चीन के खिलाफ भारत के साथ आया जापान, डिफेंस इंटेलीजेंस करेगा साझा

चीन के खिलाफ भारत के साथ आया जापान, डिफेंस इंटेलीजेंस करेगा साझा

जापान अब चीन के खिलाफ होकर भारत के सेना के साथ एक सीक्रेट डील को तैयार हो गया है। डिफेंस इंटेलीजेंस साझा करने के लिये अपने कानून में बदलाव किया है। जिसमे जापन के साथ अमेरिका,भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन के साथ डिफेंस इंटेलिजेंस साझा करेगा। जापान ने ये पिछले महीनों में बदलाव किया है। जापान अपना डिफेंस इंटेलिजेंस सिर्फ अमेरिका के साथ साझा करता था। लेकिन अब इसमें ब्रिटेन, भारत,ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हो गया।

रक्षा उपकरण का होगा संयुक्त विकास

जापान खतरों को देखते हुए आत्म-रक्षा के अधिकार का इस्तेमाल कर सकेगा। वहीं दूसरी सेना को ईंधन और हथियार मुहैया करा सकता है। चीन से बढ़ते खतरों को देखते हुये हाल ही में जापान अपने रक्षा उपकरण को बढ़ाया है।

वहीं जापान की सेल्फ डिफेंस फोर्स और ऑस्ट्रेलिया के सेना ने पहली बार पिछले लड़ाकू विमानों के साथ अभ्यास किया और मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स भारत अमेरिका के साथ मिलकर 2015 से हर वर्ष मालवार में हिस्सा लिया और अभ्यास किया।

इस समझौते में रक्षा उपकरण के विकास को भी शामिल किया गया है। वहीं जापान और ब्रिटेन ने एक एयर-2- एयर मिसाइल भी बनाई है। इसके साथ जापान ब्रिटेन के साथ F-2 फाइटर जेट पर काम कर रहा है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

डब्ल्यूएचओ को है उम्मीद ,कोरोना वायरस की दवा का दो सप्ताह में आ जाएगा | 
इस शहर में मिल रहा है COVID-19 का निगेटिव रिपोर्ट | 
सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म के ट्रेलर को देखकर भावुक हुए लोग |
सुशांत की आत्महत्या के मामले में संजय लीला भंसाली से पुलिस ने की पूछताछ