मौसम विभाग की चेतावनी, आज इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश
/

आज का मौसम : मौसम विभाग की चेतावनी, आज इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली: मानसून के इस दौर बारिश अपना रंग दिखाने लगी है। मानसून की सक्रिय रेखाएं राजस्थान के बीकानेर से जयपुर ग्वालियर बांदा पटना मालदा होते हुए पूर्वोत्तर राज्य असम तक भारत में फैल चुका है जिसके चलते देश के अलग-अलग इलाकों में झूमकर बारिश हो‌ रही है, मानसून की इसी सक्रियता के चलते देश में अब मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हो गया है।

चक्रवाती हवाओं की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक मराठवाड़ा से लेकर उत्तरी तमिलनाडु में चक्रवाती हवाओं के चलते एक ट्रफ की स्थिति बन गई है। इसके अलावा उत्तर भारत के बड़े राज्य पंजाब में भी चक्रवाती हवाओं की स्थिति बनी हुई है। वहीं पूर्वोत्तर राज्य मेघालय पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है, जिसके कारण ट्रफ की स्थिति है।

आज यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में देश के एक बड़े भू-भाग पर बारिश की संभावनाएं हैं। दक्षिण पूर्वी राजस्थान, गुजरात, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार उड़ीसा के कुछ इलाकों में मध्यम व हरियाणा, तमिलनाडु, गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्के स्तर की बारिश की संभावनाएं बन रही हैं।

भारी बारिश के आसार

वहीं अगले 24 घंटों में कुछ क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी भी है। दरअसल मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में देश के महाराष्ट्र, केरल अंडमान निकोबार द्वीप समूह जैसें महत्वपूर्ण इलाकों में भारी और मूसलाधार बारिश हो सकती है। इन इलाकों पर मानसून अधिक मेहरबान होगा।

मौसम विभाग द्वारा अन्य इलाकों के अनुमान के मुताबिक मेघालय, असम, सिक्किम, उप-हियालयी बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मुजफ्फराबाद, गिलगिट बाल्टिस्तान जैसे भारतीय इलाकों में भी अच्छी-खासी बारिश की संभावनाएं हैं। इनमें मुख्य रूप से मध्यम स्तर की बारिश ही होगी लेकिन कुछ इलाकों में भारी और मूसलाधार बारिश भी हो सकती है।

कहां हुई कितनी बारिश

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक ही शनिवार को एक बड़े भारतीय क्षेत्र में बारिश हुई। जिनमें हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, बिहार, उत्तर प्रदेश, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में भारी से लेकर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है।

आपको बता दें कि बिहार उत्तर प्रदेश असम के इलाकों में लगातार होती बारिश से बाढ़ की स्थितियां अधिक भयावह हो गई हैं जिससे निपटने में लोगों को मशक्कत हो रही है। ‌

 

 

 

ये भी पढ़े:

सुशांत सिंह को फ़्लैट दिलाने वाले ब्रोकर का खुलासा, रिया ने रखा था नया घर लेते समय ये शर्त |

पीएम मोदी की मां ने भी देखा भूमि पूजन कार्यक्रम, हाथ जोड़े आई नजर |

नेपाल के बाद अब पाकिस्तान ने अपने नये नक्शे में कश्मीर को बताया अपना |

शिल्पा शेट्टी का बड़ा खुलासा, इस एक्टर की वजह से 22 साल की उम्र में खो दी थी वर्जिनिटी |

शादी के 10 साल बाद शिल्पा शेट्टी का बड़ा खुलासा, इस वजह से रात में सलमान खान मेरे घर आते थे |