कपटी पाकिस्तान ने अपने नये नक्शे में कश्मीर को बताया अपना
/

नेपाल के बाद अब पाकिस्तान ने अपने नये नक्शे में कश्मीर को बताया अपना

नेपाल के बाद अब पाकिस्तान भी विवादित क्षेत्रों को लेकर नया नक्शा जारी किया है और भारत के कई क्षेत्रों को अपना बताया है।

इस्लामाबाद- नेपाल के बाद अब पाकिस्तान भी विवादित क्षेत्रों को लेकर नया नक्शा जारी किया है और भारत के कई क्षेत्रों को अपना बताया है। मंगलवार को एक बैठक में इमरान खान ने पाकिस्तान का नया राजनीतिक नक्शा पास किया। इस नक्शे में भारत के अभिन्न अंग जम्मू कश्मीर को अपना हिस्सा बताया गया है। इसमें जूनागढ़ को भी पाकिस्तान ने अपना हिस्सा बताया है। इमरान खान की सरकार ने मंगलवार को देश के नए राजनीतिक नक्शे पर मुहर लगाई।

पाकिस्तान सरकार ने यह कदम भारत सरकार की ओर से पिछले साल जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की पहली बरसी की पूर्व संध्या पर उठाया है। यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने इन इलाकों को अपने नक्शे में दिखाया है।

इमरान ने बताया पाकिस्तान के लिए ऐतिहासिक दिन

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फैसले के बाद विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी संग देश को संबोधित करते हुए इमरान खान ने इसे पाकिस्तान के लिए ऐतिहासिक दिन बताया, इमरान खान ने कहा, ”कैबिनेट की ओर से आज इस पर मुहर लगाए जाने के बाद यह देश का आधिकारिक नक्शा है। इसे स्कूल और कॉलेज और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल किया जाएगा।”

पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान सहित पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को नक्शे में दिखाते हुए लिखा है कि यह विवादित इलाका है और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत अंतिम फैसला होगा।

नेपाल भी कर चुका है दुस्साहस

बता दें कि इससे पहले नेपाल भी ऐसा कायराना हरकत कर चुका है। नेपाल ने 20 मई को कैबिनेट में नए नक्शे को पेश किया था। जिसे नेपाली संसद की प्रतिनिधि सभा ने 13 जून को अपनी मंजूरी दे दी थी। इसमें भारत के कालापानी, लिपु लेख और लिंपियाधुरा को नेपाल का हिस्सा दिखाया गया है। वहीं भारत ने इसका विरोध करने के लिए नेपाल को एक डिप्लोमेटिक नोट भी सौंपा था।

भारत ने पाकिस्तान के दावे को कहा हास्यास्पद

पाकिस्तान द्वारा नया राजनीतिक मानचित्र जारी करने पर भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसके इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता। विदेश मंत्रालय ने नक्शे पर कहा है कि इन हास्यास्पद दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता। यह केवल सीमा पार आतंक की सहायता से क्षेत्रीय विस्तार की पाकिस्तान की सनक की वास्तविकता की पुष्टि करता है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

हिंदी जोक्स : पप्पु गुस्से में अपनी बीवी को लेकर ससुराल गया, सास- क्या हुआ |

सुशांत सिंह राजपूत के मामले में जांच करने गई बिहार पुलिस के साथ मुंबई पुलिस की बदसलूकी |

यो यो हनी सिंह की पत्नी है खूबसूरती की मिसाल, देखें तस्वीरें |

आज का मौसम : मौसम विभाग की चेतावनी, आज इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश |

अमिताभ बच्चन की जुम्मा चुम्मा गर्ल अब नजर आती हैं ऐसी, देखें तस्वीरें |