भारत-चीन विवाद: सीमा पर सैनिकों का जमावड़ा कर भारत पर‌ दबाव बना रहा चीन, पाकिस्तान भी दे रहा साथ

भारत-चीन विवाद: चीन ने फिर चली कपटी चाल, LOC पर तैनात किए 20 हजार जवान

भारत-चीन विवाद के बीच बढ़ते तनाव में अब चीन माइंडगेम खेलते हुए लगातार अपनी सैन्य मौजूदगी सीमा पर बढ़ा रहा है।

भारत-चीन विवाद के बातचीत और डिस्कशन टेबल को लेकर बयान तो आते हैं लेकिन हर बार दोनों देशों की बातचीत हर बार विफल हो जाती है। चीन बातचीत की बात करता है लेकिन LAC पर लगातार अपनी सैन्य शक्ति बढ़ाता जा रहा है ड्रैगन के इस धोखेबाजी के रवैए ने भारत-चीन विवाद बढ़ता ही जा रहा है।

सरकार को है जानकारी

भारत-चीन विवाद के बीच चीन की LAC में बढ़ती सैन्य क्षमता की खबर भारत को भी है। सरकार के विश्वस्त सूत्रों की मानें तो चीनी सेना ने जवानों को दो डिविजन जिसमें करीब 20 हजार जवान हैं उन्हें एलएसी के ईस्टर्न लद्दाख सेक्टर में तैनात किया है। वहीं एक डिविजन को पीछे शिनजियांग में रखा गया है। यह इलाका करीब 1 हजार किलोमीटर दूर है। लेकिन चीन की ओर समतल जमीन के चलते है ये सफर 48 घंटे में पूरा हो जाता है।

बढ़ रहा है विवाद

खबरों की मानें तो भारत-चीन विवाद जल्द थमने वाला नहीं बातचीत की टेबल पर चीन अपनी धूर्त हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और भारत अपने पक्ष पर टस से मस नहीं हो रहा है। ऐसे में संभावनाएं है कि भारत-चीन विवाद सितंबर-अक्टूबर तक खिंच सकता है इसके बाद पैंगांग झील जमने पर ठंड के चलते सेनाओं में कटौती है सकती है।

नहीं करने दे रहे पेट्रोलिंग

आपको बता दें कि फिंगर इलाकों में चीन ने अपने सैनिकों की संख्या 18 और 19 मई को बढ़ाई थी। तब करीब 2500 चीनी जवान वहां पहुंचे जबकि भारत के कुल 200 जवान वहां झील किनारे तैनात थे। वहां भारतीय जवानों को पेट्रोलिंग करने से भी चीनी सैनिक उन्हें लगातार रोक रहें हैं।

पाकिस्तान की नापाक हरकत

इस वक्त जब भारत-चीन विवाद अपने चरम पर है तो इसका लाभ नापाक हरकतों वाला मुल्क पाकिस्तान भी उठाना चाहता है इसी के चलते पाकिस्तान ने एलओसी के नजदीक लगभग 20 हजार सैनिकों की तैनाती कर दी है, जिसका मकसद चीन के इशारे पर भारत पर दबाव बनाने के अलावा कुछ भी नहीं है।

 

 

 

 

Hind Now Trending : चीन तो अपनों का ही सगा नहीं | एक देश ऐसा जहाँ शादी के इतने दिन तक नहीं 
जा सकते शौचालय | कोरोनावायरस की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल | पीएम मोदी ने गरीबों के लिए किया बड़ा ऐलान |
भारत ने बना ली पहली कोरोनावायरस वैक्सीन |