इंडोनेशिया में शादी के इतने दिन तक नहीं जा सकते शौचालय

एक देश ऐसा जहाँ शादी के इतने दिन तक नहीं जा सकते शौचालय

विवाह, शादी जैसे विधानों को लेकर हर जाति, धर्म, समुदाय मे कुछ परम्परा होती है, जिनको पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ाया जाता है. दूल्हे का घोड़ी पर बैठ कर जाना,  दुल्हन का डोली से आना,  द्वारचार के वक्त दूल्हे की नाक खिंचना अथवा दूल्हे वालों को गाली देना तो आम बात है, लेकिन अगर शादी के बाद दूल्हा दुल्हन को टॉयलेट ही न जाने दिया जाए, तो थोड़ा विचित्र जरूर लगता है, लेकिन इंडोनेशिया में एक समुदाय ऐसा है. जहां पर सदियों पुरानी इस परंपरा का आज भी निर्वाहन किया जा रहा है.
तो आइए अब हम आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर वह कौन सा समुदाय है, जो इस तरह की विचित्र परंपरा को आज भी निभा रहा है. यह  इंडोनेशिया का टीडॉन्ग समुदाय है, जहाँ शादी के बाद तीन दिन तक शौचालय नहीं जाते हैं. इस समुदाय के लोग इस नियम को बहुत महत्तपूर्ण समझते हैं. इसलिए वे इसे पूरी संजीदगी के साथ निभाते हैं. तीन दिनों तक रोक रिवाज के अनुसार दूल्हा- दूल्हन शादी होने के बाद तीन दिन तक टॉयलेट नहीं जाते हैं. क्यूंकि शौचालय जाना वहाँ पर अपशगुन माना जाता है.
स्थानीय समुदाय के अनुसार शादी एक पवित्र बंधन है. टॉयलेट जाने से इसकी पवित्रता भंग होती है. इससे नई नवेली दूल्हन और दूल्हा दोनों ही अशुध्द हो जाते हैं. इस उपाय को बुरी नजर से बचाने के लिए भी इस रस्म को किया जाता है.
टीडॉन्ग समुदाय के लोगों का ये भी मानना है कि नई नवेली दूल्हन को बुरी नजर से बचाना ज़्यादा ज़रूरी है. समुदाय के मुताबिक शौचालय को कई लोग इस्मेताल करते हैं. लोग शरीर की गंदगी को वहाँ बाहर निकालते हैं. इसकी वजह से इस स्थान पर नकारात्मक शक्तियां आ जाती हैं. शादी के फौरन बाद टॉयलेट जाने से नकारात्मकता को दूल्हा- दूल्हन में आने की आंशका रहती है.
शादी टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसा भी माना जाता है कि अगर शादी के तुरंत बाद शौचालय का इस्तेमाल किया तो पार्टनर की जान को भी संकट हो सकता है. इसी तरह से कई और कारण है जिस वजह से शादी के तीन दिन तक नवविवाहित जोड़ों को शौचालय नहीं जाने दिया जाता है.  इसी के साथ खाना पीना भी बंद कर दिया जाता है और इस रस्म का  कड़ाई से पालन किया जाता है. वे ध्यान रखते हैं कि इस रस्म के चलते दूल्हा-दुल्हन को कोई तकलीफ न हो.
Hind Now Trending : सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या केस | इमरान खान ने भारत पर लगाया घिनौना आरोप | 
ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिल सकती है नई जिम्मेदारी | क्रिकेटरों की डॉक्टर पत्नियां कर रहीं कोरोनावायरस
से संक्रमित मरीजों का इलाज | चीन ने फिर चली कपटी चाल |