त्योहार सीजन में रेलवे बोर्ड ने रद्द की ये स्पेशल ट्रेनें
/

त्योहारों के सीजन में रेलवे बोर्ड ने रद्द की ये स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट

त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में कोई अपने घर आ रहा है, तो कोई त्योहारों के चलते अपने घर जा रहा है. लॉक डाउन के कई महीनों बाद यात्रियों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा 196 ट्रेनें चलाई गई थी, लेकिन अब सरकार ने अपना फैसला बदल दिया है. उत्तर पश्चिम रेलवे से सफर करने वालों के लिए यह एक मुख्य खबर है, अभी अगर एपी भी त्यौहार के दौरान यात्रा करने वाले हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें.

त्योहारों के सीजन में रेलवे बोर्ड ने रद्द की ये स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट

रेलवे अधिकारी ने दी जानकारी

किसान आंदोलन शुरू होने के बाद उत्तर पश्चिम रेलवे ने त्योहार स्पेशल में 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने जानकारी दी कि, किसान आंदोलन शुरू होने के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा जो ट्रेनें शुरू कर गई थी. उन्हें अब रद्द कर दिया जाएगा. डिब्रुगढ-लालगढ-डिब्रुगढ रेल सेवा का मार्ग में परिवर्तन कर दिया गया है.

अधिकारी ने बताया कि, जम्मू तवी-अजमेर को 22 अक्टूबर से 4 नवंबर तक के लिए रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही अजमेर-जम्मू तवी को 23 अक्टूबर से 5 नवंबर तक के लिए रद्द किया गया है.

त्योहारों के सीजन में रेलवे बोर्ड ने रद्द की ये स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट

दिल्ली-भटिंडा और भटिंडा –दिल्ली, बाड़मेर-ऋषिकेष और ऋषिकेष-बाड़मेर, अजमेर और अमृतसर, अमृतसर और अजमेर ट्रेनों को भी रेलवे द्वारा रद्द कर दिया गया है. वही डिब्रुगढ-लालगढ़ रेल सेवा को 3 नवंबर से चलाया जाएगा. यह ट्रेन रेलसेवा परिवर्तित मार्ग वाया रोहतक और भिवानी -हिसार-सादुलपुर-हनुमानगढ से होकर आगे जाएगी. लालगढ-डिब्रुगढ रेलसेवा लालगढ से चलकर हनुमानगढ़-सादुलपुर-हिसा व भिवानी-रोहतक होकर आगे जाएगी.

पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड से ट्रेनें

पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड जैसे राज्यों समेत कई और राज्यों में त्योहार स्पेशल 196 नई ट्रेनें चलाई गई थी. इन ट्रेनों की सूची में 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों की लिस्ट भी जारी की गई थी. रेलवे अधिकारी ने जानकारी दी थी कि रेलवे जोन से मिले सभी प्रस्तावों को अब रेलवे बोर्ड ने मंजूरी भी दे दी है, जिसमें झारखंड से 9 ट्रेनें चलाई जाएंगी.

त्योहारों के सीजन में रेलवे बोर्ड ने रद्द की ये स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट

झारखंड से चलने वाली ट्रेनें

बहुप्रतीक्षित रांची-जयनगर और रांची-पटना व रांची-हावड़ा के साथ-साथ टाटा हावड़ा एक्सप्रेस झारखंड से चलाई जाएगी. रेलवे बोर्ड द्वारा हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल और हटिया-यशवंतपुर तथा आनंद विहार टर्मिनल से रांची तक, टाटा-यशवंतपुर और टाटा-पटना एक्सप्रेस को भी शुरू कर दिया गया है.

पश्चिम बंगाल और बिहार से ट्रेनें

पश्चिम बंगाल और बिहार से भी अलग-अलग राज्यों के लिए इन्हें शुरू कर दी गई है. हावड़ा से रक्सौल के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों को हरी झंडी दिखा दी गई है सियालदह से जयनगर और न्यू जलपाईगुड़ी और जम्मू तवी के लिए भी ट्रेन को मंजूरी दे दी गई.

त्योहारों के सीजन में रेलवे बोर्ड ने रद्द की ये स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट

ट्रेनों के साथ-साथ रेलवे द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर गाइडलाइन भी जारी की गई है. यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को संक्रमण के दौरान गाइडलाइन का पालन करना बहुत आवश्यक है. हैंड सैनिटाइजर, मास्क का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया गया है.

 

 

 

 

 

यह भी पढ़े:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है खाता और निकालना है पैसा तो जान लीजिए ये नियम |

सलमान खान से पंगा लेना इन सेलेब्स को पड़ा भारी, एक तो बॉलीवुड से ही हुआ बाहर |

बाबा का ढाबा: रातोंरात बने थे सोशल मीडिया स्टार, अब लौटे पुराने दिन ऐसे काट रहे दिन |

आज भी नहीं बदला पेट्रोल-डीजल का दाम, जानिए आपके शहर का सही दाम |

सलमान खान को इस बॉलीवुड अभिनेता ने दी खुली चुनौती, बर्बाद करने के लिए किया ये काम |

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर कार्य करती हूं. वैसे तो मुझे ऑनलाइन वेब पर हर बिट्स की खबर पर काम करना पसंद है, लेकिन मेरा रुझान मनोरंजन और करंट अफेयर की खबरों पर ज्यादा रहता है. इसके अलावा मुझे देश-विदेश से जुड़ी हर खबरों पर नजर रखना और जानकारी लेना पसंद है.