आज का मौसम: मौसम विभाग की चेतावनी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत..
/

आज का मौसम: मौसम विभाग की चेतावनी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, रहे सचेत

नई दिल्ली: देश में मानसून अब बहुत तेजी से सक्रिय हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अब ये देश के तराई के क्षेत्रों में भी पहुंच चुका है। उत्तर और पूर्वोत्तर दोनों की तरफ मानसून बहुत तेजी से तराई क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है, जिसके चलते अब देश में बारिश की संभावनाएं अधिक होती जा रहीं हैं और इसके चलते पिछले 24 घंटों में भारी‌ बारिश भी देखी गई है।

क्या हवाओं की स्थिति

देश के महत्वपूर्ण क्षेत्रों गोवा, कोंकण के पास अरब सागर और उसके मध्य पूर्वी भाग में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है। कुछ ऐसा ही क्षेत्र उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ है जिसके चलते राजस्थान गुजरात गोवा महाराष्ट्र तक एक ट्रफ की स्थिति बन गई है।

कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में केरल, तटीय कर्नाटक, पश्चिमी उप हिमालयी बंगाल, देश के पूर्वोत्तर राज्य समेत सिक्किम में बारिश की रफ्तार तेज होने की संभावनाएं हैं। इन इलाकों में बारिश की स्थिति हल्की और मध्यम वर्ग की रहने का अनुमान है वहीं इनके कुछ इलाकों में भारी बारिश भी देखी जा सकती है।

देश की राजधान दिल्ली समेत आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा के कुछ हिस्सों समेत पंजाब में हल्की बारिश दर्ज हो सकती है। जबकि महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश तेलंगाना, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर और झारखंड जैसें राज्यों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावनाएं हैं। वहीं इन इलाकों में मध्यम से उच्च स्तर की बारिश होने की संभावनाएं भी बन रहीं हैं। गौरतलब है कि यहां पिछले 24 घंटों में भी बारिश देखी गई है।

हो सकती है भारी बारिश

इस वक्त देश में मानसून पूरी तरह सक्रिय है जिसके चलते देश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावनाएं हैं जिनमें असम, बिहार महाराष्ट्र और पूर्वी उत्तर के क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिल रसकती है जो कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए इस वक्त काफी खतरनाक स्थिति है।

कहां हुई कितनी बारिश

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में केरल, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, उड़ीसा, गुज़रात, पश्चिमी उत्तर, उत्तरी पंजाब के इलाकों में मध्यम और हल्की बारिश हुई है। इसके अलावा महाराष्ट्र, गोवा, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमालयी बंगाल, कोंकण और कर्नाटक के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई है वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में काफी मात्रा में बारिश हुई।

आपको बता दें कि बारिश के कारण असम पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कई बड़े क्षेत्र पूरी तरह बाढ़ में डूब चुके है। जहां के लोगों को सरकारी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें सुरक्षित स्थान पर ले जा लही हैं।

 

 

 

ये भी पढ़े:

देश में बीते दिन आए कोरोनावायरस के 47 हजार से ज्यादा केस |

राफेल विमानों के पहले बैच को लेकर आ रहे ये भारतीय जांबाज |

विकास दुबे का ऑडियो वायरल, फोन पर ही दे डाली थी धमकी |

गोरखपुर के इन 4 थाना क्षेत्रो में आज से लॉकडाउन |

विकास दुबे के 54 ठेको का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द, अफसरों पर भी होगी कार्रवाई |