कोरोनावायरस को लेकर लोगों ने पाल रखा है ये खतरनाक भ्रम, हो सकता है बेहद जानलेवा

कोरोनावायरस को लेकर लोगों ने पाल रखा है ये खतरनाक भ्रम, हो सकता है बेहद जानलेवा

कोरोनावायरस के एक बार संक्रमित होकर ठीक हो चुके लोगों में ये भ्रम है कि ये वायरस उन्हें अपनी चपेट में नहीं लेगा जो कि सरासर गलत है और ये उन्हें मुसीबत में डाल सकता है।

भोपाल: कोरोनावायरस का कहर लोगों को डराता है लेकिन कुछ लोग जो इसके संक्रमण के बाद ठीक हो चुके हैं उनके मन में एक बेवजह का कॉन्फिडेंस और भ्रम बैठ गया है कि जिन्हें कोरोनावायरस का संक्रमण हो चुका है, उन्हें ये संक्रमण दोबारा अपनी चपेट में नहीं लेगा लेकिन इसको लेकर एक बड़ा खुलासा भोपाल से सामने आया है।

लोगों को क्या है भ्रम

दरअसल, कोरोनावायरस के कारण जो लोग संक्रमित हुए थे और ठीक हो गए थे उन्हें ये भ्रम था कि ये वायरस दोबारा नहीं होगा, लेकिन भोपाल से हुए एक खुलासे में पता लगा है कि शहर में एक दर्जन से ज्यादा लोग ठीक होने के एक महीने के भीतर दोबारा संक्रमित हो गए। दोबारा संक्रमित होने वालों में एक डॉक्टर और एक नर्स भी शामिल हैं। यही नहीं 65 वर्षीय एक महिला की मौत भी हो चुकी है।

नहीं होती है जांच

दरअसल, सरकार द्वारा जो नई गाइडलाइन जारी हुई है उसके तहत कोरोनावायरस से‌ संक्रमित के ठीक होने पर या डिस्चार्ज किए जाने पर उसकी किसी भी तरह की जांच नहीं होती जिससे ये भी पता नहीं लग पाता है कि कोरोनावायरस खत्म हुआ है या नहीं। होम आइसोलेशन मे स्थिति सामान्य रहने पर उसे स्वस्थ मान लिया जाता है।

फिर से हुए संक्रमित

भोपल के जहांगीरपुरी और सुभाष नगर से कोरोनावायरस के ऐसे ही मामलेे सामने आए हैं, जिसमे जो लोग पूरी तरह ठीक हो चुके थे उन्हें फिर से कोरोनावायरस ने जकड़ लिया जिनका फिर से इलाज किया जा रहा है।

क्या है डॉक्टरों का कहना

कोरोनावायरस के दोबारा संक्रमण को लेकर एक अच्छी बात भी सामने आई है। इस मामले में भोपाल एम्स के निदेशक डॉ. सरमन सिंह ने बताया है कि दुनिया की छह बेहतरीन लैब में इस संबंध में अध्ययन हो चुका है। इसमें पता चला है कि एक बार कोरोना के लक्षण खत्म होने के बाद वह पॉजिटिव भी आता है तो इससे ज्यादा खतरा नहीं है, क्योंकि दोबारा पॉजिटिव आने वाला व्यक्ति दूसरों को संक्रमित नहीं कर सकता है। यह पैक्ट वायरस होता है, जोकि पूर्ण वायरस न होकर सिर्फ उसके अंश होते हैं जो शरीर के किसी हिस्से में रह गए हों।

 

 

 

 

HindNow Trending : पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर हुआ बड़ा आतंकी हमला | डोनाल्ड ट्रंप को पसंद आया
यूपी का योगी मॉडल | 3 आतंकियों को किया ढेर | कोरोना के लिए काल है ये काढ़ा | करण जौहर ने दिया 
अपने पद से इस्तीफा