ब्लैकहोल मे क्या दिखा जो इन वैज्ञनिको को मिला नोबेल पुरस्कार
/

ब्लैक होल में ऐसा क्या देख लिया जो इन वैज्ञनिकों को मिला नोबल पुरस्कार

साल 2020 के लिए फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार का ऐलान मंगलवार को कर दिया गया था। फिजिक्स के नोबेल से इतिहास में सबसे छोटे पार्टिकल्स से लेकर अंतरिक्ष के रहस्यों के तक की खोज के लिए वैज्ञानिकों को नवाजा जा चुका है। इस पुरस्कार में गोल्ड मेडल के साथ 11 लाख डॉलर से ज्यादा कैश प्राइज मिलता है। स्वीडिश इन्वेन्टर अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर यह पुरस्कार दिया जाता है। आइए जानते हैं इस साल के नोबेल पुरस्कार से जुड़ी खास बातें-

कौन है फिजिक्स के लिए नोबेल पुरस्कार का हकदार

साल 2020 का फिजिक्स के लिए नोबेल पुरस्कार रॉजर पेनरोज  को रेनहार्ड गेंजेल और ऐंड्रिया गेज  के साथ संयुक्त रुप से मिला है।

ब्लैकहोल की खोज के लिए मिला अवार्ड

ब्रिटेन के रॉजर पेनरोज को ब्लैकहोल की खोज के लिए यह अवॉर्ड मिला है। न्यूट्रॉन तारों और ब्लैक होल जैसी चीजों को ‘कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट’ कहा जाता है। ब्लैक होल ब्रह्मांड का वह हिस्सा है जहां गुरुत्वाकर्षण इतना ज्यादा है कि रोशनी भी इस क्षेत्र से वापस नहीं आ सकती। रॉजर ने दिखाया कि ब्लैक होल ऐल्बर्ट आइंस्टाइन के जनरल रिलेटिविटी के सिद्धांत का जरूरी परिणाम था।

नोबेल समिति के सदस्य उल्फ डेनियलसन के मुताबिक रोजर ने यह कहने के लिए सैद्धांतिक नींव रखी कि यह वस्तुएं (ब्लैक होल) मौजूद हैं। अगर आप उनकी तलाश करें तो उन्हें पा सकते हैं। रेनहार्ड और ऐंड्रिया ने हमारी आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल का अभी तक सबसे ठोस सबूत प्रदान किया है।’ इन्होंने इस विशालकाय चीज को पाया जिसे Sagittarius A* कहते हैं। अनेक तारे किसी ऐसी चीज की परिक्रमा कर रहे थे जो अब तक उन्होंने नहीं देखी।

यह एक ब्लैक होल था। यह कोई साधारण ब्लैक होल नहीं, बल्कि ‘सुपरमैसिव ब्लैक होल’ था जो ‘हमारे सूर्य से’’ 40 लाख गुना अधिक द्रव्यमान का था। अब वैज्ञानिक जानते हैं कि सभी आकाशगंगाओं में ‘सुपरमैसिव ब्लैक होल’ होते हैं।

कितनी महिलाओं को मिला नोबेल

प्रोफेसर ऐंड्रिया गेज फिजिक्स के नोबेल से सम्मानित होने वाली चौथी महिला हैं। यह सम्मान पाने के बाद उन्होंने कहा कि मैं अवॉर्ड लेने के लिए रोमांचित हूं और इस दायित्व को गंभीरता से लेती हूं। ऐंड्रिया से पहले मैरी क्यूरी ने 1903 में, मारिया जोपर-मेयर ने 1963 में और डॉना स्ट्रिकलैंड ने 2018 में फिजिक्स का नोबेल पाया था।

 

 

ये भी पढ़े:

सना खान को बॉयफ्रेंड हर रोज ये काम करने के लिए करता था फ़ोर्स |

सोनम कपूर ने पहनी ऐसी साड़ी लोगो ने कहा भिखारन, जानिए कीमत |

17 अक्टूबर 2020: अपनी जन्मतिथि के अनुसार जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन |

काजोल ने शाहरुख़ खान को बताया धोखेबाज, जानिए वजह |

इन 5 राशियों के लिए अच्छा है आज का दिन, मीन राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम |