IIT दिल्ली ने किया कमाल, कोरोना टेस्ट के लिए बनाया सस्ता किट

अब कोरोना जांच के लिए नहीं चुकाने पड़ेंगे हज़ारों रूपये, IIT दिल्ली ने किया ये कमाल

कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश दुनिया में लगातार शोध कार्य जारी है. कहीं कोरोना वैक्सीन और दवा पर काम हो रहा है तो कहीं इसकी जांच किट पर. ऐसे में एक खुशखबरी आइआइटी दिल्ली से सामने आई है. दरअसल यहां के स्टूडेंट्स ने दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना जाँच किट इज़ाद की है, जिससे आम जनता को बड़ी राहत मिल सकेगी। इस जांच किट से कम से कम दाम में लोग कोरोना की जांच करा सकेंगे। जबकि जैसा की सभी जानते है कि वर्तमान में कोरोना की जांच बहुत ही महंगी है जिसकी वजह से कोरोना काल मे आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों के लिए अभी यह जांच सपना भर है.

IIT दिल्ली ने लांच की सस्ती किट

IIT दिल्ली के होनहारों ने दुनियां की सबसे सस्ती कोविड-19 टेस्टिंग किट ईजाद की है। बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किट को लांच किया। कोरोश्योर नाम की इस किट को आइसीएमआर और डीसीजीआई ने भी मंजूरी दे दी है। किट की लांचिंग के दौरान मंत्री निशंक ने आइआइटी दिल्ली के सभी शोधकर्ताओं को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के संकटकालीन दौर में देश भर के अनुसंधान और संस्थान बहुत अच्छे और सराहनीय कार्य कर रहे हैं। साथ ही कोरोना के खिलाफ जंग में देश के उच्च शिक्षण संस्थान एवं उनके शोधार्थी पूरी तन्मयता के साथ हिस्सा ले रहे हैं।

भारत में कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर जिस प्रकार से कार्य हो रहे हैं, वह काफी सराहनीय है. इससे वैश्विक स्तर पर चल रही कोरोना के खिलाफ जंग में कहीं से हम पीछे नहीं हैं।

मानव संसाधान विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि

” IIT दिल्ली के सभी शोधकर्ताओं को इस सस्ती किट से महामारी के खिलाफ जंग में देश को बहुत बल मिलेगा। IIT दिल्ली के निदेशक प्रो. वी रामगोपाल राव ने इस किट को बनाने में सहयोग के लिए केंद्र सरकार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और आइसीएमआर का आभार व्यक्त किया।”

399 रुपये है किट की कीमत

किट की कीमत मात्र 399 रुपये रखी गयी है। इसमें आरएनए आइसोलेशन और लेबोरेटरी चार्ज जोड़ने के बाद भी इससे किया जाने वाला टेस्ट सबसे कम लागत में होगा। यह किट सभी अधिकृत कोरोना टेस्टिंग लैब्स में उपलब्ध कराई जाएगी। इससे कोरोना आरटीपीसीआर टेस्टिंग की लागत काफी कम हो जाएगी। जबकि वर्तमान में कोरोना की जांच के लिए हज़ारों रूपये चुकाने पड़ते हैं.

 

 

ये भी पढ़े:

करीना, सोनू सूद और अक्षय कुमार समेत ये बॉलीवुड सेलेब्रिटीज कोरोना से बचने  |

कोरोना पर रुस को हाथ लगी बड़ी सफलता |

अब नोटों से नहीं होगा कोरोना संक्रमण का खतरा |

अंतिम दर्शन में पति के चरण छूकर |

कोरोना पर उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला हर रोज होंगे 50 हजार टेस्ट |