यही हाल महाराष्ट्र पुलिस के जवानों का भी है जहां अब तक महाराष्ट्र पुलिस के 4,408 के जवान कोरोनावायरस संक्रमित हो चुके हैं वहीं पिछले 24 घंटे में 88 और जवानों को इस वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है।

सख्त है यूपी सरकार

कोरोनावायरस के बीच सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर यूपी सरकार पूयी तरह मुस्तैद दिखाई दे रही है। राज्य के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी द्वारा दी गई जानकारी में सामने आया कि धारा 188 के अंतर्गत 7,673 एफआईआर दर्ज की गई जिनमें 1,91691 लोगों को नामजद करते हुई कार्रवाई की गई है वहीं फेंक न्यूज फ़ैलाने वालों पर 1552 लोगों के खिलाफ एक्शन लिया गया है।

स्वस्थ हैं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं जिसके बाद उनका इलाज भी दिल्ली के मैक्स अस्पताल में उसी प्लाजमा थैरेपी से किया गया जिसके इलाज़ से स्वास्थ होकर हजारों मरीज घर जा चुके हैं। अच्छी खबर ये है कि प्लाज्मा थैरपी से इलाज के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री की तबियत में काफी सुधार हुआ है।

 

 

 

HindNow Trending: भारत के इन 5 राज्यों में 5.1 की रही भूकंप | दुनिया को अलविदा कह गया ये स्टार खिलाड़ी |
सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या पर एकता कपूर